सर्दियों में स्किन को खास केयर की जरुरत होती है। विंटर सीज़न में अगर आप ग्लोइंग स्किन चाहती हैं तो आपको ये जरुर पता होना चाहिए कि आपको किस तरह का फेशियल करवाना चाहिए। सर्दियां आते ही स्किन रुखी होने लगती है। ऐसे में अगर आप स्किन केयर नहीं करती तो आपकी स्किन पर उम्र की लकीरें जल्द ही पड़नी शुरु हो जाती हैं। इतना ही नहीं अगर विंटर में स्किन की सही केयर करने के ब्यूटी टिप्स आप जान लेंगी तो आपको ग्लोइंग स्किन मिलेगी और उम्र से पहले चेहरे पर पड़ रही झुर्रियां भी नहीं नज़र आएंगी।

वैसे आपको ये भी बता दें कि घर पर बनें सामान से जो फेशियल किया जाता है वो आपकी स्किन के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। पार्लर में जो क्रीम आपके चेहरे पर फेशियल के समय इस्तेमाल की जा रही होती है उससे आपकी स्किन पर क्या असर दिखेगा या लंबे समय में आपको इससे फायदा होगा या नुकसान ये नहीं पता होगा लेकिन घर पर बने सामान से जब आप फेशियल करती हैं तो आपको इससे जरुर तुरंत और लंबे समय तक भी फायदा मिलता है। 

फेशियल से पहले ऐसे करें स्किन क्लींजिंग

फेशियल से पहले स्किन क्लींज़िंग बेहद जरुरी होती है। ऐसा करने से स्किन के ऊपर की एक परत जिसे आप डेड स्किन भी कह सकती हैं वो साफ हो जाती है। सर्दियों में फेशियल जरुर करवाना चाहिए। विंटर फेशियल में क्लींज़िंग भी अलग तरह से की जाती है। 

Read more: Uses And Benefits Of Facial Oils

फेशियल से पहले चेहरे की क्लींज़िग करने के लिए 1 छोटे चम्मच पिसे हुए बादाम में 1 छोटा चम्मच शहद और 1 छोटा चम्मच पानी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और फिर आप इससे अपने चेहरे की हल्की- हल्की मसाज करें। ऐसे करने से आपकी स्किन साफ होने लगेगी और स्किन से सारी डस्ट निकल जाएगी। इसके बाद जब आप फेशियल करेंगी तो आपकी स्किन पर ज्यादा ग्लो आएगा।

winter facial tips skincare

विंटर में इससे करें फेशियल 

आप अगर अंडे का इस्तेमाल कर सकती हैं तो आपकी स्किन को इससे बड़ा फायदा होगा। अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स होता है और स्किन पर जब इसे इस्तेमाल करती हैं तो आपकी स्किन का ग्लो लोग आसानी से नोटिस कर पाते हैं। 

फेशियल करने के लिए बेहद जरुरी है कि आपको फेशियल के स्टेप्स आते हैं। अगर ऐसा नहीं है तो आप किसी पार्लर में जाकर भी एक्सपर्ट से अंडे वाला फेशियल कहकर करवा सकती हैं। 

Read more: मिनी फ्रूट फेशियल करें और पाएं 30 मिनट में गोरी त्वचा

विंटर में ड्राई स्किन के लिए  

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप एक अण्डे की जर्दी को फेंट कर उसमें दो चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच शहद मिलाकर उस पेस्ट से अपने चेहरे की मसाज करवाएं इससे आपकी स्किन को फायदा मिलेगा।

अगर स्किन में झुर्रियां पड़ रही हैं तो

झुर्रियो वाले चेहरे पर अलग तरह से फेशियल किया जाता है और उस पर जो प्रोडक्ट इस्तेमाल किए जाते हैं वो भी अलग होते हैं। अंडा स्किन के लिए काफी अच्छा होता है ऐसे में खासकर विंटर में तो आपको इसी तरह से फेशियल करवाना चाहिए। एक अण्डे की सफेदी फेंटकर उसमें तीन चम्मच जौ का आटा, एक चम्मच शहद मिलाकर उससे चेहरे पर मसाज करें।

अगर आप इस विंटर में अपनी स्किन की इस तरह केयर करेंगी तो आपको काफी फायदा महसूस होगा। आपकी स्किन का जो ग्लो विंटर आते ही जाने लगता है वो वापस आने लगेगा। वैसे आपको अगर अंडे से परहेज है या एलर्जी है तो आप इसे इस्तेमाल ना करें।  

  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial