• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इस जगह से जुड़ी हैं कई दिलचस्प बातें, रंगों से नहीं टमाटर से खेलते हैं होली

इस जगह से कई दिलचस्प बातें जुड़ी हुई हैं उनमें से एक है कि यहां रंगों या फूलों से नहीं टमाटर से होली खेली जाती है। यहां बेहद ही खूबसूरत जगह स्पेन की बा...
author-profile
  • Kirti Jiturekha
  • Her Zindagi Editorial
Published -22 May 2018, 18:55 ISTUpdated -22 May 2018, 19:17 IST
Next
Article
spain best things tomato

इस जगह से कई दिलचस्प बातें जुड़ी हुई हैं उनमें से एक है कि यहां रंगों या फूलों से नहीं टमाटर से होली खेली जाती है। यहां बेहद ही खूबसूरत जगह स्पेन की बात हो रही है। स्पेन में खेली जाने वाली टमाटर की होली दुनियाभर के टूरिस्ट्स को अपनी और आकर्षित करती है। 

पूरे वर्ल्ड से यहां हर साल लाखों की संख्या में टूरिस्ट्स टमाटर की होली खेलने पहुंचते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस जगह एक बार जिसने टमाटर से होली खेल ली फिर उसे रंगों की होली में कम मजा आने लगता है। 

spain best things tomato

टमाटर की होली 

स्पेन में ला टोमाटीना (La Tomatina) नाम का एक फेस्टिवल होता है जिसमें लोग एक दूसरे पर टमाटर फेंकते हैं, इसी फेस्टिवल को कई जगहों पर टमाटर की होली कहा जाता है। हर साल यहां कई हजार टूरिस्ट्स ला टोमाटीना फेस्टिवल में हिस्सा लेने के लिए पहुंचते हैं। स्पेन में टमाटर की होली के लवा कई और दिलचस्प बातें हैं जिन्हें जानकर आपको भी इस जगह से मोहब्बत हो जाएगी। 

spain best things tomato

मेड्रिड है राजधानी और बोली जाती है स्पेनिश भाषा 

स्पेन का पूरा नाम किंगडम ऑफ स्पेन है और इसकी राजधानी का नाम मेड्रिड है। यह जानकर आप हैरान रह जाएंगे कि स्पेन के राष्ट्रगान में एक भी शब्द नहीं है। यह पश्चिमी यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा देश है। स्पेन में 72 प्रतिशत लोग स्पेनिश भाषा बोलते हैं।  स्पेन का राष्ट्रीय पशु सांड है। स्पेन के एक नगर में 700 लोगों का एक ही सरनेम ‘Japon’ है। 

Read more: बिग बॉस का हिस्सा बनने से पहले जानिए हिना खान कहां-कहां कर चुकी हैं ट्रेवल

spain best things tomato

स्पेन की इमारतें 

स्पेन में करीब 47 गगनचुम्बी इमारतें ऐसी हैं जिसमें कोई भी लिफ्ट नहीं है। स्पेन में हर साल 5 करोड़ से अधिक लोग घूमने आते हैं। स्पेन में Sagrada Familia नाम की एक चर्च है जो पिछले 130 सालों से बन रही है और इसके साल 2026 तक पूरी तरह बनने के आसार हैं। स्पेन में दो रोमन बांध ऐसे हैं जो लगभग 1900 सालों के बाद भी काम कर रहे हैं।

स्पेन में बनता है ऑलिव ऑयल 

स्पेन ने प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध में कोई खास हिस्सेदारी नहीं निभाई थी। दुनिया का 43 प्रतिशत ऑलिव ऑयल स्पेन में ही बनाया जाता है। स्पेन में शाही परिवार की बुराई करने पर 2 साल तक की जेल हो सकती है। स्पेन में लोगों की औसत आयु 82.8 साल है और पिछले 10 सालों में स्पेन में 40 प्रतिशत बिजनेस महिलाओं द्वारा किए गए हैं। यहां लड़कियों के लिए शादी की न्यूनतम उम्र 16 साल है। 

Recommended Video

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।