हाल ही में बेल्जियम के रॉयल कपल ने ताज महल का दीदार किया। बेल्जियम के सम्राट फिलिप और महारानी माथिल्डे ने ताज महल की यात्रा के साथ देश के सात दिवसीय दौरे की शुरूआत की। 

रिपब्लिक आफ अर्मीनिया के राष्ट्रपति सर्झ सर्गश्यान ने इस शनिवार को ताज का दीदार किया था। उन्होंने ताज की पच्चीकारी को सराहा। तकरीबन सवा घंटे के दौरे में उन्होंने शाहजहां और मुमताज की कब्रों से लेकर ताज के मीनारों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने ताज को बेहद खूबसूरत इमारत बताया और ताज की जमकर तारीफ की। 

कुछ दिन पहले जर्मनी के आईटी विशेषज्ञ कार्स्टेन और उनकी पत्नी क्रिस्टीन प्रेम के प्रतीक ताजमहल में अपनी शादी की 40 वीं सालगिरह मनाने आए। यहां आपको बता दें ये पहला मौका नहीं जब सेलेब्स ‘ताज’ जैसी ऐतिहासिक धरोहर को देखने आए हों। अमेरिका के प्रेसिडेंट बिल क्लिंटन और उनकी पत्नी हिलेरी क्लिंटन से लेकर फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और कई बॉलिवुड सेलेब्स यहां आ चुके हैं। चलिए हम आपको बताते हैं वर्ल्ड फेमस टॉप 7 ऐसे सेलेब्स के बारे में जो ‘ताज’ का दीदार कर उसकी सुनदरता के कायल हो गए थे।

taj chart

हिलेरी क्लिटंन

हिलेरी क्लिटंन एक फेमस अमेरिकी पॉलिटिशियन हैं। 1995 में वे अपनी बेटी के साथ ताजमहल देखने भारत आई थीं। 

taj mahal inside

Image Courtesy: S1.ibtimes.com

बिल क्लिंटन

बिल क्लिंटन, अमेरिका के 42वें राष्ट्रपति थे। जब 2000 में बिल क्लिंटन ताज महल देखने आए थे, उसके बाद उन्होंने ताज की तारीफ में कहा था, “आज मुझे एहसास हुआ कि इस दुनिया में दो तरह के लोग हैं। एक वो जिन्होनें ताज देखा है और दूसरे वो जिन्होंने ताज नहीं देखा। इस दुनिया में ताज से खूबसूरत इमारतें हो सकती हैं  लेकिन उनमें से कोई ताज नहीं।“ 

एश्वर्या राय बच्चन 

बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस एश्वर्या साल 2004 में ताज देखने आई थीं। उस दौरान उन्होंने कहा था कि विश्व की सबसे खूबसूरत इमारत ताजमहल ही है, जो अपने में बेपनाह मोहब्बत को समेटे हुए है। 

taj aish

Image Courtesy: S1.ibtimes.com

टॉम क्रूज

हॉलीवुड के मशहूर अभिनेता टॉम क्रूज तीन बार गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड जीत चुके हैं। साल 2011 में टॉम क्रूज अपनी फिल्म  ‘मिशन इंपोसिबल घोस्ट प्रोटोकाल’ के प्रोमोशन के लिए  भारत आए थे। उस दौरान उन्होंने ताजमहल का दीदार किया था। उनके साथ बॉलीवुड के टॉप एक्टर अनिल कपूर भी आए थे। 

taj tom

Image Courtesy: S1.ibtimes.com

ऑपरा विनफ्रे

साल 2012 American Entrepreneur ऑपरा विनफ्रे ताजमहल को देखने के लिए आई थीं 

taj inside

Image Courtesy: S1.ibtimes.com

बराक ओबामा 

अमेरिका के प्रेजिडेंट रह चुके बराक ओबामा ने साल 2015 में अपनी पत्नी मिशेल के साथ ताजमहल का दीदार किया था।  

Read more: इस मंदिर में शादी का कार्ड भेजने के बाद ही शुरू होते हैं शगुन के काम

मार्क ज़ुकरबर्ग

फेसबुक के सीईओ मार्क ज़ुकरबर्ग ने ताज को देखने के बाद कहा था कि जितना उन्होंने सोचा था उससे कहीं ज्यादा ताज सुन्दर है। साल 2015 में मार्क भारत दौरे पर आए थे। 

taj facebook

Image Courtesy: S1.ibtimes.com

Read more: दुनिया के सातवें अजूबे को भूल, इन दो नई जगहों को बनाया यूपी टूरिज्म का हिस्सा