एकता कपूर के सुपर हिट टीवी सीरियल ‘कसौटी जिंदगी की 2’ में कोमोलिका का रोल प्‍ले कर रहीं एक्‍ट्रेस हिना खान जितनी खूबसूरत ऑन स्‍क्रीन दिखती हैं उतनी खूबसूरत वह ऑफी स्‍क्रीन भी दिखती हैं। टीवी सीरियल ‘यह रिश्‍ता क्‍या कहलाता है’ से अपने करियर की शुरुआत करने वाली हिना खाना बिग बॉस सीजन 11 में फस्‍ट रनरअप रह चुकी हैं और बिग बॉस हाउस से बाहर निकलने के बाद उन्‍हें और भी ज्‍यादा पॉपुलेरिटी मिली है। वह किसी बॉलीवुड एक्‍ट्रेस से कम पॉपुलर नहीं हैं। फैशन के मामले में भी हिना का कोई जवाब नहीं है। हिना आए दिन अपने फोटोशूट्स की तस्‍वीरें अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर शेयर करती रहती हैं। फिलहाल हिना ने दिल्‍ली में हुए एक ब्‍यूटी ईवेंट में अपनी ग्‍लोइंग स्किन का राज बताया है। आइए जानते हैं हिना खान का स्किन केयर रूटीन। 

hina khan skin care routine kasautii zindagii kay

गुलाब जल से धोती हैं चेहरा 

हिना खान सुबह उठते ही सबसे पहले अपने चेहरे को गुलाब जल से साफ करती हैं। दरअसल गुलाब जल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्‍सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं। यह त्‍वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। त्‍वचा में नमी बरकरार रखने के लिए भी गुलाब जल का प्रयोग करना चाहिए। आप की स्किन कैसी भी आप गुलाब जल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके कोई भी साइडइफेक्‍ट्स नहीं होते। 

इसे जरूर पढ़े: New-Age Komolika Is Giving Strong Fitness And Style Goals

घरेलू नुस्‍खों पर करती हैं भरोसा 

हिना खान की खूबसूरत त्‍वचा के पीछे घरेलू नुस्‍खे हैं। वह बताती हैं कि वह रोज संतरे के छिलके और दूध से चेहरे को एक्‍सफोलिएट करती हैं। इससे त्‍वचा पर जमे डेड स्किन सेल्‍स हट जाते हैं और त्‍वचा में चमक आ जाती हैं। संतरे के छिलके सुखा कर दूध के साथ उसे मिला कर एक अच्‍छा स्‍क्रब तैयार हो सकता है। इस स्‍क्रब का रोजाना इस्‍तेमाल करने से चेहरे की डेड स्किन हट जाती हैं और त्‍वचा में ग्‍लो आ जाता है। आप चाहें तो दूध की जगह दही का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो यह स्‍क्रब बहुत ही अच्‍छा विकल्‍प साबित हो सकता है। 

kasautii zindagii kay  komolika beauty tips and skin care routine

पीती हैं खूब पानी 

अगर आप अपने हाइड्रेटेड रखेंगी तो आपके चेहरे पर चमक बरकरार रहेगी। इसके लिए आपको दिन कई ग्‍लास पानी पीना चाहिए। हिना खान भी पानी का खूब सेवन करती हैं। वह दिन में 12 ग्‍लास पानी और 2 बार नारियल पानी पीती हैं। इससे उनकी त्‍वचा हाइड्रेटेड रहती हैं। हिना दिन में दो बार नारियल पानी भी पीती हैं। नारियल पानी में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं, इससे त्‍वचा को संक्रमण से बचाया जा सकता है। इसमें मौजूद cytokinins त्‍वचा पर उम्र के साथ पड़ने वाली लकीरों को भी दूर करता है। इसमे विटामिन-सी, पोटेशियम और मैग्‍नीशियम होता है। यह सभी तत्‍व त्‍वचा को खूबसूरत बनाते हैं।

इसे जरूर पढ़े: हिना खान के वेडिंग फोटोशूट से आप ले सकती हैं ब्राइडल लेहंगे का आइडिया

चेहरे पर लगाती हैं खास फेस पैक 

हिना खान त्‍वचा को स्‍मूद, ग्‍लोइंग्‍और स्‍पॉट फ्री रखने के लिए रोजाना ताजे टमाटरों का फेस पैक बना कर लगाती हैं। अगर आपकी स्किन ब्लैकहेड्स से खराब हो रही है या फिर स्किन टैन है या दार्क सर्कल आ रहे हैं या चेहरा रुखा है या फिर पिंपल के निशान चेहरे से जाने का नाम ही नहीं ले रहे तो ऐसे में आपको एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल, विटामिन सी, लाइकोपीन जैसे कई एलिमेंट्स से भरपूर टमाटर का फेस पैक इस्तेमाल करना चाहिए।

अगर आपकी स्किन अच्छी है और आपको चेहरे पर ग्लो चाहिए तो आप बिना टमाटर के बीज का फेस पैक बनाएं। सबसे पहले एक टमाटर लें उसमें से बीज अलग कर दें। अब बिना बीज के टमाटर में आधा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और जब ये सूखने लगे तब आप इसे गुनगुने पानी से धो लें। 

komolika hina khan beauty tips

ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का करती हैं कम इस्‍तेमाल 

हिना खान बहुत कम ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करती हैं। वह जब सूट करती हैं तब ही चेहरे पर कॉस्‍मैटिक्‍स लगाती। घर आते ही वह मेकअप उतार देती हैं और चेहरे को गुलाब जल से साफ करके मॉइस्‍चराइजर लगाती हैं। जब हिना सूट पर नहीं होतीं तो वह बिल्‍कुल भी मेकअप का इस्‍तेमाल नहीं करती हैं। 

अगर आपको भी हिना खान जैसी ग्‍लोइंग त्‍वचा चाहिए तो आपको भी उनके स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना चाहिए।