यदि आपने अपने कलर किए हुए बालों की सही तरह से देखरेख नहीं की तो आपका हेयर कलर फीका पड़ सकता है! जी हां,  इस बारे  में बता  रहीं हैं। स्टार सैलून एंड एकेडमी की डायरेक्टर आश्मीन मुंजाल कुछ ऐसे आसान टिप्स, जिससे आपके बालों  की  रंगत  बरकरार  रहेगी।

इसे भी पढ़ें: क्या आप आजमाएंगी ये अजीब लेकिन सुंदर से दिखने वाले हेयर कलर्स?

आजकल कलर किये हुए बालों का काफी ट्रेंड है। बिंदास और फ़ंकी लुक पाने के लिए सभी अपने बालों को कलर कराना पसंद करने लगे हैं पर सूरज की कड़ी धूप का असर न सिर्फ स्‍किन पर बल्‍कि बालों पर भी काफी गहरा पड़ता है। इसलिए  बहुत जरुरी हैं कि कलर किए हुए बालों की सही तरीक़े से देखभाल कैसे की जाए? ताकि कलर लंबे समय तक बना रहे. वो कैसे? आइये जानें - 

how to look after  coloured hair

कलर सेफ प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल  करें- कलर्ड बालों के लिए हमेशा उन्हीं प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जिन्हें खासतौर से उनके लिए ही बनाया गया हो जैसे कि कलर सेफ शैम्पू और कंडीशनर, सीरम आदि।

बालों  को ढ़के- धूप में निकलने से पहले बालों को स्कार्फ़ या कैप से बालों को अच्छे से ढक लें क्योंकि सूरज की रोशनी के सीधे सम्पर्क में आने से ये रंग धीरे-धीरे हल्के या फीके पड़ने लगते हैं।

how to look after  coloured hair now

क्लोरीन से दूर रहें-क्लोरीन आपके बालों नुक़सान पहुंचाता है, इसलिए स्विमिंग पूल में जाने से पहले स्विमिंग कैप पहनकर स्विमिंग पूल  जाएं. इसके अलावा पूल में डुबकी मारने से पहले अपने बालों में अच्छी तरह तेल लगा लें।

हीट टूल्स का इस्तेमाल न करें- हीटिंग टूल्स आपके बालों को ख़ूबसूरत दिखाते हैं, पर हीटिंग टूल्स के इस्तेमाल से बाल और भी ज़्यादा रूखे नज़र आते हैं इसलिए इन टूल्स का जितना कम इस्तेमाल करें उतना ही बेहतर होगा।

how to look after  coloured hair season

बालों को जल्दी-जल्दी न धोएं- यदि आपने बालों के कलर को ज्यादा दिन तक चलाना चाहती हैं तो उन्हें सप्ताह में केवल एक ही बार धोएं क्योंकि बालों को बार-बार धोने से रंग फीका हो जाता है। 

इसे भी पढ़ें: केमिकल वाले हेयर कलर लगाने से आपको फायदे होंगे कम, नुकसान ज्‍यादा

 तुरंत  शैंपू ना करें- बाल कलर के बाद शैम्पू के इस्तेमाल का ध्यान रखना चाहिए। आश्मीन कहती हैं कि कलर करने के करीब 72 घंटे बाद ही शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए इससे कलर ज्यादा समय तक टिका रहता है और बालों की गंदगी भी ख़त्म हो जाएगी कलर करने के तुरंत बाद शैंपू करने से बालों का रंग डल होने लगता है।