उम्र के साथ-साथ त्‍वचा में कई बदलाव आते हैं और उसका कसाव भी कम होने लगता है। ऐसे में त्‍वचा पर झुर्रियां आ जाती हैं, जो आपकी ज्‍यादा उम्र का दर्शाती हैं। जाहिर है कोई भी बूढ़ा दिखना नहीं चाहता है। खासतौर पर जब बात महिलाओं की आती है तो वह खुद को उम्र से कम दिखाने के लिए और हमेशा यूथफुल दिखने के लिए कई घरेलू उपाय अपनाती रहती हैं। 

ऐसी ही महिलाओं के लिए, जो त्‍वचा के ढीलेपन और डलनेस से परेशान हैं, टीवी एक्‍ट्रेस एवं बिग बॉस सीजन 12 की विनर रह चुकीं दीपिका कक्‍कड़ घरेलू चीजों से तैयार स्किन टाइटनिंग होम फेशियल की विधि बताती हैं। आपको बता दें कि दीपिका कक्‍कड़ ने कुछ समय पहले ही अपना यूट्यूब चैनल 'दीपिका की दुनिया' लॉन्‍च किया है और इस चैनल पर वह अपने फैंस से ब्‍यूटी रे‍मेडीज शेयर करती रहती हैं। 

तो चलिए जानते हैं दीपिका कक्‍कड़ का आसानी से तैयारी होने वाला स्किन टाइटनिंग होम फेशियल करने का तरीका। 

dipika special facial at home

स्‍क्रब 

सामग्री

  • 1 बड़ा चम्मच चीनी 
  • 1 छोटा चम्मच कॉफी
  • 1 छोटा चम्मच शहद 
  • 3-4 ड्रॉप्स टी-ट्री ऑयल 
  • 1 छोटा चम्मच नारियल का तेल 

विधि 

सबसे पहले चीनी को पीस लें। इस बात का ध्यान रखें कि चीनी का पाउडर नहीं बनाना है। इसके बाद चीनी में कॉफी, शहद, टी-ट्री ऑयल और नारियल का तेल डालें। इसे अच्छी तरह से मिक्स करें, साथ ही इस बात का विशेष ध्यान रखें कि यह मिश्रण पतला न हो। अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा ऑयली है तो आपको नारियल के तेल की जगह नींबू के रस का इस्तेमाल करना चाहिए। वैसे नारियल का तेल ज्यादातर मामलों में ऑयली स्किन वालों को भी सूट कर जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: पिंपल्स के निशान पूरी तरह से खत्म करने के लिए आजमाएं ये 7 घरेलू नुस्खे

अब इस स्क्रब से चेहरे और गर्दन की त्वचा को हल्के हाथों से स्क्रब करें। इस स्क्रब की बेस्ट बात यह है कि यह त्वचा को डीप क्‍लीन करने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है, जिससे चेहरे पर चमक आ जाती है। लगभग 1 मिनट तक चेहरे को अच्छे से स्क्रब करने के बाद आपको ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लेना चाहिए।

स्टीम

चेहरे को स्क्रब करने के तुरंत बाद आपको स्टीम लेनी चाहिए। स्टीम लेने से पहले यह बात सुनिश्चित कर लें कि आपकी स्किन सेंसिटिव तो नहीं है। अगर है तो स्टीम न लें और अगर आप स्टीम ले रही हैं तो आपको 5 मिनट से ज्यादा स्टीम नहीं लेनी चाहिए। स्टीम लेने से त्वचा के पोर्स में फंसी गंदगी बाहर निकल आती है।

dipika special facial pics

फेस पैक 

  • 2 बड़ा चम्मच अधिक पाका हुआ चावल 
  • 1 बड़ा चम्मच दूध 
  • 1 छोटा चम्मच शहद 

विधि 

यह फेस पैक बनाने के लिए आपको सबसे पहले चावल को ज्यादा पानी मे पकाना होगा। इस चावल का पानी फेकें नहीं बल्कि इसे बाद में चेहरे को साफ करने के लिए रख लें। अब एक बाउल में चावल लें और इसमें शहद और दूध मिला कर एक स्मूद पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं, 30 मिनट तक पेस्ट को चेहरे पर लगाए रखें और सूखने दें। इसके बाद चेहरे को चावल के पानी से वॉश कर लें। ऐसा करने के बाद आप चेहरे पर इंस्टेंट कसाव महसूस करने लगेंगी। इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप चेहरे पर कोई पैक लगाएं तो 30 मिनट के लिए चेहरे को रिलैक्स छोड़ दें। अगर आप चेहरे पर पैक लगाने के बाद बात करेंगी तो इससे चेहरे पर स्ट्रेच आएगा, जिससे त्वचा पर रिंकल्स आ सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: घर में बना एक्टिवेटेड चारकोल साबुन चेहरे पर लाएगा गजब का निखार, जानें बनाने का तरीका

बादाम का फेस सीरम

फेशियल का फाइनल स्टेप है कि आप अपने चेहरे पर बादाम के तेल से तैयार सीरम से हल्की मसाज करें। इस करने से चेहरे पर चमक आ जाती है, साथ ही स्किन पोर्स का आकार भी छोटा हो जाता है। बाजार में यह सीरम आपको आसानी से मिल जाएगा मगर आप चाहें तो केवल बादाम के तेल से चेहरे की मसाज कर सकती हैं।

Recommended Video

दीपिका वीडियो के अंत में कहती हैं, 'अगर आपको किसी शादी में हिस्सा लेना है या फिर कोई त्योहार नजदीक आ रहा है तो आप इस फेशियल को 5 दिन नियमित रूप से करें, इसे करने से आपकी त्वचा में ग्लो और कसाव दोनों आजाएंगे।'

दीपिका द्वारा बताए गए इस फेशियल को आप भी एक बार जरूर ट्राई करें और त्वचा के ढीलेपन से निजात पाएं। ब्यूटी से जुड़ी और भी टिप्स जानने के लिए जुड़ी रहें हरजिन्दगी से ।

 Image Credit: Dipika ki Duniya/youtube