इस बात में कोई दोराय नहीं है कि मेकअप किसी भी महिला की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देता है। मेकअप के जरिए आपके चेहरे के बेस्ट फीचर्स को उभार सकती हैं और वहीं दूसरी ओर कमियों को छिपा भी सकती हैं। लेकिन ऐसा तभी संभव है, जब आपका मेकअप भी अच्छी क्वालिटी का हो। अक्सर देखने में आता है कि महिलाएं मेकअप खरीद तो लेती हैं लेकिन उसके खराब होने के बाद भी उन्हें पता नहीं चलता और वह उसका इस्तेमाल करती रहती हैं। जिससे कारण उनका चेहरा अजीब तो लगता है ही, साथ ही इस चक्कर में कई बार उन्हें स्किन इंफेक्शन व अन्य तरह की समस्याएं भी पैदा हो जाती है।

इसे जरूर पढ़ें: आई मेकअप से पहले जानें पेंसिल, जेल और लिक्विड आईलाइन का फर्क

आपके साथ ऐसा न हो, इसलिए जरूरी है कि आप मेकअप के एक्सपायर होने के बाद तुरंत उसे बाहर का रास्ता दिखा दें। यूं तो हर मेकअप प्रॉडक्ट पर उसकी एक्सपायरी डेट लिखी होती हैं। लेकिन अगर किसी कारणवश वह मिट जाती है और आपको उसकी एक्सपायरी डेट के बारे में पता नहीं चलता तो आप इन तरीकों से उसकी पहचान कर सकती हैं-

मस्कारा

inside  expired make up products

आरवीएमयूए एकेडमी की डायरेक्टर रिया वशिष्ट कहती हैं कि मस्कारे की शेल्फ लाइफ छह महीने की होती है और छह महीने बाद आपको उसे बदल देना चाहिए। वैसे मस्कारा खराब होने के बाद खुद ही उसके संकेत देने लग जाता है। जब मस्कारा एक्सपायर या खराब हो जाता है तो वह सूखना शुरू कर देता है। इतना ही नहीं, इस तरह का मस्कारा पलकों पर लगाने के बाद आपको इचीनेस व ड्राईनेस महसूस होती है। इसका अर्थ है कि अब मस्कारा बदलने का वक्त आ गया है। 

फाउंडेशन 

inside  expired make up products

मेकअप आर्टिस्ट रिया वशिष्ट के अनुसार, फाउंडेशन यूं तो लंबे वक्त तक चलते हैं, खासतौर से पाउडर फाउंडेशन को आप काफी लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन अगर आप लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल करती हैं तो उसके एक्सपायर होने पर आपको बेस व उसमें मौजूद लिक्विड अलग-अलग नजर आने लगेगा। इस तरह के फाउंडेशन को फेस पर लगाने की भूल बिल्कुल भी करें। 

नेल पेंट

inside  expired make up products

नेलपेंट जब सूखने शुरू हो जाते हैं, तो इसका मतलब है कि वह एक्सपायर हो गए हैं। अमूमन महिलाएं इसमें थिनर डालकर नेलपेंट को रियूज करती हैं, लेकिन उसका कोई फायदा नहीं होता। क्योंकि इससे न तो नेलपेंट लगाने पर फिनिशिंग आती है और वह लॉन्ग लास्टिंग भी नहीं रहते। इसलिए एक्सपायरी डेट की नेल पेंट को बाहर कर दें। साथ ही आपकी नेलपेंट जल्दी खराब न हो, इसके लिए आप नेलपेंट को ज्यादा देर खुला न रखें। 

इसे जरूर पढ़ें: कॉस्मेटिक्स की खरीदारी में कहीं आप भी तो नहीं करतीं ये 5 गलतियां, जानें इनसे कैसे बचें

जेल लाइनर

inside  expired make up products

जेल लाइनर काफी जल्दी खराब हो जाते हैं। जेल लाइनर भी खराब होने पर सूखने लग जाते हैं और आपको उसे लगाने में भी परेशानी होती है। जेल लाइनर के जल्दी खराब होने के पीछे मुख्य कारण होता है कि आप उसे काफी देर तक ओपन रखती हैं, जिसके कारण उसके अंदर का जेल सूखने लग जाता है। इसलिए आप जब भी उसे इस्तेमाल करें तो तुरंत बंद कर दें।