करीब दो बिलियन से ज्यादा लोग फेसबुक से जुड़े हुए हैं। अक्सर हम में से ज्यादातर लोग फेसबुक अकांउट पर लाइक्स न मिलने के कारण परेशान रहते हैं। अगर आपके भी फेसबुक अकाउंट पर लाइक्स कम आते हैं तो इसका मतलब है कि आप कहीं न कहीं कोई गलती कर रही हैं। अगर आप अपने फेसबुक अकाउंट पर लाइक्स बढ़ाना चाहती हैं तो आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना चाहिए। इन टिप्स को फॉलो कर आपको आसानी से लाइक्स मिलने लगेंगे। चलिए जानते हैं कौन- से हैं ये टिप्स।

आकर्षक कवर और प्रोफाइल फोटो चुनें

how to gain likes on facebook account

अगर आप चाहती हैं कि फेसबुक अकाउंट पर आपके लाइक्स बढ़ें तो इसके लिए आपको अपनी कवर  प्रोफाइल फोटो को सही तरीके से चुनना चाहिए। आपको हमेशा वह प्रोफाइल फोटो ही लगानी चाहिए तो देखने में काफी आकर्षक हो। अगर आपका बिजनेस पेज है तो आपका लोगो आमतौर पर आपकी प्रोफाइल फोटो के लिए सबसे अच्छा विकल्प होगा, लेकिन आप अपने कवर फोटो के साथ क्रिएटिवी कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि लोग सबसे पहले आपकी प्रोफाइल फोटो ही देखते हैं। तो ऐसे में प्रोफाइल फोटो का आकर्षक होना बेहद जरूरी है।

सही कंटेंट पोस्ट करें

facebook account likes

फेसबुक अकाउंट पर लाइक्स बढ़ाने के लिए आपको सही कंटेंट पोस्ट करना चाहिए। इस कंटेंट में कोई जानकारी , जोक या आपके विचार हो सकते हैं। लेकिन इस बात का खास ध्यान रखें कि आपको कुछ भी पोस्ट नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी विश्वसनियता पर सवाल उठाए जा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: इन टिप्स को फॉलो कर बढ़ाएं अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स

विजुअल कंटेंट पोस्ट करें

tips to gain facebook likes

यह बेहद ही आम बात है कि लोगों को पढ़ने की बजाय देखना ज्यादा पसंद होता है। इसलिए आपको अपने फेसबुक अकाउंट पर विजुअल कंटेंट पोस्ट करते रहना चाहिए। केवल लिखी हुई पोस्ट ही नहीं आपको  इसके साथ वीडियो भी पोस्ट करनी चाहिए। विजुअल कंटेंट से लोग आसानी से कनेक्ट होते हैं।

इसके साथ ही इससे लोगों को आपके द्वारा कही गई बात को भी समझने में आसानी होती है। साथ ही जर्नल मैनेजमेंट साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि तस्वीरों और वीडियो वाली पोस्ट को केवल टेक्स्ट वाले पोस्ट की तुलना में अधिक फेसबुक लाइक्स मिलते हैं।

इसे भी पढ़ें: इन टिप्स को फॉलो कर अपने आईफोन का लें बैकअप

Recommended Video


कमेंट पर रिप्लाई जरूर दें

 steps to gain likes on facebook

फेसबुक के द्वारा आप अपने रिलेशनशिप भी बिल्ड करते हैं। केवल एक पोस्ट करके उसे छोड़े नहीं। आपको समय-समय पर यह देखना चाहिए कि क्या किसी ने आपके पोस्ट पर कमेंट किया है। अगर कोई आपके पोस्ट पर आपसे कुछ पूछता है या कहता है,तो आपको उसके कमेंट का जवाब जरूर देना चाहिए।

अपने इंड्स्ट्री से जुड़े अन्य लोगों को फॉलो करें, इंफ्लूएंसर को टैग करें और इंगेजमेंट और कनेक्शन  बनाने के लिए उन्हें मेंशन करना न भूलें। आप अपनी कंपनी और प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए माइक्रो- इंफ्लूएंजर ढूंढ सकते हैं। वे आपकी पहुंच का विस्तार करने और नए दर्शकों के साथ विश्वास बनाने में मदद कर सकते हैं। (जीमेल के सीक्रेट फीचर्स के बारे में जानें)

टाइम टू टाइम पोस्ट करें 

अगर आप अपने फेसबुक अकाउंट पर लाइक्स बढ़ाना चाहती हैं तो इसके लिए आपको टाइम टू टाइम कुछ न कुछ पोस्ट करते रहना चाहिए। इससे आपकी क्रेडेब्लीटी बढ़ती है। इससे लोगों में विश्वास बढ़ता है कि आपका अकाउंट फेक नहीं है, साथ ही आप अपने दर्शकों का भी पूरा ध्यान रखते हैं। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: freepik.com