अक्सर आप ने लोगों से सुना होगा कि उनका फोन हैक कर लिया गया है। इसकी वजह से ना सिर्फ प्राइवेसी बल्कि पर्सनल डेटा भी रिस्क में आ जाते हैं। यही नहीं एक बार फोन हैक हो जाने के बाद व्यक्ति की पर्सनल एक्टिविटी को भी ट्रैक किया जाता है। कई बार व्यक्ति के सीक्रेट डेटा को लीक कर दिया जाता है। दरअसल व्यक्तिगत जानकारी चुराने या आपकी एक्टिविटी को ट्रैक करने के लिए हैकर्स के लिए फोन एक आसान लक्ष्य होता है।

फोन हैक करने के बाद हैकर्स लोगों को ब्लैकमेल करना शुरू कर देते हैं। वहीं अगर आपको लगता है कि आपका फोन हैक हो चुका है तो इन टिप्स को ट्राई कर सकते हैं। इन टिप्स की मदद से यह चेक किया जा सकता है कि आपका फोन हैक तो नहीं हुआ। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

पॉपअप विज्ञापन की संख्या बढ़ जाए

popup increase in your mobile phone

जब स्मार्टफोन हैक हो जाता है तो अचानक पॉपअप विज्ञापनों की संख्या बढ़ जाती है। यूजर्स जब इंटरनेट ऑन करता तो यह पॉपअप लगातार आने लगते है, इससे स्मार्टफोन का उपयोग करना काफी मुश्किल हो जाता है। यह पॉप अप यूजर्स को लगातार नए एप इंस्टॉल करने की सलाह देते हैं। यह संकेत है कि आपका फोन हैक कर लिया गया है। पॉप अप के अलावा कई बार स्मार्टफोन पर फेक कॉल और मेसेज भी आने लगते हैं।

इसे भी पढ़ें: आप भी आसानी से वॉट्सएप कॉल कर सकती हैं रिकॉर्ड, जानें कैसे

मोबाइल डेटा की खपत बढ़ जाए

कई बार ऐसा होता है जब मोबाइल डेटा जल्दी-जल्दी खत्म हो जाते हैं। अगर आपकी ऑनलाइन एक्टिविटी कम है और अचानक डेटा बिल सामान्य से अधिक आने लगे तो हो सकता है कि आपका फोन हैक हो गया है। दरअसल हैकर्स फोन के डेटा का उपयोग कर बैकग्राउंड में ऐप्स चलाने के लिए इस्तेमाल कर रहे होते है, जिसकी वजह से डेटा जल्दी खत्म हो जाते हैं। यही नहीं कई बार आपके फोन में अनजान ऐप्स डाउनलोड होने लगते हैं। यह दरअसल हैकर्स द्वारा किया जा रहा होता है।

सोशल मीडिया अकाउंट पर असामान्य एक्टिविटी

social media hacked

कई बार आपने सुना और देखा होगा कि आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर असामान्य एक्टिविटी शुरू हो जाती है। यह आपके ईमेल अकाउंट पर भी अटैक कर देते हैं। इसकी वजह से डेटा खतरे में आ जाते हैं और आपकी पर्सनैलिटी भी प्रभावित हो सकती है। यह सभी संकेत हैं कि आपको फोन हैक हो चुका है, ऐसी स्थिति में आपको तुरंत एक्शन लेने की आवश्यकता होती है।

स्मार्टफोन बैटरी ड्रेन

फोन हैक होने के बाद ना सिर्फ मोबाइल डेटा बल्कि स्मार्टफोन की बैटरी भी जल्दी खत्म होने लगती है। यही नहीं समय के साथ आपके फोन की बैटरी लाइफ कम हो जाती है, लेकिन अचानक बैटरी लाइफ में गिरावट देखने को मिल रही है तो यह संकेत है कि आपको फोन हैक हो गया है। दरअसल बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स की वजह से बैटरी जल्दी खत्म हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: टेलीग्राम पर आप भी मोबाइल नंबर कर सकते हैं दूसरों से हाइड, जानिए कैसे

Recommended Video

स्मार्टफोन बार-बार होने लगे री-स्टार्ट

mobile phone got hacked

अगर आपके फोन के ऐप्स क्रैश होने लगे और स्क्रीन फ्रिज हो रहा है तो हो सकता है कि आपका फोन हैक हो गया हो। कई बार इसकी वजह से फोन बार-बार रीस्टार्ट होने लगता है, यह संकेत है कि डिवाइस हैक हो चुका है। वहीं अगर आप ने कॉल और मैसेज प्राप्त करना बंद कर देते हैं, तो हैकर सेवा प्रदाता से आपका सिम कार्ड क्लोन कर देता है।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।