• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

हैदराबाद से लेकर मुंबई तक, जानें भारत के सबसे खूबसूरत स्नो पार्क्स के बारे में

बर्फ देखने के लिए आपको पहाड़ों पर जाने की जरूरत नहीं, वैसा ही अनुभव आपको स्नो पार्क्स पहुंचकर भी हो सकता है।
author-profile
Next
Article
snow parks

गर्मी के दिनों में हम सभी का मन किसी ठंडी जगह पर जाने का करता है। जहां जाकर कुछ समय की राहत मिले। ऐसे में अगर किसी ऐसी जगह जाने को मिले जहां बर्फबारी हो रही हो, तो मजा ही आ जाए। बता दें कि ऐसा मुमकिन है, आप चिलचिलाती गर्मियों के मौसम में अपने शहर के करीब बर्फबारी का मजा उठा सकते हैं। 

दरअसल हम यहां असल बर्फबारी की बात नहीं कर रहें, गर्मी से राहत दिलाने के लिए कई बड़े शहरों में आर्टिफिशियल स्नो पार्क तैयार किए गए हैं, जहां जाकर आप बर्फीले मौसम का मजा उठा सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको भारत के सबसे खूबसूरत स्नो पार्क्स के बारे में बताएंगे, जहां मई-जून की गर्मी में भी आपको ठंडेपन का अहसास मिलेगा। यहां पहुंचकर आप अपनी फैमिली के साथ एक अच्छा वक्त बिता सकते हैं। तो देर किस बात की, आइए जानते हैं भारत के फेमस इंडोर स्नो पार्क्स के बारे में- 

द स्नो वर्ल्ड, हैदराबाद- 

snow parks in india

अगर आप हैदराबाद शहर के आसपास रहते हैं, तो आप वहां पर स्थित द स्नो वर्ल्ड घूमने के लिए जा सकते हैं। बता दें कि यह खूबसूरत स्नो पार्क करीब 17,000 वर्ग मीटर में फैला हुआ है, जिस वजह से इसे देश का बड़ा स्नो पार्क कहा जाता है। यहां बेहतरीन टेक्नोलॉजी की मदद से बर्फ का उत्पादन किया जाता है। स्नो वर्ल्ड हैदराबाद में आपके लिए स्नो वॉलीबॉल, स्नो डांसिंग, स्नो बास्केटबॉल और स्नो स्कल्पचर जैसे कई एक्साइटिंग गेम्स और स्पोर्ट एंजॉय करने को मिलते हैं। इस पार्क की तकनीक इतनी एडवांस है कि लोग यहां बर्फ के होटल में घूमने जा सकते है, साथ ही आर्टिफिशियल बर्फीले रास्तों पर ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। यह हर मौसम में खुला रहता है, ऐसे में आप यहां कभी भी बर्फीले मौसम का मजा लेने जा सकते हैं। इस पार्क में बच्चों के लिए खास स्नो प्ले एरिया बनाया गया है, जिसे यकीनन आपके बच्चे बेहद एंजॉय करेंगे। यह पार्क रोजाना सुबह 11 बजे से रात 9 बजे तक खुला रहता है। ऐसे में गर्मियों के दिनों में यह पार्क परफेक्ट डेस्टिनेशन कहा जा सकता है।

स्नो पार्क, कोलकाता- 

artificial snow parks

कोलकाता शहर के आसपास रहने वालों के लिए भी स्नो पार्क मौजूद है। अगर आप इस मौसम में कोलकाता घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप स्नो पार्क को भी अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। बता दें कि यहां पर मौजूद स्नो पार्क को करीब 9,000 वर्ग फुट में तैयार किया गया है, जो कि कोलकाता के राजारहाट के न्यू टाउन एक्सिस मॉल की बनाया गया है। यहां पर आपको स्नो राइड, स्नो फुटबॉल और स्नो डिस्को जैसी इंटरेस्टिंग चीजें देखने को मिलती हैं। चाहे बड़े हों या फिर बच्चे, यहां पर सभी के एंजॉयमेंट की बेहतरीन व्यवस्था होती है। यहां पर एंट्री पाने के लिए आपका टिकट खरीदना होता है, इसके बाद आपको विंटर जैकेट, बूथ और दस्ताने दिए जाते हैं, जिसके साथ आप बर्फीले मौसम का मजा उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- गर्मी में दिल्ली से करीब 312 किमी दूर घूम आएं मसूरी की इन हसीन वादियों में

स्नो वर्ल्ड, मुंबई-

snow park in mumbai

यह मुंबई शहर का सबसे पुराना स्नो पार्क है। इस पार्क का तापमान हर समय शून्य से दस डिग्री के आसपास होता है। बता दें कि यह स्नो पार्क के कुर्ला वेस्ट फिनिक्स मार्केट सिटी में स्थित है। बता दें कि यहां पहुंचकर आप ढेर सारी मस्ती कर सकते हैं। अन्य स्नो पार्क्स की तरह यहां पर भी आपको टिकट खरीदना पड़ता है, जिसके साथ पार्के की तरफ से आपको जैकेट, स्नो शूज और दस्ताने दिए जाते हैं। स्नो वर्ल्ड मुंबई में स्नो थीम पर आधारित कई गेम भी हैं, जहां जाकर आप स्लाइडिंग, आइस स्केटिंग, आइस स्लेजिंग जैसी फन एक्टिविटी कर सकते हैं। इसके अलावा बर्फीले मौसम में बैठकर आपको यहां की चाय जरूर एंजॉय करना चाहिए। 

इसे भी पढे़ें- शिमला की इन वादियों में प्लान करें 4 दिन का हनीमून ट्रिप 

स्नो वर्ल्ड, बेंगलुरू-

beautiful snow parks in india

अगर आप बेंगलुरु घूमने जाने वाले हैं, तो आप अपनी लिस्ट में बैंगलुरू के इस स्नो वर्ल्ड को भी शामिल कर सकती हैं। बता दें कि यहां का तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रहता है। इसे भारत के सबसे बेहतरीन स्नो पार्क्स में से एक माना जाता है। बता दें कि यहां पर आने वाले लोगों के लिए स्नो डांस फ्लोर, आइस स्लाइड, स्नो रॉक क्लाइम्बिंग और टोबोगन राइड्स जैसी एक्टिविटी करने को मिलती हैं। इसके अलावा गर्मी के मौसम में राहत पाने के लिए यह स्नो पार्क एक अच्छा ऑप्शन है।

तो ये थे भारत के सबसे फेमस स्नो पार्क्स जहां गर्मियों के मौसम में आपको जरूर जाना चाहिए। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।