चलिए जानते हैं हरियाणा की 10 सबसे प्रसिद्ध और ऐतिहासिक जगहों के बारे में

हरियाणा की ऐतिहासिक जगहों के बारे में जानने के बाद आप भी यहां घूमने का प्लान ज़रूर बनाना चाहेंगे, तो आइए इन जगहों के बारे में जानते हैं।
know historical places of haryana

भारत के लगभग हर राज्य और शहर में एक से एक प्रसिद्ध ऐतिहसिक जगहें हैं। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात मध्य प्रदेश आदि राज्यों की तरह दिल्ली के बगल में मौजूद हरियाणा में भी कई प्रसिद्ध ऐतिहासिक जगहें मौजूद हैं। हरियाणा की ऐतिहासिक जगहें सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विश्व भर में भी फेमस है। पानीपत, हिसार, रोहतक आदि जगहों पर मौजूद ऐतिहासिक इमारत, किला आदि चीजें बेहद ही फेमस हैं। आज इस लेख में हम आपको हरियाणा की 10 सबसे प्रसिद्ध ऐतिहासिक जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन जगहों के बारे में जानने के बाद आप भी यहां घूमने का प्लान ज़रूर बनाना चाहेंगे, तो आइए जानते हैं। 

1गुजरी महल

historical places of haryana gujari mahal inside

हरियाणा के हिसार में मौजूद गुजरी महल एक प्राचीन और प्रमुख ऐतिहासिक जगह है। इस महल का निर्माण फिरोजशाह तुगलक के करवाया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ताजमहल की तरह ही ये भी प्रेम की निशानी है। दरअसल, फिरोजशाह तुगलक ने अपनी प्रेमिका गुजरी के लिए इस महल का निर्माण करवाया था। इस महल के अंदर दीवान-ए-आम और बरदारी भवन भी प्रसिद्ध हैं।

 

2करनाल झील

historical places of haryana karnal jhil inside

करनाल झील एक ऐतिहासिक जगह होने के साथ-साथ एक पौराणिक जगह भी है। इस झील को लेकर मान्यता है कि महाभारत काल में महान योद्धा कर्ण द्वारा इसकी स्थापना की गई थी। कहते हैं कि करनाल शहर की स्थापना भी कर्ण द्वारा ही गई थी। ये झील करनाल के साथ हरियाणा में बेहद ही लोकप्रिय जगह है और यहां दूर-दूर से सैलानी घूमने के लिए आते हैं। (फेमस झील) इस झील से कुछ ही दूरी पर मौजूद यमुना कैनाल पर्यटकों के बीच बेहद ही लोकप्रिय है।

 

3मटिया किला

historical places of haryana matiya mahal inside

हरियाणा के पलवल में मौजूद मटिया किले का निर्माण मध्य काल में किया गया था। इस किले के अंदर कई मकबरा ही मौजूद है। पलवल में घूमने के लिए यह एक अच्छी जगह है। इस महल को अफगान कला का बेहतरीन नमूना भी माना जाता है। हालांकि, फोर्ट के कई हिस्से खंडहर में तब्दील हो चुके हैं।

 

4कोस मीनार

historical places of haryana kos minar inside

करनाल में मौजूद कोस मीनार एक ऐतिहसिक जगह होने के साथ-साथ लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी है। कहा जाता है कि ऐतिहासिक जीटी रोड का जब निर्माण शेरशाह सूरी करवा रहे थे तब रोड पर प्रत्येक कोस पर इसका भी निर्माण करवा रहे थे, जिसे कोस मीनार के नाम से जाना जाने लगा। उस समय यह मीनार दूरी की सूचक के रूप में काम करती थी।

 

5जल महल

historical places of haryana jal mahal inside

राजस्थान में मौजूद जल महल की नहीं बल्कि, हरियाणा के नारनैल जिले में मौजूद जल महल की बात हो रही है। इस ऐतिहासिक महल का निर्माण शाह कुली खान द्वारा करवाया गया था। पानीपत के द्वितीय युद्ध के बाद इस महल का निर्माण किया गया था। उस समय लगभग 11 एकड़ के विशाल भूखंड है।

 

6महम की बावड़ी

historical places of haryana bawadi inside

हरियाणा के रोहतक जिले में मौजूद महम की बावड़ी भारत के एक प्रसिद्ध बावडियों में से एक है। इसका निर्माण शाहजहां काल में किया गया था। कहा जाता है कि इस बावड़ी की लम्बाई लगभग 2 सौ से अधिक और चौड़ाई 90 फुट से भी अधिक है। इसके अंदर जाने के लिए लगभग 108 सीढ़ियां हैं।

 

7रानी तालाब

historical places of haryana rani talab inside

हरियाणा के जींद में मौजूद रानी तालाब एक ऐतिहासिक जगह होने के साथ-साथ जींद के लोगों की शान भी है। इस रानी तालाब का निर्माण अमृतसर के स्वर्ण मंदिर के तर्ज कर किया है। इसका निर्माण राजा रघुवीर सिंह ने करवाया था। कहा जाता है कि इस तालाब का निर्माण रानी के स्नान के लिए बनवाया गया था। आपको बता दें कि इस तालाब के बीच में एक मंदिर भी है।

 

8काबुली बाग

historical places of haryana kabuli bag inside

पानीपत में मौजूद काबुली बाग़ का निर्माण बाबर ने करवाया था। कहा जाता है कि इस बाग का निर्माण पानीपत की प्रथम लड़ाई की विजय के बाद हुआ था। इस बाग के अंदर मस्जिद के साथ-साथ एक तालाब भी है। ये बाग मुग़ल वास्तु शिप्ल के अनुसार किया है। एक अन्य कहानी ये है कि बाबर इसका निर्माण बेगम की याद में करवाया था।

 

9अग्रोह धाम

historical places of haryana inside

हरियाणा के हिसार में मौजूद अग्रोह धाम एक प्रसिद्ध और ऐतिहासिक हिन्दू स्थल है। यह मंदिर अग्रसेन महाराजा और देवी महालक्ष्मी को समर्पित है। इस स्थल का निर्माण लगभग 1976 के आसपास किया था। इस मंदिर में घूमने और दर्शन के लिए दूर-दूर से लोग आते रहते हैं।

 

10बीरबल का छत्ता

historical places of haryana inside

हरियाणा के नारनौल में मौजूद बीरबल का छत्ता एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल होने के साथ एक ऐतिहासिक जगह भी है। इसका निर्माण शाहजहां के शासनकाल में हुआ था। हरियाणा में मौजूद यह मुग़लकालीन ऐतिहासिक स्मारकों में से सबसे बड़ा है। इसे कई लोग राय मुकुंद दास का छत्ता के नाम से भी जानते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।