रेगुलर या raw कौन सा शहद है आपके लिए बेहतर, जानें

By Pooja Sinha05 Feb 2018, 17:05 IST

चीनी के मुकाबले शहद बहुत ही फायदेमंद होता है। यह बात तो हम सभी जानती हैं। शायद इसी कारण डॉक्टर भी हमे चीनी की जगह शहद खाने की सलाह देते हैं। यहां तक कि वजन कम करने के लिए अक्‍सर महिलाएं नींबू के साथ शहद लेती हैं क्‍योंकि इससे वजन तेजी से कम होता है। और तो और शहद कुछ महिलाओं की डाइट का हिस्‍सा होता है। इसके लिए वह बाजार में मिलने वाले रेगुलर शहद का इस्तेमाल करती हैं। तो कुछ महिलाएं रॉ हनी का भी इस्तेमाल करती हैं, लेकिन महिलाएं को यह मालूम नहीं होता है इन दोनों में क्या अंतर है? क्यों कुछ महिलाएं रॉ और कुछ रेगुलर शहद का इस्तेमाल करती हैं। अगर आपको भी हमारी तरह इन दोनों के बीच का फर्क जानना हैं और यह भी जनाना हैं कि दोनों में से कौन सा हमारी हेल्‍थ के लिए फायदेमंद हैं तो आइए इस‍ वीडियो के माध्‍यम से जानें।

Watch more: इन juices को पीने से आपकी body हो जाएगी एक दम fresh

Raw honey

सीधे मधुमक्‍खी के छत्‍ते से निकले शहद को रॉ हनी कहा जाता है। इसे छत्‍ते से निकालने के बाद नायलॉन के कपड़े में छाना जाता है। जिसे खाने के लिए इस्‍तेमाल में लाया जाता है। छानने से इसमें से गैर जरूरी चीजें निकाली जाती हैं। जैसे बीवैक्‍स और मरी हुई मधमक्‍खियां निकाली जाती है। इसे किसी भी फिल्‍टर से गुजारा नहीं जाता है। इसलिए यह सबसे शुद्ध शहद माना जाता है।

raw honey benefiits health

Image Courtesy: Shutterstock.com

Regular honey 

रेगुलर हनी को बहुत सारे मशीनी प्रोसेस से गुजारा जाता है। इसे कई बार फिल्‍टर किया जाता है। इसे गर्म कर इसमें से यीस्‍ट निकालकर शहद की उम्र बढ़ाई जाती है। इसमें चीनी भी मिलाई जाती है। चीनी मिलाने के कारण इसमें शहद के गुण कम हो जाते हैं।

कौन सा शहद है ज्‍यादा healthy 

दोनों में से रॉ हनी में ज्‍यादा nutrients मौजूद होते हैं। इसमें 30 तरह के anti-oxidant भी मौजूद होते हैं। यह दिल संबंधी बीमारियों और cancer के खतरे से बॉडी की रक्षा करता है। वहीं दूसरी ओर रेगुलर शहद के फिल्‍टर प्रोसेस के कारण कई तरह के nutrients मर जाते हैं!  

अगर आप हेल्‍दी रहना चाहती हैं तो चीनी को छोड़कर रॉ शहद को चुनें।

Credits

Producer: Prabhjot Kaur   
Editor: Syed Afraz