त्वचा पर धूप, डिहाइड्रेशन एवं गर्मी के साइड इफेक्‍ट्स के बारे में हम सभी जानती हैं। धूप की नुकसानदायक यूवी किरणों के प्रभाव से हमारी त्वचा की रक्षा सनस्क्रीन से हो जाती है, लेकिन हमारे होंठों की मुलायम त्वचा की रक्षा करने के लिए कुछ नहीं है। यहां तक कि ज्‍यादातर महिलाओं को इस बात की जानकारी ही नहीं है कि हमारे होंठों को भी धूप से बचाने की जरूरत होती है।

जी हां हमारी त्वचा में मेलानिन होता है। हमारी त्वचा का रंग इसी पिगमेंट के कारण होता है। यह पिगमेंट न केवल धूप को सोखता है, बल्कि सोखी गई यूवी किरणों को बिखेर भी सकता है। इसलिए ऐसा माना जाता है कि यह हमारी त्वचा के सेल्स की रक्षा करता है। हमारी त्वचा की तुलना में होंठों में मेलानोसाईट्स की काफी कम मात्रा होती है, यह सेल मेलानिन पिगमेंट उत्पन्न करते है। मेलानिन जितना कम होता, धूप से सुरक्षा उतनी ही कम हो जाएगी, इसलिए हमारे होंठों में टैनिंग, सनबर्न आदि समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। इसलिए हमारे होंठों का भी उतना ही ख्याल रखे जाने की जरूरत है, जितना हम अपनी त्वचा का ख्याल रखते हैं। हमारे होंठों को धूप से बचाना जरूरी क्यों है और होंठों का धूप से बचाव के लिए हमें किन उपायों को अपनाना चाहिए। इस बारे में हर जिंदगी को हिमालया ड्रग कंपनी, आरएंडडी सेंटर की रिसर्च साइंटिस्ट मिस निवृत्ति श्वेता बता रही हैं। आइए उनसे इस बारे में विस्‍तार से जानें।

इसे जरूर पढ़ें: मुलायम होंठ पाने के लिए घर पर ही बनाएं लिप बाम

lip balm for lips inside

धूप से होंठों की सुरक्षा

  • होंठों की त्वचा शरीर की त्वचा के मुकाबले काफी पतली होती है, इसलिए इसे सदैव धूप से बचाए रखने की जरूरत होती है। ध्यान देने की बात यह है कि लिपस्टिक या ग्लॉस से धूप से सुरक्षा नहीं होती। इसका केवल एक तरीका है, वो है कम से कम 30 एसपीएफ वाले लिप बाम का इस्‍तेमाल।
  • हमारी त्वचा को नम रखने वाला नेचुरल ऑयल, सीबम हमारे होंठों में नहीं होता। इसलिए होंठों को बाहर से नमी देकर हाइड्रेटेड रखना पड़ता है। इसलिए हर मौसम, खासकर गर्मियों में अपने साथ सन प्रोटेक्ट लिप बाम जरूर रखें

 

  • कई महिलाओं की अपने होंठों को बार-बार चाटने  या छुएं की आदत होती हैं। यह आदत अच्‍छी नहीं है, क्योंकि होंठों पर सुरक्षा परत नहीं होगी। जब हम होंठों को चाटते हैं, तो हमारी लार वाष्पित होकर उन्हें और ज्यादा ड्राई कर देती है। हर दो घंटे में बिना भूले लिप बाम का इस्‍तेमाल करें।

lips care tips

  • सोने से पहले अपने होंठों पर लगा मेकअप हटा दें और फिर ऐसा लिप बाम लगाएं, जो पूरी रात होंठों को नमी प्रदान करें।
  • अपने होंठों की परेशानियों को नजरंदाज न करें। अगर हाइड्रेशन और धूप से सुरक्षा करने से फायदा नहीं हो रहा, तो फौरन मेडिकल एक्‍सपर्ट के पास जाएं।

 

  • पीए+++ (यूवीए किरणों से सुरक्षा) के साथ एसपीएफ 30 युक्त लिप बाम न केवल होंठों की रक्षा करता है, बल्कि उनमें नमी भी बनाए रखता है। इसके अलावा ऑरेंज नारंगी के गुण होंठों को पोषण देकर उन्हें कंडीशन करते हैं। विटामिन ई होंठों को राहत देकर उन्हें कोमल एवं हेल्‍दी बनाता है।
  • एसपीएफ के गुणों वाला लिप बाम अब प्रीमियम जीवनशैली नहीं, बल्कि एक जरूरत बन गया है। इसमें फ्रूट का फ्लेवर शामिल कर इन गर्मियों में फील-गुड फैक्टर का अनुभव लीजिए।