स्मार्टफोन पुराना हुआ नहीं कि हैंग होने की समस्या शुरू हो जाती है। कई लोग तो इसी समस्या की वजह से अपना फोन बदल देते हैं, लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि आखिर आपका फोन हैंग क्यों कर रहा है। स्मार्टफोन के हैंग होने के पीछे कॉमन वजह होती है रैम (RAM)। अगर आप रैम का अधिक इस्तेमाल करती हैं तो फोन हैंग होने की समस्या शुरू हो सकती है। 

इसके अलावा भी कई ऐसी वजहें होती हैं, जो आपके स्मार्टफोन के हैंग होने का कारण बनते हैं। आज हम उन्हीं कारणों पर बात करेंगे, जिसे जानने के बाद आप अपने फोन को हैंग होने से बचा सकती हैं। कई बार हमें इसकी जानकारी नहीं होती है, इसकी वजह से आपका स्मार्टफोन शुरुआत में स्लो काम करने लगता है और फिर धीरे-धीरे हैंग होने की समस्या शुरू हो जाती है। 

स्मार्टफोन के रैम को चेक करें

phone working

अगर आपके स्मार्टफोन(स्मार्टफोन को भीगने से बचाएं) के रैम में अधिक स्पेस नहीं है तो कोई भी हैवी फाइल को डाउनलोड ना करें। इसके अलावा चेक करें कि आपके फोन के रैम में स्पेस कितना है, उसी के अनुसार, उसे रन करें। वहीं फोन के काम में रैम मेमोरी लो है तो बैकग्राउंड एप्लीकेशन को क्लोज कर दें। इसके अलावा उन ऐप्स को बंद कर दें, कई बार ऐप्स खुली रहने की वजह से ही फोन हैंग करना शुरू कर देता है। 

इसे भी पढ़ें: बारिश में भीग जाए आपका स्मार्टफोन तो तुरंत करें ये काम

लाइव और एनिमेटेड वॉलपेपर का इस्तेमाल

live wallpaper

अगर आप अपने फोन में लाइव और एनिमेटेड वॉलपेपर का इस्तेमाल करती हैं तो यह आपके रैम के परफॉर्मेंस को डायरेक्टली इफेक्ट कर सकता है। इसलिए कोशिश करें कि आप अपने फोन में सिंपल या फिर नॉर्मल वॉलपेपर का ही इस्तेमाल करें। फोन मेमोरी का अधिक उपयोग करना भी फोन हैंग होने की एक मुख्य वजह है। साथ ही, इंटरनल मेमोरी को क्लीन कर दें, फिर चाहे वह सॉन्ग, वीडियो या फिर कोई भी डेटा हो उसे हटा दें।

एंटी वायरस करें इंस्टॉल

आप चाहें तो अपने फोन में एंटी वायरस सॉफ्टवेयर को इंस्टाल कर सकती हैं। हालांकि, इसे इंस्टॉल करते वक्त यह ध्यान रखें कि आपके फोन के लिए कौन सा एंटी वायरस सॉफ्टवेयर उपयुक्त होगा। गलत एंटी-वायरस इंस्टॉल करने से आपका फोन और स्लो काम करने लगेगा। इसके अलावा अपनी सेटिंग्स में जाकर कैची को क्लीयर करना ना भूलें। दरअसल फोन इस्तेमाल करते वक्त कई चीजें सेव हो जाती हैं, जिससे स्टोरेज कुछ ही दिनों में फुल हो जाता है। उन ऐप्स को अगर आप रोजाना इस्तेमाल करती हैं तो लिंक को सेव कर सकती हैं, लेकिन वह किसी काम के नहीं है तो उसे डिलीट कर दें और स्पेस फ्री कर लें। कैची क्लीयर करने के लिए सेंटिंग्स में जाए और फिर- Storage & USB Internal Storage-Cached Data कर दें।

Recommended Video

सॉफ्टवेयर को करें अपडेट

software problem

अगर आप अक्सर फोन हैंग होने की समस्या का सामना कर रही हैं तो हो सकता है कि आपके फोन में सॉफ्टवेयर बग की समस्या हो। सॉफ्टवेयर बग की समस्या को हटाने के लिए स्मार्टफोन अपने सॉफ्टवेयर का अपेडट मांगता है। आप अपने फोन के सेक्शन में जाकर सॉफ्टवेयर अपडेट का ऑप्शन चुन सकती हैं। कुछ ही देर में आपका फोन अपडेट हो जाएगा।(फोन की नोटिफिकेशन्स)

इसे भी पढ़ें: व्हाट्सएप से पेमेंट करने के लिए फॉलो करें यह आसान टिप्स 

डाउनलोड्स पिक्चर और वीडियो को करें डिलीट

अगर आपने फोन में एक्सट्रा ईमेज और वीडियो डाउनलोड कर रखी हैं और उसकी कोई जरूरत नहीं है तो उसे डिलीट कर दें। इसके अलावा आप जिन फोटोज को फोन में रखना चाहती हैं उसकी साइड को कम कर के सेव करें। इससे यह आपके स्टोरेज में कम जगह लेंगी, इसके अलावा डाउनलोड्स में जाकर जिस भी फाइल को आपने डाउनलोड किया है उसे डिलीट कर दें। वहीं समय-समय पर डाउलोड्स क्लीयर करते रहें। अगर आपने फोन में बड़ा वीडियो या फिर फाइल्स डाउनलोड कर रखी है और वह काम की नहीं है तो तुरंत डिलीट कर दें।

अगर आपका फोन भी हैंग कर रहा हैं तो इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। साथ ही, अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।