भीगे हुए काबुली चने खाने से मिलते हैं ये 10 अद्भुत फायदे

भीगे चने महिलाओं की हेल्‍थ के लिए अद्भुत तरीके से काम करते हैं। आइए सेलिब्रिटी मास्टर शेफ कविराज खियालानी से विस्‍तार में जानें। 
soaked chickpeas benefits by expert

छोले चावल और छोले भठूरे का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। कुछ लोग छोले का इस्‍तेमाल मसाले डालकर सब्‍जी के रूप में करते हैं। लेकिन ऐसे कई अन्य तरीके भी हैं, जिनसे हम इसे अपने दिन-प्रतिदिन के खाना पकाने में शामिल करने का प्रयास कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, इसे अपने सलाद, डिप्स, पके हुए व्यंजन, साइड डिश, चने के आटे में भी शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा विभिन्न स्वाद के लिए चपाती, कुलचा आदि बनाते समय हमारे नियमित आटे में मिलाया जाता है। लेकिन आज हम आपको इसे भीगे हुए काबुली चने के फायदों के बारे में बता रहे हैं। 

सेलिब्रिटी मास्टर शेफ कविराज खियालानी का कहना है, "भीगे हुए छोले को अपनी डाइट में नियमित रूप से शामिल करना अत्यधिक अनुशंसित फूड्स में से एक हैं, क्‍योंकि यह पोषण तत्‍वों से भरपूर होते हैं।'' यहां भीगे हुए चने के कुछ स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं जिन पर हमें एक नज़र अवश्य डालनी चाहिए- 

1पोषक तत्‍वों से भरपूर

soaked chana benefits

आप जब इसे किसी अन्य हेल्‍दी साबुत फूड्स जैसे सब्जियां या ऑर्गेनिक पनीर के साथ मिलाते हैं, तब छोले और भी अधिक भरा हुआ महसूस कराते हैं। चूंकि चने  में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती हैं, लेकिन फिर भी यह आवश्यक फाइबर के साथ-साथ प्रोटीन से भरपूर होते हैं, इसलिए भीगे चने उन महिलाओं के लिए एक आदर्श भोजन है, जो थोड़ा वजन कम करना चाहती हैं। 

2आंतों के लिए हेल्‍दी

digetive system

भीगे चने उन महिलाओं के लिए कई दिलचस्प हेल्‍दी प्रदान करता है, जिन्हें आंतों की समस्या होती है। फाइबर की मौजूदगी के कारण यह पूरे पेट की हेल्‍थ को बढ़ाता है खासतौर से, यह कब्ज से छुटकारा दिलाते में मदद करता है। 

3हड्डियों के लिए फायदेमंद

joint pain

यदि आप मजबूत हड्डियों की इच्छा रखती हैं, तो आप अपने साप्ताहिक आहार में थोड़े से भीगे चने को शामिल करें। वह आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छे होते हैं। यह शरीर के माध्यम से फ्री रेडिकल्‍स को दूर करते हैं। चूंकि यह विटामिन-के से भरपूर होते हैं, इसलिए आप हड्डी और शरीर की हेल्‍थ के लिए इसे ले सकती हैं। 

4त्‍वचा के लिए फायदेमंद

chana for glowing skin

तीस साल की उम्र में महिलाओं को जिन कुछ विशिष्ट समस्याओं का सामना करना पड़ता है, उनमें से एक एजिंग भी है। फाइन लाइन्स, झुर्रियां, काले धब्बे और साथ ही डलनेस, उम्र बढ़ने के लक्षणों में से हैं। इस समस्या से निपटने और पूरे साल त्वचा को जवां और शाइनी बनाए रखने का एक शानदार तरीका कुछ चने का उपयोग करना है। यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है, आपकी त्वचा को टाइट करता है और आपको त्वचा को नेचुरल और हेल्‍दी ग्‍लो प्रदान देता है।

5रोकता है एनिमिया

iron

चना आयरन का एक बड़ा आहार स्रोत है, जो आपके शरीर की इस मिनरल की आवश्यकता को पूरा करने में मदद करता है और इसलिए, एनीमिया से बचा सकता है। यही कारण है कि महिलाओं (प्रेग्‍नेंट, ब्रेस्‍टफीडिंग कराने वाली और साथ ही पीरियड्स), बढ़ते बच्चों और एनीमिया के हाई जोखिम वाले व्यक्तियों को नियमित रूप से इस विशेष रूप से इसका सेवन करने का सुझाव दिया जाता है।

6इम्‍यूनिटी करता है बूस्‍ट

immunity booster

भीगे चने थायमिन, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे अन्य हेल्‍दी आवश्यक पोषक तत्वों के साथ-साथ ट्रेस मिनरल्‍स मैंगनीज का एक अद्भुत स्रोत है। मैंगनीज एक महत्वपूर्ण सह-कारक के रूप में काम करता है, जो एनर्जी उत्पादन के साथ-साथ आपकी इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

7कैलोरी कम करने में मददगार

weight loss

भीगे हुए काबुली चने प्रोटीन और फाइबर दोनों से भरपूर होते हैं, जो आपको पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद करते हैं और खाने की लालसा और अनहेल्‍दी स्नैकिंग को भी कम करते हैं। अनुसंधान इंगित करता है कि फाइबर का सेवन शरीर के वजन में कमी के साथ जुड़ा हुआ है, अक्सर फैट बर्न करने वाले चने जैसे फूड्स का सेवन हेल्‍दी और स्थायी वेट लॉस में मदद करने के तरीकों के रूप में कर सकते हैं। 

8काबुली चने होते हैं एंटी-इंफ्लेमेटरी

water soaked chana benefits

छोले में कोलीन एक अत्यंत आवश्यक और लचीला पोषक तत्व है, जो नींद, मसल्‍स की गति, सीखने और याददाश्त में मदद करता है। इसी तरह कोलाइन सेलुलर मेम्‍ब्रेन की संरचना को बनाए रखने में मदद करता है, नर्वस आवेगों के संचरण में मदद करता है, फैट के अवशोषण में मदद करता है और दीर्घकालिक सूजन को कम करता है।

9ब्‍लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

high blood pressure

भीगे हुए चने हाई ब्‍लड प्रेशर से जूझ रहे महिलाओं की रक्त वाहिकाओं में मौजूद परिवर्तनों को उलटने में मदद करता है। यह विशेष रूप से पोटेशियम के साथ-साथ मैग्नीशियम की मौजूदगी के कारण शरीर के भीतर सही इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं।

 

10आंखों के लिए अच्‍छा

eye health

भीगे चने विटामिन-ए से भरपूर होते हैं, जो आपके म्यूकस मेम्ब्रेन को आपकी आंखों की रोशनी और त्वचा की हेल्‍थ को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व बनाते हैं। इसलिए अगर आप आंखों की हेल्‍थ को बनाए रखना चाहती हैं, तो हम आपको थोड़े चने खाने की सलाह देंगे। आप उन्हें उबाल सकती हैं या अपनी पसंदीदा सब्जी या चिकन करी में भी डाल सकती हैं। आप इसे अपने ब्राउन राइस या क्विनोआ पुलाव में भी शामिल कर सकती हैं और हमें यकीन है कि आप निश्चित रूप से सकारात्मक परिणाम देखेंगी।

आप भी यह सभी फायदेम पाने के लिए भीगे सफेद चने या काबुली चने को अपनी डाइट में शामिल करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।