आजकल हमारा आधा काम फोन से होता है और यकीनन अगर आपसे कहा जाए कि फोन ने अब हमारे पर्स, डायरी, रेडियो, कैलेंडर, अलार्म क्लॉक, लेटर्स आदि की जगह ले ली है तो गलत नहीं होगा। फोन में ही हमारा सारा डाटा रखा होता है और साथ ही साथ यूपीआई और पेमेंट एप्स भी होते हैं जिनकी जरूरत अब हर घड़ी होने लगी है। फोन के ये एप्स हमें बहुत ज्यादा सुविधा देते हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि ये खतरनाक नहीं होते। 

कई बार फोने चोरी हो जाने या फिर किसी को दे देने के कारण हमें ये महसूस होता है कि हमारे पेटीएम और गूगल पे अकाउंट्स को खतरा हो सकता है। इन अकाउंट्स के कारण हम पैसे की सहूलियत भी देख सकते हैं और इनकी वजह से हमारे पैसे का नुकसान भी हो सकता है। 

ऐसे में अगर आपका फोन खो जाता है तो किस तरह से अपने पेटीएम या गूगल पे अकाउंट्स को डिलीट किया जाए ये हम आपको बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- बहुत सारे Whatsapp ग्रुप चैट्स से होते हैं परेशान तो बदलें फोन की ये सेटिंग

पेटीएम अकाउंट को कैसे करें डिलीट?

अधिकतर लोगों का काम पेटीएम अकाउंट की वजह से चलता है और अब यूपीआई और KYC के बाद सभी मुख्य अकाउंट्स भी इससे जुड़ गए हैं। तो क्या करें? (ये गलतियां फोन के कैमरे को कर सकती हैं खराब)

paytm account

  • सबसे पहले आप पेटीएम को किसी और डिवाइस में इंस्टॉल करें। 
  • अब दूसरे डिवाइस में अपना यूजरनेम, पासवर्ड और नंबर डालें (ये वही होना चाहिए जो आपके खोए हुए फोन में मौजूद था, आपको आपका यूजरनेम और पासवर्ड याद रखना होगा।)
  • अब ऊपर हैमबर्गर मेन्यू पर जाएं। (सेटिंग्स पर)
  • प्रोफाइल सेटिंग में जाकर आप “Security and Privacy” (सिक्योरिटी और प्राइवेसी) सेक्शन में जाएं। 
  • अब यहां जाकर “Manage Accounts on All Devices” (सभी डिवाइस में अकाउंट को मैनेज करें) ऑप्शन पर जाएं। 
  • यहां जाकर आपको सभी अकाउंट्स से लॉग आउट करना है। 
  • सिस्टम आपसे पूछेगा कि क्या आप ऐसा करने के लिए श्योर हैं तो आपको Yes ऑप्शन सेलेक्ट करना है।  (फेसबुक पर आपको कौन देख रहा है?)

पेटीएम का हेल्पलाइन नंबर- 

“01204456456” नंबर पेटीएम का हेल्पलाइन नंबर है। अगर आपको ऊपर दिए हुए स्टेप्स करने में कुछ समस्या हो रही है तो आप इसपर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा, आप पेटीएम की वेबसाइट पर जाकर  “Report a Fraud” ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।   

आप अपने दूसरे स्मार्टफोन की मदद से पेटीएम की पूरी हिस्ट्री और डेटा डिलीट कर सकते हैं। ये ऑप्शन पेटीएम द्वारा दिया जाता है। अगर आप चाहें तो इसके लिए हेल्पलाइन या फिर वेबसाइट की मदद ले सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- बार-बार बिगड़ जाता है घर का बजट तो ना करें पैसों से जुड़ी ये 7 गलतियां 

Recommended Video

गूगल पे अकाउंट को डिलीट करना- 

गूगल पे अकाउंट को डिलीट करने के लिए सबसे अच्छा तरीका साबित हो सकता है कि आप अपना डेटा रिमोटली डिलीट कर दें। गूगल आपको ऑप्शन देता है कि आप किसी अन्य डिवाइस से अपने डिवाइस का डाटा डिलीट कर लें। ये फीचर तब बहुत अच्छा साबित हो सकता है जब आपका फोन खो जाए या फिर आपको अपने डेटा की चिंता हो।  

google pay account

  • आप किसी अन्य फोन पर अपने गूगल अकाउंट को लॉग इन करें और “android.com/find” ऑप्शन पर जाएं। 
  • यहां से आप अपना डिवाइस ढूंढ सकते हैं, लॉक कर सकते हैं या उसका डाटा इरेज कर सकते हैं। 
  • इसके अलावा आप 18004190157 डायल कर गूगल पे कस्टमर केयर से भी मदद ले सकते हैं। 
  • इस प्रोसेस में आपको अपना अकाउंट वेरीफाई करना होगा।  

ये सारे स्टेप्स काफी आसान हैं और अगर आपके साथ फोन खो जाने जैसी समस्या हुई है तो इन्हें जरूर ट्राई करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।