फेशियल हेयर कई लोगों के लिए बहुत बड़ी समस्या होते हैं और इस वक्त ब्यूटी पार्लर जाकर अपने फेशियल हेयर निकलवाना सही नहीं है। खास तौर पर अपरलिप्स आदि करवाते समय किसी को तो आपके चेहरे के पास आना ही होगा। ऐसे में अगर आप घर पर ही अपना काम कर लें और ये तरीका नेचुरल भी हो जिससे स्किन पर ज्यादा असर भी न पड़े तो? 

आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे घर पर ही फेशियल हेयर निकाले जा सकते हैं और इसके लिए आपको बहुत ज्यादा समय भी नहीं लगेगा। अगर आपको जल्दी में किसी पार्टी में जाना है तो उससे भी ये हो जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें- घर पर ऐसे करें महंगा वाला हेयर स्पा, बालों को मिलेगी शाइन और होंगे मजबूत

1. शक्कर और नींबू करेगा ब्लीच का काम-

सबसे पहला तरीका जो हम आपको बताने जा रहे हैं उसमें सिर्फ शक्कर और नींबू की जरूरत होगी। अगर आपको अपने चेहरे के बाल ब्लीच करने हैं तो इसका इस्तेमाल करें। 

1 चम्मच ब्राउन शुगर में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे अच्छे से घोल लें। इसे आप अपने फेस हेयर की जगह पर लगाएं। इस ब्लीच के लगातर इस्तेमाल से आपके चेहरे के बालों का रंग धीरे-धीरे हल्का पड़ने लगेगा। हालांकि, इसमें थोड़ा समय लगेगा इसलिए निराश न हों। साथ ही इसे लगाने के बाद आप चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं और पैट ड्राई करें। 

अगर नींबू सूट नहीं करता है या फिर चेहरे पर जलन हो रही है तो इसे न इस्तेमाल करें। 

face hair removing pack

2. अब बाल निकालने के लिए करें ये काम-

कॉर्न फ्लोर के साथ आपको हल्दी और पानी की जरूरत होगी। जी हां, इसके लिए आपको सिर्फ इन्हीं तीन चीज़ों की जरूरत होगी। 

सबसे पहले दो चम्मच कॉर्न फ्लोर में थोड़ी सी हल्दी मिलाएं और फिर एक चम्मच पानी मिलाएं। अब इस मिक्सचर को बस 10 सेकंड के लिए आपको गर्म करना है। ध्यान रहे गैस पर रखने के बाद इसे लगातार चलाते रहना है वर्ना ये सूख जाएगा। अगर आपको इस बीच लगता है कि ये बहुत ज्यादा सूख गया है तो इसमें 1 चम्मच पानी और डाल लें। इसकी कंसिस्टेंसी क्रीमी होनी चाहिए, ये बिलकुल भी सूखा हुआ न हो। 

इस पैक को अपने चेहरे पर लगाने से पहले ध्यान रखें कि चेहरे पर ऑयल न हो। ऑयल होगा तो ये मास्क काम नहीं करेगा। आप इसे अच्छे से धो लें। इस मास्क की पतली लेयर अपने चेहरे पर लगाएं और उसके बाद 10-15 मिनट तक इसे रखें। 

इसके बाद फेस मास्क सूख जाएगा और इसके सूखने पर आपको इसे पील ऑफ मास्क की तरह निकालना है। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- अगर चाहिए जैकलीन फर्नांडिस जैसे बाल तो आजमाएं ये 3 बियर हेयर मास्क  

कुछ बातें जो पील-ऑफ मास्क लगाते समय ध्यान रखनी होंगी- 

1. चेहरा पूरी तरह साफ होना चाहिए। 

2. मास्क की बहुत पतली लेयर ही चेहरे पर लगाएं क्योंकि इसे पील ऑफ करना है इसलिए मोटी लेयर लगाने पर स्किन ज्यादा खिंच सकती है। 

3. अपनी स्किन का ध्यान रखें और अगर इनमें से किसी भी इंग्रीडियंट की वजह से आपकी स्किन में खुजली या इरिटेशन होती है तो इसे न इस्तेमाल करें।  

ये दोनों तरीके आजमा कर देखिए और अपना एक्सपीरियंस हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर बताइए। ऐसी ही अन्य खबरें पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।