एड़ियों के दर्द ने कर दिया है जीना मुश्किल तो try करें ये घरेलू उपाय

By Sunil Kumar30 Jan 2018, 10:08 IST

क्या आपको भी एड़ियों का दर्द डराता है। शायद हां..अक्सर आपको ये दर्द सर्दियों में या फिर मौसम में होने वाले बदलाव के दौरान महसूस होता होगा। आपकी एड़ियों के दर्द के पीछे कई वजह हैं। ऐसे में ये नहीं कहा जा सकता कि आपको इसकी समस्या सिर्फ किन्हीं कारणों से है। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह होती है, आपकी Planter Fasciitis और Plantar Fascia की muscles का damaged होना।

जोकि कई बार ये आपको जिंदगी भर तक के लिये हो जाता है। ऐसे में इन muscles में tissues के होने वाले damage से जो inflammation पैदा होता है। उसी को एड़ियों के दर्द के रूप में जाना जाता है। आज हम आपको इस दर्द को ठीक करने के घरेलू उपाय बतायेंगे।

ये घरेलु उपाय भगायेंगे आपकी एड़ियों का दर्द

गर्म और ठंडा दूर करेगा आपकी एड़ियों का दर्द

Heel pain home remedies cure inside

अक्सर आपकी एड़ियों होने वाला भयानक दर्द आपकी रातों की नींद उड़ा देता है। इसके पीछे कई कारण होतें हैं। कई बार आपकी एड़ियां फट जाती जिसकी वजह से आपकी एड़ियों में दर्द होने लगता है। इस दर्द को लेकर आप अस्पतालों के चक्कर काटतीं रहतीं हैं लेकिन आपकी कोमल एड़ियों को कोई आराम नहीं मिलता। अब आप इस दर्द को घर बैठे भी ठीक कर सकतीं हैं। इसके लिये आपको ज्यादा कुछ नहीं बस थोड़ा-सा गर्म पानी करना है।

इसके साथ ही आपको हल्का ठंडा पानी भी रखना है। सबसे पहले आपको अपने दोनों पैरों को 5 मिनट तक हल्के गर्म पानी में रखना है उसके बाद आपको अपने पैरों को कम से कम 3 मिनट तक इस हल्के ठंडे पानी में रखना है। और कुछ देर बाद आपको इसका असर दिखाई देने लगेगा। आपको ना सिर्फ अपने एड़ियों के दर्द से निजात मिलेगी बल्कि आपके पैरों की muscles भी relax होंगीं।

Watch more: आराम पाने का आसान तरीका है chocolate massage, तो कब करा रही हैं आप

अदरक की चटनी और सब्जी दूर करेगी एड़ियों का दर्द

शायद आपको ये बात मालूम हो कि अदरक अपने एंटीबायॉटिक गुणों के लिये जाना जाता है। ये ना सिर्फ आपको सर्दी-खांसी में फायदा करता है बल्कि ये आपके एड़ियों के दर्द से भी छुटकारा दिलाता है। इसमें मौजूद एंटीबायॉटिक गुण आपकी heels की muscles को damage होने से बचाते हैं। यहीं नहीं ये आपकी एड़ियों की muscles को भी repair करते हैं।

इसके लिये आपको ज्यादा कुछ नहीं बस अदरक की चटनी या फिर अदरक की सब्जी खानी है। ये आपके एड़ियों के दर्द में एक राम बाण इलाज है। आपको बता दें कि अदरक में anti-inflammatory गुण होते हैं जो आपकी muscles में होने वाले damage को काफी हद तक कम करते हैं। जिससे आपकी एड़ियों के दर्द में राहत मिलती है।

काले तिल और अदरक, एलोवेरा भगायेगा आपका एड़ियों का दर्द

Heel pain home remedies cure inside

Image Courtesy: powersteps.com

आपने अपनी नानी और दादी से एड़ियों की सिकाई के बारे में सुना होगा। शायद आपने अपनी दादी या फिर अपनी नानी को इस सिकाई को करते हुऐ भी देखा हो। जी हां हम बात कर रहे हैं घर में बनाये जाने वाले एक सिकाई pack की जिससे आपकी एड़ियों का दर्द छूमंतर हो जाता है।

Watch more: अपनी fitness को लेकर काफी creative हैं अदा शर्मा

इसके लिये आपको ज्यादा कुछ नहीं बस एलोवेरा और अदरक, काले तिल को काली मिट्टी में मिलाना है। उसके बाद आपको इन्हें एक सूती कपड़े में बांध लेना है। इसके बाद आपको इसे हल्का-हल्का गर्म करके इससे अपनी एड़ियों की सिकाई करनी है। रोजाना ऐसा करने पर आपकी एड़ियों से दर्द काफी हद तक खत्म हो जायेगा।

 

Credits

Producer: Prabhjot Kaur

Video Editor: Atul Tripathi