फूड डायरी
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 13 Aug 2018, 17:29 IST

सावन में क्या खाना चाहिए? जानिए एक्सपर्ट से

सावन में बीमारियां ज्यादा फैलती हैं। इन बीमारियों से बचाव के लिए बारिश के मौसम में ये सब्जियां खाएं। जानिए क्यों एक्सपर्ट इसे खाने की सलाह दे रहे हैँ। 
what to eat in sawan main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 13 Aug 2018, 17:29 IST

बारिश के मौसम में बीमारियां काफी फैलती हैं। सर्जी-जुकाम तो बारिश होने के साथ ही शुरू हो जाती है। सावन का मौसम चल रहा है। कोई प्याज-लहसून से तौबा किए हुए है तो किसी ने नॉनवेज खाना छोड़ दिया होगा। जब इन पोषक-तत्वों वाले खाने से इस महीने में परहेज कर देंगी तो फिर हेल्दी रहने के लिए क्या खाएंगी। इस बात का जवाब देते हुए हर जिंदगी को शालीमार स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डायटिशियन सिमरन सैनी ने कहा कि बारिश में कई लोग ग्रीन वेजीटेबल्स खाते हैं। जबकि सावन में यह सब चीजें नहीं खानी चाहिए। अच्छा होगा कि सावन में पत्तेदार सब्जियां खाने के बजाय वैसी सब्जियां खाएं जिसमें पानी होता है। क्योंकि इन सब्जियों से शरीर को जरूरी मात्रा में पानी मिल जाता है और अगर कीड़े होते हैं तो वे पेट के अंदर जाते नहीं है। 

तो इस आर्टिकल में जानिए कि हेल्दी रहने के लिए सावन में क्या खाना चाहिए। 

1लौकी

what to eat in sawan inside

लौकी बारिश की ही सब्जी है। सबसे अच्छी बात है कि यह काफी हेल्दी होती है और इसे खाने से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है। इसमें आयरन और विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है। इसमें मौजूद ऐंटीऑक्सिडेंट आपके इम्युन सिस्टम को बारिश के मौसम में भी बेहतर बनाए रखता है। इसमें काफी मात्रा में फाइबर्स होते हैं जो वजन कम करने में सहायक होते हैँ। 

इसका आप जूस बनाकर सुबह-सुबह पी सकती हैं। इससे आप पूरे मानसून बीमार नहीं पड़ेंगी।  

2करेला

what to eat in sawan inside

करेला के फायदे तो हर कोई जानता होगा। लेकिन कई लोग इसके कड़वे स्वाद के कारण इसे अधिकतर लोग पसंद नहीं करते हैं। जबकि कुछ तरीकों का इस्तेमाल कर आप करेले का कड़वापन दूर कर सकते हैं। क्योंकि इसे खाना जरूरी है। इसमें मौजूद पौष्टक तत्व डायबीटिज़ जैसी बीमारी से दूर रखते हैं। इसमें विटामिन सी की अधिकता होती है, जिसके चलते यह इम्यूनिटी को बढ़ाता है और हमें कई बीमारियों से दूर रखता है।

Read More: कड़वा करेला घोलेगा आपकी हेल्थ में मिठास

3परवल

what to eat in sawan inside

अगर अक्सर बारिश के मौसम में आपको सर्जी-खांसी हो जाती है और ग्रीन सब्जी खाने का शौक है तो परवल बेस्ट ऑप्शन है। परवल में ऐसे पोषक-तत्व होते हैं जो सर्दी-ख़ांसी को दूर रखते हैं। इसमें मौजूद ऐंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए और सी प्रचूर मात्रा में होती है जो हमारे इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाते हैं। 

4भिंडी

what to eat in sawan inside

आप अपनी फेवरेट भिंडी इस मौसम में खा सकती हैं। भिंडी अधिकतर लोगों की फेवरेट होती है और इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स कोलेस्ट्रॉल स्तर को घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह पाचन शक्ति को भी बूस्ट करते हैं। इसे खाने से आंखों की रौशनी भी बेहतर होती है। 

Read More: घर पर आसानी से ऐसे बनाएं भरवां भिंडी

5ग्वार की फली

what to eat in sawan inside

यह भी हरी सब्जी है जिसे उबालकर बनाया जाता है। ग्वार की फली में प्रोटीन, घुलनशील फ़ाइबर और विटामिन के, सी और ए भरपूर मात्रा में होते हैं। जिसके कारण इसे खाने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है। इसके अलावा इसमें फ़ॉस्फ़ोरस, कैल्शियम, आयरन और पौटेशियम होता है जो हड्डियों और ब्लड प्रेशर के लिए अच्छा माना जाता है। 

Loading...
Loading...