आहार व पोषण
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial | 16 Dec 2017, 13:18 IST

जानिए किस mood में चाय का कौन सा flavour पीना चाहिए

चाय का flavour हमेशा आपको अपने mood के हिसाब से चुनना चाहिए लेकिन क्या आप जानती हैं कि कौन से mood में आपको कौन सी चाय पीनी चाहिए। आइए जिनकी चाय हर जग...
Image Courtesy: Pxhere.comtea flavour mood big
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial | 16 Dec 2017, 13:18 IST

क्या आप भी चाय पीने की शौकीन हैं तो आपको ये पता होना चाहिए कि आपको mood के हिसाब से चाय पीनी चाहिए। आप कभी भी किसी भी मौसम में या किसी भी मूड में अगर अदरक, इलायची या किसी भी flavour की चाय पीती है तो आपको सबसे पहले ये जानना चाहिए कि किस mood में आपको कौन सी चाय पीनी चाहिए। Teacupsfull की owner शिखा पुरी से हमारी चाय के बारे में कई सारी बातें हुई तो उन्होंने हमें ये भी बताया कि आप कोई भी चाय कभी भी पी सकती हैं ऐसा नहीं है। आपके हर mood के हिसाब से चाय के अलग-अलग flavour होते हैं। चाय पूरी तरह से आपके किसी भी mood को बदलने में कामयाब होती है। ऐसे ही नहीं कहा जाता कि एक कप चाय और बात बन जाए। हर बात हर मूड की चाय के बारे में जानिए ये खास बातें।

1Sleep के लिए पहले कौन सी चाय पिएं?

Image Courtesy: Pxhere.comtea flavour mood lavender tea

अगर आपको नींद नहीं आ रही तो आपको lavender tea पीनी चाहिए। लैवेंडर की खूशबू आपके मन और शरीर को आराम देती है। इसलिए लैवेंडर flavour की चाय पीने के बाद आपको ताज़गी महसूस होती है और जब आप सोने की कोशिश करती हैं तो आपको आसानी से नींद आ जाती हैं। आपको ये तो पता ही होगा की अरोमाथेरेपी में भी लैवेंडर की खूशबू वाले तेल का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसकी खूशबू से आपके दीमाग में शांति आती है और आप fresh महसूस करती हैं। तो अब से आप अगर रात को सोने से पहले चाय पीना चाहती हैं तो सिर्फ lavender tea ही पिएं क्योंकि इसका स्वाद आपकी नींद को और भी आरामदायक बना देगा।

2Stress दूर करने के लिए कौन सी चाय पिएं?

Image Courtesy: Pxhere.comtea flavour mood chamomile tea

ज्यादातर लोग चाय अपनी थकान और चिंता दूर करने के लिए पिते हैं लेकिन क्या कोई भी चाय पीने से आपका तनाव दूर हो जाता है। ऐसा क्यों होता है कई बार आपको चाय पीने से stressfree महसूस होता है और कई बार आप चाय पीने के बाद भी तनाव ही महसूस करती हैं? ऐसा होता है चाय के flavour की वजह से शायद आपने ये बात गौर ना की हो लेकिन अगर आप stress में कैमोमाइल चाय पीती हैं तो इससे आपका तनाव झट से दूर हो जाता है। Teacupsfull की owner जिन्हें चाय की हर जानकारी है शिखा पुरी ने हमें बताया कि शरीर में जब सेरोटोनिन और मेलाटोनिन का स्तर कम होता है तो आप तनाव महसूस करती हैं और chamomile चाय पीने से आपके शरीर में इसकी कमी पूरी होती है इसलिए आपका तनाव जल्दी दूर हो जाता है। जिन लोगों को लंबे समय से डिप्रेशन की परेशानी हो उन्हें भी इस फ्लेवर की चाय पीने से फायदा होता है।

Read more: ताज़ा पत्ती से बनीं चाय के बारे में ये नहीं जानते होंगें आप

3Angry हैं तो कौन सी चाय पिएं?

