कई लड़कियों की स्किन मेकअप करने के बाद भी डल नज़र आती हैं। हालांकि मेकअप की बात करें तो वो उन्होंने परफेक्ट किया होता है लेकिन फिर भी कुछ ना कुछ ऐसी कमी जरुर रह जाती है कि परफेक्ट दिखने वाले मेकअप में भी उनकी स्किन डल और चेहरा मुर्झाया हुआ ही दिखता है। 

क्या आपके मेकअप करने का तरीका सही है, क्या आपके मेकअप प्रोडक्ट सही हैं, क्या मेकअप करते समय लिपस्टिक या आई शैडो के रंग की च्वाइस सही है ऐसी ही कई गलतियां होती हैं जिनकी वजह से आपका परफेक्ट दिखना वाला मेकअप भी आपको डल लुक देता है। 

dull makeup

Image Courtesy: Pxhere.com

स्किन होना चाहिए मॉइश्चराइज़ 

जिन लड़कियों की स्किन रुखी होती है उन पर किसी भी तरह का मेकअप सूट नहीं करता ऐसी लड़कियों को अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करते रहना चाहिए इससे उनकी स्किन पर नेच्यूरल मॉइश्चराइज़ बना रहेगा जिसकी वजह से जब आप मेकअप करेंगी तो आपकी स्किन ग्लोइंग नज़र आएगी। 

लिपस्टिक का रंग गलत चुनना 

लिपस्टिक का कलर स्किन टोन के हिसाब से सूट करता है। इसलिये ये जरुरी नहीं है कि आप ड्रेस के मैचिंग की लिपस्टिक लगाएं जो रंग आप पर ज्यादा सूट करता हो अगर आप वही मेकअप करके समय लगाएंगी तो आप मेकअप के बाद जरुर ग्लो करेंगी। अगर मेकअप परफेक्ट है तो सिर्फ एक लिपस्टिक के कलर की वजह से भी आप डल लग सकती हैं। वैसे आपको ये भी बता दें कि दिन में और रात में लिपस्टिक के शैड अलग होते हैं तो आपको इस बारे में पहले से जरुर पता होना चाहिए कि दिन में आपके फेस में कौन सी लिपस्टिक जचती है और रात में कौन सा लिपस्टिक का कलर आपको सूट करता है।

dull makeup new

फाउंडेशन का गलत कलर 

हर लड़की गोरा दिखने के चक्कर में कई बार फाउंडेशन का गलत रंग चुन लेती है जिस वजह से उनका सारा मेकअप खराब हो जाता है। हर किसी के स्किन के लिए अलग फाउंडेशन होता है। स्किन टोन के हिसाब से अगर आप फाउंडेशन नहीं लगाती तो इस वजह से भी आप मेकअप के बाद डल नज़र आती हैं। फाउंडेशन का सही कलर ही आपके चेहरे पर ग्लो लाता है। मेकअप में फाउंडेशन काफी जरुरी होता है। इसलिए जब आप मार्केट से फाउंडेशन खरीदें तो उसे अपनी स्किन पर लगाकर चेक जरुर करें। 

कंसीलर ना लगाना

जिन लड़कियों के चेहरे पर दाग-धब्बे होते हैं अगर वो बिना कंसीलर लगाए मेकअप कर लेती हैं तो भी उनके चेहरे का सारा ग्लो खत्म हो जाता है। कंसीलर आपके पिपंल के पुराने नए निशान, आंखों के नीचे के काले घेरे सबको छिपा देता है इसलिए आप मेकअप करते समय कंसीलर का इस्तेमाल करना ना भूलें नहीं तो आपका सारा मेकअप खराब हो जाएगा। 

dull makeup lipsticck mistake

जरुरत से ज्यादा मेकअप 

जिन लड़कियों को ये लगता है कि ज्यादा ग्लो के लिए ज्यादा मेकअप करना चाहिए तो इन्हें ये बता दें कि जितना कम मेकअप करेंगी आपकी स्किन उतनी शाइन करेगी और जितना ज्यादा मेकअप करेंगी आपकी स्किन पर परत दिखने लगेगी जिससे आपकी त्वचा की सारी रोनक चली जाएगी। 

मेकअप ब्लेंड ना हो तो 

अगर आप मेकअप कर रही हैं लेकिन उसे चेहरे पर लगाने के बाद आपने उसे ठीक से ब्लेंड नहीं किया तो आपका मेकअप खराब हो जाता है। इसलिए काफी जरुरी है कि आप जब मेकअप अपने चेहरे पर लगाएं तो उसे अच्छे से ब्लेंड कर लें। नहीं तो स्किन पर स्पोट बन जाएंगे और आपकी स्किन डल नज़र आएगी। 

अगर आप मेकअप करते समय इन बातों का खास ख्याल रखेंगी तो आपकी स्किन पर ग्लो जरुर नज़र आएगा। अच्छा मेकअप हर लड़की चाहती है तो आप अगली बार मेकअप करते समय ये गलतियां ना करें।