क्या आप अपने आईफोन का बैकअप लेना चाहते हैं?  लेकिन आप नहीं जानते कि आईफोन का बैकअप कैसे लिया जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो कर आप आसानी से अपने आईफोन का बैकअप ले सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे। 

आईट्यून्स का इस्तेमाल करना

easy ways to recover iphone backup

  • बैकअप लेने के लिए आपको सबसे पहले आईट्यून्स इंस्टॉल करना पड़ेगा। आप इसे एप्पल की वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपके फोन में आईट्यून पहले से ही इंस्टॉल है तो आपको यह चेक करना चाहिए की यह नया और मॉर्डन वर्जन है या नहीं।
  • इसके बाद अपने आईफोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करें। अगर आप पहली बार अपने आईफोन कंप्यूटर से कनेक्ट कर रहे हैं तो इसके लिए आपको आईफोन पर "Trust" पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आईट्यून्स में आईफोन का ऑप्शन चुनें। इस ऑप्शन को चुनने के बाद आपको Summary दिखेगी। 
  • इसके बाद आपको आईफोन को अनलॉक करना होगा। बैकअप लेने के लिए आपको अपने फोन को अनलॉक करना होगा। इसके बाद आपको बैकअप सेक्शन दिखेगा।
  • इसमें आपको "This computer"ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस ऑप्शन को चुनने से यह आपके आईट्यून्स के जरिए आपके आईफोन का बैकअप लेगा और आपके डेटा को आईक्लाउड स्टोरेज पर सेव करेगा। इसके अलावा sync प्रोसेस के दौरान भी आप अपने आईफोन का बैकअप ले सकते हैं। 

इस प्रोसेस को करें फॉलो

iphone backup hacks

  • Backup Now बटन पर क्लिक करें। इस बटन पर क्लिक करते ही बैकअप प्रोसेस शुरु हो जाएगा। अगर आपको यह बटन धुंधला दिखे तो हो सकता है कि आपका आईफोन अभी भी आईट्यून्स से सिंक हो रहा है।
  • आपसे उन चीजों के बैकअप के लिए भी पूछा जाएगा जो शायद आपके आईट्यून्स लाइब्रेरी में न हो। ऐसा तब होता है जब आपने किसी दूसरे सोर्स से ऐप इंस्टॉल किया हो। इसके अलावा या फिर आपने पर्चेज किए हुए कंटेंट को अपने आईफोन से आईट्यून्स लाइब्रेरी में ट्रांसफर न किया हो।
  • ये एप्स तब तक रिस्टोर नहीं होंगे जब तक कि आपने इन्हें अपनी फोन  लाइब्रेरी में ऐड नहीं करते हैं। आपसे इन खरीदे हुए कंटेंट को अपने आईफोन से आईट्यून्स लाइब्रेरी में ट्रान्सफर करने के लिए भी पूछा जा सकता है। ऐसा उस वक़्त होता है, जब आपने अपने आईफोन पर एप्स को इंस्टॉल तो किया हो, लेकिन अपने आईट्यून्स पर सारे कंटेंट को ऑटोमेटिकली डाउनलोड पर सेट न किया हो।

इसे भी पढ़ें: iphone की बैटरी हेल्थ मालूम करने के टिप्‍स

प्रोसेस पूरा होने तक इंतजार करें

iphone backup tips

  • अब तब तक इंतजार करें जब तक कि यह प्रोसेस पूरा नहीं हो जाता है। आपके खरीदे हुए कंटेंट और सारे एप्स का बैकअप लेने की पुष्टि करने के बाद आपका आईफोन बैकअप लेना स्टार्ट कर देगा।
  • अगर आप देखना चाहते हैं कि बैकअप प्रोसेस कितना हुआ तो इसे आप आईट्यून्स की ऊपरी विंडो पर देख सकते हैं। आईट्यून्स आपके सेटिंग्स, कॉन्टेक्ट्स, ऐप डेटा,  मैसेज और  वॉट्सएप फोटोज  का बैकअप लेगा।  

इसे भी पढ़ें: iPhone 13 और 13 PRO: जानें इस बार क्या है नया और कितनी है कीमत

इन बातों का रखें ध्यान

 steps to recover iphone backup

  • इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपने किसी भी चीज़ को सिंक किया होगा तोउसका आपको बैकअप नहीं मिलेगा। इसमें आपके म्यूजिक, वीडियो या आईट्यून्स लाइब्रेरी के पॉडकास्ट या किसी दूसरे तरीके से ट्रांसफर किए हुए फाइल्स शामिल है। 
  • अगर आपको इन फाइल्स का भी बैकअप चाहिए तो इसके लिए आपको आईट्यून्स पर रि-सिंक करना होगा। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik.com & pixabay.com