• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

घर बैठे फोन की मदद से वजन करना है कम तो ये 5 एप्स करेंगे मदद

ऐसे एप्स जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं उनके बारे में भी जान लीजिए।
author-profile
Published -26 Jul 2022, 12:25 ISTUpdated -26 Jul 2022, 12:30 IST
Next
Article
How to loose weight with smartphone

हम आजकल स्मार्टफोन पर कुछ ज्यादा ही निर्भर हो गए हैं और हर चीज़ के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल होता है। अगर देखा जाए तो स्मार्टफोन एक ऐसी चीज़ है जिसे हम सुबह नींद खुलने से लेकर रात में सोने तक हमेशा ही इस्तेमाल करते हैं। पर इसके आने से हम थोड़े से लेजी और थोड़े ज्यादा मोटे भी होते जा रहे हैं। पर अगर इसी की मदद से आपका वजन कम होने लगे तो फिर?

ऐसे में क्यों ना हम आपको ऐसे एप्स की जानकारी दें जिससे आपका वजन कम हो सकता है और बहुत ज्यादा मेहनत भी ना करनी पड़े तो? आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही कुछ एप्स के बारे में जो ये काम आसानी से कर सकते हैं। ये एप्स आपको हेल्दी बनाने में बहुत मदद कर सकते हैं। 

1. कैलोरी काउंटर और डाइट ट्रैकर (Calorie counter & diet tracker)

ये बहुत ही आसानी से समझ में आने वाला एप है जिससे आप अपने फूड रिकॉर्ड के बारे में जानकारी रख सकते हैं और ये ट्रैक कर सकते हैं कि किस तरह से आपको अपने खाने की प्लानिंग करनी है। ये आपकी डाइट को ट्रैक करने के लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है और साथ ही साथ इस एप के जरिए आपको डाइट टिप्स भी मिलती हैं जो आपको सही तरह से फूड प्लानिंग करने में मदद करती हैं। 

smartphone app for weight loss

ये सभी एंड्रॉयड और एप्पल फोन्स के लिए उपलब्ध है और अगर आपको डाइट के जरिए वजन कम करना है तो इससे बेहतर एप शायद ना मिले। 

इसे जरूर पढ़ें-  महिलाएं इन एप्प को करेंगी डाउनलोड तो जिंदगी होगी आसान

2. जेफिट (JEFIT)

अगर आपको एक्सरसाइज के जरिए वजन कम करना है तो ये एप काफी अच्छा साबित हो सकता है। ये एप आपकी स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और कार्डियो वर्कआउट्स को बेहतर बनाने के लिए अच्छा है। ये एप आपके शरीर की इन्फॉर्मेशन आसानी से ट्रैक कर सकता है और साथ ही साथ आपकी सुविधा के हिसाब से ये एप आपको एक्सरसाइज रूटीन भी बताएगा। 

ये एप आपकी प्रोग्रेस को भी ट्रैक करके रखेगा। 

app for weifht loss

3.  नाइकी बूम (Nike BOOM)

ये एप म्यूजिक के जरिए एनर्जी ट्रेनिंग वर्कआउट्स डिजाइन करता है। अगर आपको अपनी मोटिवेशन हाई रखनी है तो ये एप आपको वर्कआउट की इंफॉर्मेशन दे देगा। आप अपनी सुविधा के हिसाब से इसमें ट्रेनिंग की लेंथ डिसाइड कर सकते हैं, अपने पसंदीदा गाने चुन सकते हैं, अपने फेवरेट एथलीट के बारे में जान सकते हैं और अपने वर्कआउट को फेसबुक पर भी शेयर कर सकते हैं।  

4. स्ट्रावा (Strava) 

अगर आप रनिंग या साइकलिंग के जरिए वजन को कम करना चाहते हैं तो ये एप बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है। ये एप आपको बताएगा कि आपकी रोजाना की प्रोग्रेस क्या रही है और आप किस तरह से साइकलिंग और रनिंग का ट्रैक रख सकते हैं। इसमें वॉकिंग का ऑप्शन भी है। ये असल में एक ट्रैकिंग एप है जिसकी मदद से आप अपनी हर दिन की प्रोग्रेस के बारे में जानकारी रख सकते हैं।  

app related to weight loss

इसे जरूर पढ़ें- गूगल ने लगाया इन 8 ऐप्स पर बैन, आपके फोन में मौजूद हैं तो तुरंत करें डिलीट 

Recommended Video

5. पीडोमीटर (Pedometer) 

ये एप सबसे पहले आपकी एक प्रोफाइल बनाएगा जिसमें हाइट और वजन के हिसाब से आपके लिए वर्कआउट प्रोग्राम तैयार किया जाएगा। अगर आपको सिर्फ चलने का शौक है और आप बस चलकर ही वजन कम करना चाहती हैं तो ये एप सबसे बेस्ट साबित हो सकता है जो आपके वर्कआउट रूटीन को सुधार देगा। सबसे अच्छी बात है कि इसमें भी डेटा स्टोर रहता है और आप अपनी प्रोग्रेस का रिकॉर्ड रख सकती हैं।  

ये पांचों एप्स आपकी काफी मदद कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 Image credit: Freepik
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।