मॉर्डन ज़माने में भले ही लाख सुख सुविधाएं हों लेकिन इन सबके लिए आपको ऐसी कीमत चुकानी पड़ी है जिससे आपको फायदा नहीं सिर्फ नुकसान ही हुआ है। हम बात कर रहे हैं मॉर्डन सोसाइटी और कल्चर की वजह से बढ़ते स्ट्रेस ही। छोटी उम्र के बच्चों के बाल भी अब सफेद होने लगे हैं। 

मार्केट में इतने केमिकल वाले प्रोडक्ट्स मिलते हैं जिससे आपके बालों में फायदा कम लेकिन नुकसान ज्यादा होता है। यही वजह है कि पैसे खर्च करने के बावजूद भी आपके बाल ज्यादा जल्दी सफेद हो जाते हैं। अगर आप चाहती हैं कि लंबी उम्र तक आपके बालों की खुबसूरती बनी रहे आपको बाल काले रहें और उनकी शाइन ना जाए तो आप इन घरेलू नुस्खों के बारे में जान लें।

बालों को काला बनाए रखेगा आंवला

आंवला बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आंवले के टुकड़ों को नारियल के तेल में तब तक उबालें जब तक इनका रंग काला ना हो जाए। फिर तेल ठंडा होने के बाद इससे आपने बालों की मसाज करें तो इससे आपके बाल ना सिर्फ मजबूत बनेंगें बल्कि ये काले ही रहेंगे और इनकी शाइन भी बनी रहेगी। 

अगर सफेद बालों को काला करना है तो आप आंवले के पेस्ट में नीबू का रस मिलाकर इसे बालों में लगाए इसे रेग्यूलर युज़ करें आपके बाल काले होने लगेंगे। 

बालों की कंडिशनिंग करने के लिए शैंपू के बाद आंवला पाउडर पानी में घोलकर लगाने से बालों की कंडीशनिंग तो होती ही है, साथ ही इनका रंग भी बरकरार रहता है।

बालों को काला बनाए रखेगा नारियल का तेल

नारियल के तेल में नीम के पत्ते कड़ी पत्ता और गुडहल के फूल कर सकते हैं। इस मिश्रण को अच्छे से गर्म करने के बाद ठंडा करके सिर की मसाज करें। पूरी रात लगा रहने दें। बालों को आप किसी प्लास्टिक कवर या पुराने कपड़े से बांध भी सकते हैं। अगली सुबह सिर धोएं। आपके बाल शाइनी और सोफ्ट हो जाएंगे।  

inside

बालों को काला बनाए रखेगी अदरक

अदरक सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपकी स्किन और हेयर के लिए भी काफी हेल्दी होती है। अदरक के 2 इंच के टुकड़े को कद्दूकस कर लें और उसमें जजोबा या ऑलिव ऑयल मिलाइए। फिर इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाइए और आधे घंटे के लिए छोड़ दीजिए। आधे घंटे बाद शेम्पू कर लीजिए। आप पहले ही वॉश में महसूस करेंगे की बाल कम टूट रहे हैं और उनका रंग भी काला हो रहा है।

बालों को काला बनाए रखेंगे अमरूद के पत्ते

अमरूद के पत्ते भी बालों के लिए काफी अच्छो होते हैं। कुछ अमरुद के पत्ते लेकर आप उसे पीस लें और इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं। ऐसे कुछ दिनों तक दिन में एक बार करने से फायदा मिलेगा। इन पत्तियों में विटामिन बी और सी की मात्रा भी बहुत अधिक होती है, जो कि बाल उगाने या बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है। वहीं पत्तियों में मौजूद विटामिन सी बालों की वृद्धि में कॉलेजन एक्टिविटी में सुधार लाती है और इसका लाइकोपेन बालों और स्कैल्प को यूवी किरणों से सुरक्षा भी देता है।

priyanka chopra beautiful hair tips

बालों को काला बनाए रखेगा घी

देसी घी को हल्का से गर्म करके बालों पर लगाने से बाल ना सिर्फ मजबूत होते हैं बल्कि काले भी रहते हैं जो महिलाएं कम उम्र से ही देसी घी से अपने सिर की मालिश करती हैं उनके बाल काफी सालों तक काले नहीं होते। उम्र की वजह से भी जो बाल काले होते हैं उन्हें भी आने में कई साल लग जाते हैं। हफ्ते में दो बार देसी घी से सिर की मालिश करने से फायदा होता है।

बालों को काला बनाए रखेगा प्याज़

प्याज़ का रस बालों के लिए अच्छा होता है। ये आपके बालों को उम्र से पहले सफेद नहीं होने देता। प्याज़ आपके सफेद बालों को काला करने में मदद करता है। कुछ दिनों तक रोजाना नहाने से कुछ देर पहले अपने बालों में प्‍याज का पेस्‍ट लगायें। इससे आपके सफेद बाल तो काले होने शुरू हो ही जाएंगे, लेकिन साथ ही बालों का गिरना भी रुक जाएगा।

बालों को काला बनाए रखेंगे बबूने का फूल

बबूने के फूलों का पाउडर बना लें और इसे 20 मिनट तक पानी में उबालें। फिर इसे छान लें और ठंडा होने दें। इसके बाद इसे सिर पर लगाएं। सफेद बाल काले होने शुरू हो जाएंगे।

Loading...
Loading...