आहार व पोषण
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial24 Oct 2018, 13:16 IST

करवाचौथ की सरगी में क्या खाएं और क्यों खाएं

अगर आप करवाचौथ का व्रत रखती हैं और दिन बीतते ही थकान और बीमार महसूस करती हैं तो दिनभर आपकी एनर्जी बनाए रखने वाले फूड कौन से हैं जानिये
karwa chauth sargi thali bollywood actress main
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial24 Oct 2018, 13:16 IST

करवाचौथ का दिन हर सुहागन के लिए खास होता है। बॉलीवुड की हीरोइन्स हों या फिर कोई भी इंडियन वुमेन करवाचौथ का व्रत सभी के लिए बहुत खास होता है। स्पेशली उन लेडिज़ के लिए जिनकी नई शादी हुई है, उन्हें शायद ये नहीं पता कि सुबह उठकर क्या खाना चाहिए और क्यों खाना चाहिए। कुछ महिलाएं करवाचौथ का व्रत रखऩे के बाद बीमार हो जाती हैं। करवाचौथ के व्रत दिनभर भूखा रखकर किया जाता है इसलिए सुबह की सरगी बेहद खास होती है। अगर आपने सुबह उठकर कुछ नहीं खाया तो आप बीमार हो सकती हैं इसलिए ये जानना बहुत जरूरी है कि आपको सुबह सुर्य उगने से पहले क्या खाना चाहिए। करवाचौथ की शुरुआत अगर आप ये सब खाकर करेंगी तो दिनभर थकान महसूस नहीं होगी और फिर आपको करवाचौथ स्पेशल मेकअप करने, कपड़े पहनने और सबके साथ गप्पे मारने में खूब मज़ा आएगा।

1करवाचौथ की सरगी में दूध से बनीं सेवई क्यों खाएं?

MADHURI HZ SAVAI

हर सुहागन करवाचौथ का व्रत रखने से पहले सेवई खाती है। करवाचौथ से कुछ दिन पहले ही दुकानों पर सेवई बिकने लगती है। लेकिन करवाचौथ के लिए सेवई क्यों खानी चाहिये ये जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। सेवई खाना परंपरा नहीं है बल्कि सेवई खाने के फायदे बहुत है। ये दूध से बनती है और दूध में प्रोटीन होता है। दिनभर आपके शरीर में प्रोटीन बनाए रखने के लिए करवाचौथ की शुरुआत सेवई खाकर जरूर करें।

2करवाचौथ की सरगी में मिठाई क्यों खाएं?

yuvika prince karwa chauth sargi

दिनभर भूखा रहने से पेट में गैस बनती है। करवाचौथ की सुबह सरगी में आप जो भी खाते हैं उससे हो सकता है कि दिन में आपको डायजेशन का प्रॉब्लम हो इसलिए खाने के बाद आप मिठाई जरूर खाएं क्यों कि मिठाई में कार्बोहाइड्रेट होता है चीनी में अमिनो एसिड ट्रीप्टोफन होता है। ट्रीप्टोफन सेरोटोनिन न्‍यूरोट्रांसमीटर के लेवल को बढ़ाता है जिससे चक्कर नहीं आते।

Read more: साधारण दूध से नहीं organic milk से बनता है ये शेख

3करवाचौथ की सरगी में फ्रुट्स और ड्रायफ्रुट्स क्यों खाएं?

AISHWARYA RAI HZ DRY FRUIT

करवाचौथ का व्रत रखने से पहले फ्रूट्स और ड्रायफ्रूट्स जरूर खाएं। इसे खाने से आप दिनभर हेल्दी फील करेंगीं आपको दिनभर भूख नहीं लगेगी। मुट्ठीभर ड्रायफ्रुट्स और फ्रुट्स खाने से आपको दिनभर के सारे विटामिन और मिनरल मिल जाएंगें। शुगर लेवल ठीक रहेगा। थकान महसूस नहीं होगी और आपकी एनर्जी बनी रहेगी। इसलिए आप सुर्य उगने से पहले ये जरूर खाकर अपना करवाचौथ का व्रत रखें।

Read more: कैसे करते हैं अच्छे और बुरे ड्राई फ्रूट्स का क्वालिटी टेस्ट?

4करवाचौथ की सरगी में नारियल का पानी क्यों पीएं?

DIVYANKA HZ NARIYAL PANI

नारियल पानी पीने से आपको दिनभर प्यास नहीं लगेगी। करवाचौथ का व्रत बिना कुछ खाए और बिना पानी पीए रखना होता है ऐसे में दिनभर आपको प्यास ना लगे इसलिए आप सुबह सरगी के खाने के बाद सुर्योदय से पहले नारियल पानी जरूर पीएं।

Read more: रोटी और चावल एक साथ क्यों नहीं खाने चाहिए?

5करवाचौथ की सरगी में रोटी और सब्जी क्यों खाएं?

mandira karvachauth sargi

रोटी और सब्जी जरूर खाएं। रोटी गेहूं के आटे से बनती है जो पचने में आसान होती है और दिनभर आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रखती है। इसके साथ हरी सब्जी खाने से आपको सारे फाइबर्स भी मिल जाते हैं। रोटी और सब्जी खाने के बाद आपको दिनभर भूख नहीं लगती और आपकी एनर्जी भी बनी रहती है।

Read more: अंगूर खट्ठे भी होते हैं और मीठे भी, लेकिन फायदेमंद तो होते ही हैं

Loading...
Loading...