Image Courtesy: Pxhere.comtea flavour mood orange

अगर आपको बहुत गुस्सा आ रहा है या आपका गुस्सा शांत ही नहीं हो रहा तो आपको कौन सी चाय पीनी चाहिए क्या आप ये जानती हैं। खासकर ये बात तो हर महिला को पता होनी चाहिए क्योंकि अकसर घरों में कुछ ना कुछ ऐसा तो होता ही है जब आपको गुस्सा आता है। या आपके पति गुस्से में ऑफिस से घर वापस लौटे हैं तो ऐसे mood में आप उनको कोई भी ऐसी-वैसी चाय ना पिलाएं। गुस्से में हैं तो आपको orange flavour की चाय ही पीनी चाहिए। गुस्से में सोचने की शक्ति कम हो जाती है डॉक्टर्स कहते हैं कि इससे आपकी veins भी कमज़ोर होती हैं ऐसे में orange tea पीने से राहत महसूस होती है क्योंकि इसमें विटामिन C होता है और ये एंटी ऑक्सीडेंट होती है जिसे पीने से आप में एनर्जी आती है और आप फ्रेश महसूस करती हैं।

Read more: चाय शिकंजी mocktail की exclusive रेसिपी जानिए

4Energy चाहिए तो कौन सी चाय पिएं?

Image Courtesy: Pxhere.comtea flavour mood black tea

Black tea oxidised होती है। जब आप low महसूस करती हैं तो आपको झट से energy की जरूरत होती है। ऐसे में आपको ऐसी चाय पीने की जरूरत होती है जो strong हो जिसे पीने से आपको तुरंत एनर्जी मिले। ऐसे mood को बदलने के लिए आपको black tea पीनी चाहिए। वैसे शिखा पुरी ने हमें ये भी बताया कि दुनियाभर में 85% लोग black tea पीते हैं। इसलिए ये सबसे ज्यादा पॉपुलर भी है और इसे पीने से आपको instant energy मिलती है।

Read more: सोफी चौधरी की कौन-सी ड्रिंक से शिल्पा शेट्टी भी हैं inspired?

5Uneasy महसूस कर रही हैं तो कौन सी चाय पिएं?

Image Courtesy: Pxhere.compeppermint tea flavour mood

अगर आप कभी uneasy महसूस कर रही हों तो आपको peppermint tea पीनी चाहिए इसे पीने से muscles relax होते हैं और आप आराम महसूस करती हैं जिससे आपको बाकी काम करने में भी असानी महसूस होगी और आपको नींद भी अच्छी आएगी।

Read more: मिन्ट लाइम आइस टी बनाना सीखें

6बेचैन महसूस करें तो कौन की चाय पिएं?

Image Courtesy: Pxhere.comtea flavour mood tart cherry

Anxious ये ऐसी बीमारी है जो आजकल हर दूसरे इंसान को है। किसी भी बात से जब आप बहुत परेशान होती हैं तो ऐसे में आपको बेचैनी महसूस होने लगती है इसे ही anxious होना कहते हैं। इससे राहत पाने के लिए आपको tart cherry tea पीनी चाहिए इसे पीने से आपकी बेचैनी कम होगी। खासकर जिन्हे insomnia है उनके hormone को इस चाय को पीने से काफी आराम मिलता है।

Read more: इस चाय में ऐसी क्या बात है कि विद्या इसे हमेशा अपने साथ लेकर जाती हैं

7Negativity महसूस हो तो कौन सी चाय पिएं?

Image Courtesy: Pxhere.comlemongrass tea

इस दौर में जहां हर कोई एक दूसरे से ईर्ष्या महसूस करता है एक-दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश करता है ऐसे में इस तरह का महसूस होना कोई बड़ी बात नहीं है। दिनभर में आपके सामने ऐसी कई बातें होती हैं जिसकी वजह से आप बिल्कुल मायूस महसूस करने लगती हैं। अगर आप अपने इस mood को बदलना चाहती हैं को इंडियन मसाला चाय से बेहतर और कुछ भी नहीं हो सकता। आपको इसे पीने से कई तरह के फायदे होंगें। इसकी खूशबू आपको आराम पहुंचाएगी और इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले मसाले आपको कई तरह की बीमारियों में भी फायदा देंगें।

Read more: रोजाना 1 कप चाय की प्‍याली, स्‍वाद और सेहत वाली

Loading...
Loading...