आप भले ही कितना भी बेहतरीन मेकअप प्रॉडक्ट खरीद लें लेकिन अगर आप उसे सही तरह से अप्लाई करना नहीं जानतीं, तो उसका कोई लाभ नहीं है। मेकअप का मतलब सिर्फ आपको खूबसूरत दिखाना नहीं होता, बल्कि वह आपके चेहरे की कमियों को छिपाने में मदद करता है। खासतौर से, बढ़ती उम्र में जब चेहरे पर झुर्रियां, स्किन की कसावट का कम होना, पतले होंठ व अन्य तरह के लक्षण चेहरे पर साफ दिखाई देते हैं तो मेकअप के जरिए आप खुद को अपनी वास्तविक उम्र से काफी कम दिखा सकती है। याद रखें कि मेकअप को सिर्फ चेहरे पर लगा लेना ही काफी नहीं है, बस जरूरत है तो अपनी स्किन की जरूरत को समझते हुए स्मार्टली अप्लाई करने की। तो चलिए जानते हैं कि बढ़ती उम्र में कैसा हो आपका मेकअप, ताकि आप अपनी उम्र से दिखें काफी कम-

इसे जरूर पढ़ें: 38 की उम्र में भी श्वेता तिवारी की तरह यंग दिखने के ब्यूटी और मेकअप टिप्स

make up tips women

करें स्किन को तैयार

मेकअप आर्टिस्ट रिया वशिष्ट कहती हैं कि मेकअप की शुरूआत से पहले स्किन को उसके लिए तैयार करना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप अपनी स्किन को क्लीजिंग के बाद उसे टोनिंग अवश्य करें। साथ ही आप किसी एंटी-एजिंग या विटामिन सी युक्त सीरम का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इससे आपकी स्किन थोड़ी यूथफुल नजर आती है। वहीं अगर आप मेकअप बेस की हो तो वह बहुत अधिक नहीं होना चाहिए क्योंकि बेस लेयर जितनी हैवी होगी, आपकी स्किन की झुर्रियां उतनी ही अधिक नजर आएंगी। वैसे भी इस उम्र में लेस इज मोर का फंडा ही काम आता है। साथ ही आप इस बात का भी ध्यान रखें कि आपका फाउंडेशन स्किन टोन से मैच करता हुआ होना चाहिए।

ऐसे कलर्स से दूरी

अगर आप अपनी उम्र से कम दिखना चाहती हैं तो जरूरी है कि आप अपनी मेकअप किट में बहुत अधिक डार्क या बहुत अधिक ब्राइट कलर्स का प्रयोग न करें। दरअसल, इस तरह तरह के कलर्स आपको अधिक मैच्योर दिखाते हैं, जिससे आपकी उम्र अधिक नजर आती है।

make up tips lipstick

चेहरे को करें बैलेंस

मेकअप के दौरान फेस को बैलेंस करना भी आना चाहिए। इसलिए अगर आप आईमेकअप हैवी कर रही हैं तो लिप्स को न्यूड या लाइट ही रखें। वहीं अगर आप लिप्स पर पिंक या रेड जैसे कलर्स का प्रयोग कर रही हैं तो आईज को सिंपल ही रखें। आई मेकअप में आप मस्कारा लगा सकती हैं। साथ ही बेहद लाइट काजल लगाएं। अगर आप किसी पार्टी के लिए तैयार हो रही हैं तो ब्राउन कलर से आंखों को बेहद लाइट स्मोकी लुक दे सकती हैं।

न बांधें बालों को

मेकअप आर्टिस्ट रिया वशिष्ट के अनुसार, मेकअप के दौरान बालों का भी एक अहम रोल होता है। यंगर लुक के लिए बालों को बांधने से बचना चाहिए। आप कोशिश करें कि बालों को ओपन ही रखें। अगर आपको बाल संभालने में परेशानी होती है तो आप शॉर्ट लेंथ हेयर का ऑप्शन चुन सकती हैं।

make up tips beauty

न भूलें यह नियम

यंग स्किन के लिए सिर्फ मेकअप करना ही काफी नहीं है, बल्कि आप मेकअप भी अच्छी तरह रिमूव करें क्योंकि अगर मेकअप चेहरे पर लगा रहता है तो उससे आपकी स्किन जल्दी बूढ़ी होने लगती है। मेकअप को रिमूव करने के लिए आप मेकअप रिमूवर के अतिरिक्त बेबी ऑयल, कोकोनट ऑयल, वर्जिन कोकोनट ऑयल, आदि का भी सहारा ले सकती हैं।

छोटे-छोटे टिप्स

चूंकि अभी गर्मियों का मौसम है, इसलिए पसीने से मेकअप खराब होने का डर रहता है। ऐसे में आप ब्लोटिंग पेपर को अपने बैग में रखें, जब भी आपको पसीना आए तो ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल करें। इससे मेकअप खराब नहीं होगा और आप यूं ही फ्रेश नजर आएंगी।

इसे जरूर पढ़ें: ब्यूटी टिप्स- इस तरह करेंगी मेकअप स्पंज का इस्तेमाल तो नहीं दिखेगी चेहरे पर दरार

मेकअप के जरिए आप भले ही कुछ देर के लिए यंग दिखे लेकिन अपनी स्किन को नेचुरली खूबसूरत बनाने के लिए अपने खानपान पर भी ध्यान दें। दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी पीएं। अपने आहार में एंटी- ऑक्सीडेंट्स युक्त चीजों को प्राथमिकता दें। किसी भी मेकअप प्रॉडक्ट को खरीदने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें। साथ ही अपनी स्किन के अनुरूप ही किसी प्रॉडक्ट का चयन करें।