सावन का महीना आने वाला है और ऐसे में सबसे पहले जो बात दिमाग में आती है वो है मेहंदी। सावन में मेहंदी लगाने को शुभ माना जाता है और इसलिए इस महीने महिलाएं मेहंदी जरूर लगाती हैं। हाथों में सुदंर डिजाइन और गहरी रची मेहंदी सभी महिलाओं को पसंद होती है। वैसे अगर हम मेहंदी की बात करें तो शादी ब्‍याह से लेकर तीज-त्‍योहार इसके बिना अधूरे है। शादी ब्‍याह में जब तक सभी महिलाओं के हाथों में मेहंदी न रचे तो यह समारोह फीका सा लगता है। वहीं, कुछ तीज-त्‍योहार जैसे की करवा चौथ, तीज में मेहंदी लगाना बहुत जरूरी होता है।

mehndi side effects and cure tips inside

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips: तेल लगाने से बाल हो जाएंगे लंबे और घने, मिलते हैं ऐसे ही 5 फायदे

लेकिन क्‍या आपको पता है कि कई बार मेहंदी सही नहीं होने पर यह हमारे हाथों को नुकसान पहुंचा सकती है। वैसे भी आजकल मार्केट में कुछ ऐसी मेहंदी आने लगी है जिससे आपको नुकसान भी हो सकता है। ऐसी मेहंदी से स्किन प्रॉब्‍लम हो सकती है। अगर आपकी स्किन एलर्जी की समस्‍या है तो मेहंदी लगाने से बचें।

वैसे मेहंदी लगाते समय इन बातों का ध्‍यान जरूर रखें और अगर मेहंदी लगाने के बाद किसी तरह की समस्‍या हो तो इन बातों को अपनाएं। जब भी मेहंदी लगाएं कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें और इन टिप्स को ट्राई करें।

mehndi side effects inside

हाथों में मेहंदी लगाने से पहले हमेशा पैच टेस्ट जरूर करवाएं। इसके लिए थोड़ी सी मेहंदी को हलेथी के किसी हिस्से में लगाएं और थोड़ी देर रहने दें और देखें कि कोई परेशानी तो नहीं हो रही है। अगर कोई समस्‍या हो रही है तो मेहंदी बिल्‍कुल न लगाएं। क्या मेहंदी लगाने से बदलती हैं दुल्हन के हाथों की रेखाएं जानें?

mehendi effects cure tips inside

अगर मेंहदी लगाने के बाद आपकी स्किन पर जलन, खुजली या लालिमा दिख रही हैं तो मेहंदी को तुरंत धो लें और एंटी एलर्जी दवा लगाएं। अगर समस्‍या ठीक न हो तो डॉक्‍टर से संपर्क करें। मेंहदी के ये designs जो बनायेंगे आपको bridal fashion की queen

careful about mehndi inside

इसे जरूर पढ़ें: कॉस्मेटिक्स की खरीदारी में कहीं आप भी तो नहीं करतीं ये 5 गलतियां, जानें इनसे कैसे बचें

अगर मेंहदी लगाने से स्किन में प्रॉब्‍लम हो रही है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। घर पर इसका इलाज न करें। वैसे साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए हर्बल या घर पर बनी मेहंदी का ही इस्तेमाल करें। हांथो मे लगाई जाने वाली हिना मेंहदी आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद है पढ़ें

Photo courtesy- (NBT, Talentedindia, Readmyhelp, Hindi Rasayan, Talentedindia, khoobsurati)