त्‍वचा चमकती और दमकती रहे इसके लिए बहुत जरूरी है कि उसकी नियमित देखभाल की जाए। इससे भी ज्‍यादा जरूरी है कि त्‍वचा को मौसम अनुसार ही ट्रीट किया जाए। फिलहाल सीजन स्प्रिंग का चल रहा है और इस सीजन में तेज धूप और हवाओं के कारण त्‍वचा पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए बहुत जरूरी है कि इस मौसम में त्‍वचा की साफ सफाई और उसे हाइड्रेटेड रखा जाए। वैसे तो हर मौसम में त्‍वचा की क्‍लीनिंग, टोनिंग और मॉइश्‍चराइजिंग करनी चाहिए। मगर, स्प्रिंग सीजन में स्किन की टोनिंग बहुत जरूरी है। टोनर की जब बात आती हैं तो अधिकतर महिलाएं गुलाब जल से ही टोनिंग करके काम चला लेती हैं। मगर, टोनर का इस्‍तेमाल अपनी स्किन टोन के हिसाब से करना चाहिए। चलिए हम आपको बताते हैं कि आपकी स्किन टोन के हिसाब से आपको कौन सा टोनर इस्‍तेमाल करना चाहिए और आप उसे घर पर ही कैसे बना सकती हैं। 

Glowing skin DIY skin toner

नॉर्मल स्किन 

अगर आपकी त्‍वचा नॉर्मल है तो आपको एप्‍पल साइडर वेनिगर और ग्रीन टी के मिश्रण वाला टोनर यूज करना चाहिए। दरअसल एप्‍पल साइडर वेनिगर में मालिक एसिड होता है, जिसमें एंटी-फंगल तत्‍व होते हैं। यह आपके चेहरे पर एकने की समस्‍या को खत्‍म कर देता है। यह आपकी त्‍वचा के पीएच लेवल को रिबैलेंस करता है और त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट करता है। वहीं ग्रीन टी में कैफीन और एंटी ऑक्‍सीडेंट्स होते हैं, जो आपकी त्‍वचा को प्रोटेक्‍ट करते हैं। 

कैसे बनाएं: 1/4 कप एप्‍पल साइडर वेनिगर ले और इस में 1 कप ग्रीन टी का पानी मिलाएं। आपका टोनर तैयार है। 

इसे जरूर पढ़ें: स्प्रिंग सीजन में यह 5 टिप्‍स अपनाएं और ग्‍लोइंग त्‍वचा पाएं

DIY skin toner skin care tips types of skin toners

सेंसिटिव स्किन

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है और मौसम के जरा से बदलने पर प्रभावित होने लगती है तो आपको रोज वॉटर और एलोवेरा से बना टोनर इस्‍तेमाल करना चाहिए। इसमें एंटी-इनफ्लामेट्री क्‍वालिटीज होती हैं। यह त्‍वचा में आई रेडनेस को कम करती हैं। इसके साथ ही त्‍वचा पर अगर स्‍वेलिंग हो रही है तो यह उसे भी कम करती है। इस टोनर में एंटीऑक्‍सीडेंट की भी भरपूर मात्रा होती है, जो त्‍वचा में ग्‍लो और निखार जाती है। यह टोनर त्‍वचा के फ्री रेडिकल्‍स को कम कर प्रीमेच्‍योर एजिंग की समस्‍या में भी लाभा पहुंचाता है। 

कैसे बनाएं: 1 कप रोज वॉटर और एक कप एलोवेरा जेल  को मिक्‍स कर के आप इसे तैयार कर सकती हैं। 

Glowing skin types of skin toners

एक्‍ने प्रोन स्किन 

ऐसी स्किन को एंटी-इनफ्लामेटरी और एंटी-बैक्‍टीरियल युक्‍त टोनर की जरूरत होती है। अगर आपकी स्किन में पिंपल या स्‍पॉट्स है तो आपको टी-ट्री ऑयल और केमोमाइल युक्‍त टोनर का इस्‍तेमाल करना चाहिए। यह आपकी त्‍वचा को कोमल बनाने और एक्‍ने की समस्‍या से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा। 

कैसे बनाएं: 2 ड्रॉप टी ट्री ऑयल। एक कप केमोमाइल टी वॉटर को मिक्‍स करें और बॉटल में भर लें। आपका टोनर तैयार हो जाएगा। 

Glowing skin, spring skin care routine homemade skin toner  types of skin toners

ऑयली स्किन 

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको अपनी स्किन से एक्‍सेस ऑयल हटाने के लिए ऐसा टोनर यूज करना चाहिए जो आपकी स्किन ऑयल ग्‍लैंड्स को ऑयल प्रोड्यूस करने से रोक सके। इसके लिए हाइड्रेशन प्रोपर्टीज वाले टोनर का इस्‍तेमाल करें। जिसमें ऑयल कंटेंट कर और वॉटर कंटेंट ज्‍यादा हो। एलोवेरा, हेजर और रोज वॉटर युक्‍त टोनर आपकी स्किन के लिए बेस्‍ट रहेगा। यह आपकी त्‍वचा पर ऑयल को नहीं जमने देगा और सीबम व गंदगी को पोर्स में नहीं जाने देगा। 

कैसे बनाएं: आधा कप रोज वॉटर, आधा कप हेजल और आधा कम एलोवेरा मिलाएं। आपका टोनर तैयार है।