मौसम कोई भी हो त्‍वचा की देखभाल नियमित रूप से करना बेहद जरूरी है। जब बात त्‍वचा की देखभाल की आती है तो कई महिलाएं केवल चेहरे की साफ-सफाई से ही इसे जोड़ कर देखती हैं। मगर चेहरे की त्‍वचा के साथ-साथ बहुत जरूरी है कि आप अपने होंठों की त्‍वचा का भी ध्‍यान रखें। कई बार देखा गया है कि महिलाएं होंठों की त्‍वचा को नजरअंदाज कर देती हैं। ऐसे में होंठ रूखे-सूखे और काले पड़ने लगते हैं। होंठों की यह दशा आपके चेहरे की सुंदरता को भी प्रभावित करती हैं। इसलिए बहुत जरूरी है कि आप होंठों की त्‍वचा की एक्‍सट्रा केयर करें। 

टीवी एक्‍ट्रेस जूही परमार ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्‍होंने होंठों को गुलाबी बनाए रखने के लिए 2 आसान घरेलू उपाय बताए हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Dark Eye Circles Home Remedies: टीवी एक्‍ट्रेस दीपिका कक्‍कड़ से सीखें आंखों के काले घेरे कम करने के आसान घरेलू उपाय

Home remedies  to pink lips juhi parmar

होममेड लिप स्‍क्रब

सामग्री 

  • 4 बड़े चम्‍मच शुगर ग्राइंड किया हुआ
  • 1 बड़ा चम्‍मच बादाम या फिर ऑलिव ऑयल 

विधि 

दोनों सामग्रियों को अच्‍छे से मिक्‍स करें। इसे एक एयर टाइट कंटेनर के अंदर बंद करके रख दें। इसे आप हफ्ते भर के लिए स्‍टोर करके रख सकती हैं। इस स्‍क्रब (घरेलू स्क्रबों से फटे होंठों को बनाइए मुलायम) से रात में सोने से पहले होंठों को साफ करें और फिर लिप बाम लगा कर सो जाएं। ऐसा नियमित करने पर आपके होंठों का कालापन दूर हो जाएगा और होंठ गुलाबी हो जाएंगे। इतना ही नहीं, ऐसा करने से आपके होंठ सॉफ्ट भी हो जाएंगे।  

इसे जरूर पढ़ें: Lip Care: इन 10 कारणों से लिपस्टिक बिगाड़ सकती है चेहरे का लुक

juhi parmar tips on lips

होममेड लिप ऑयल 

सामग्री

  • 2 छोटे चम्‍मच ऑलिव ऑयल
  • 10-12 केसर की थ्रेड 

विधि 

इन दोनों सामग्रियों को अच्‍छी तरह से मिला लें और इस सामग्री को एक रोलर बॉटल में भर दें। रोज रात में सोने से पहले इस तेल को अपने होठों पर लगाएं। इस ऑयल को होंठों (फटे होंठों के निशान इस तरह छुपाएं) पर लगाने से वह हाइड्रेटेड रहेंगे और उनका रंग भी गुलाबी बना रहेगा। आप इस तेल को कई दिनों तक स्‍टोर करके रख सकती हैं। 

Recommended Video

इस तरह करें होंठों की केयर 

  • होंठों पर एसपीएफ 20 युक्‍त लिपस्टिक का ही प्रयोग करें। इससे आपके होंठ टैन नहीं होंगे। 
  • होंठों पर जमी डेड स्किन की परत को हटाने के लिए हफ्ते में एक बार उसे एक्‍सफोलिएट जरूर करें।  
  • दिन में कम से कम 8 से 10 ग्‍लास पानी जरूर पीएं। इससे आपके होंठ हाइड्रेटेड और मुलायम बने रहेंगे। 
  • होंठ सूख रहे हों तो कभी भी दातों से उसकी खाल को न खींचे, इससे होठ ज्‍यादा फटने लगेंगे और काले भी हो जाते हैं। 

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा तो इसे लाइक करें। इसी तरह आसान ब्‍यूटी हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

 Image Credit: Freepik