धार्मिक कार्यों में आपने अकसर तिल के तेल का इस्तेमाल देखा होगा। इस हिंदू धर्म में काफी शुभ माना जाता है। मगर क्या आपको पता है कि तिल का तेल आपकी सेहत और सौंदर्य के लिहाज से भी बहुत अच्छा होता है। जी हों, अगर आपकी त्वचा रूखी है या फिर आपकी त्वचा पर चमक नही है तो आपको यह तेल जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। इस तेल से अपकी त्वचा को बहुत सारे फायदे होंगे। आप इस तेल का इस्तेमाल कई तरह से कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:  Night Skin Care Cream: घर में इन 3 आसान तरीकों से बनाएं नाइट क्रीम

sesame oil on face overnight

त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए 

अगर आपको अपने चेहरे को मॉइश्चराइज करना है तो आप तिल के तेल से सुबह और शाम दोनों समय हल्की मसाज कर सकती हैं। यह तेल सर्दियों के मौसम में तो त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आप गर्मियों में भी इसका उपयोग कर सकती हैं मगर, ध्यान रहे कि आपको इसकी केवल 5 बूंदें ही इस्तेमाल करनी हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:  Dadi Maa Ke Nuskhe: ये 3 उपाय अपनाएं, ब्लैक हेड्स से छुटकारा पाएं

सनस्क्रीन का करता है काम 

मौसम कोई भी हो आपको अपनी त्वचा को सूर्य की अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से हर मौसम में बचाना चाहिए। वैसे तो बाजार में आपको कई तरह की सनस्क्रीन मिल जाएंगी मगर, तिल के तेल से अच्छी सनस्क्रीन और कोई नहीं हो सकती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई का खजाना मौजदू रहता है। इससे आपकी त्वचा में फ्री रेडिकल्स नहीं बनते हैं। 

what kind of sesame oil for skin

स्क्रब बनाएं 

आप तिल के तेल को किसी भी स्क्रब में मिला कर यूज कर सकती हैं। आपको बता दें कि तिल के तेल की केवल 5 बूंदें ही इस्तेमाल करें। इस तेल की तासीर बहुत ही गरम होती हैं और यह त्वचा के लिए लाभकारी होने के साथ-साथ नुकसानदायक भी हो सकता है। आप तिल के तेल में चावल को पीस कर स्क्रब बना कर चेहरे पर लगाएंगी तो आपकी त्वचा कोमल हो जाएगी। 

बेहतरीन क्लींजर 

आप बाजार से मेहंगे क्लींजर लेने की जगह, घर पर ही एप्पल साइडर वेनिगर और तिल के तेल की 5 बूंदे मिला कर बेहतरीन क्लींजर तैयार कर सकी हैं। इसे आप चेहरे पर सुबह और शाम यूज करें। यह आपके चेहरे की सारी गंदगी को साफ कर देगा। बैकलेस ड्रेस पहनने से पहले पीठ को दें अट्रैक्टिव लुक

फेस पैक के साथ करें यूज 

आपको अगर अपनी त्वचा की रंगत को सुधारना है तो आपको अपने फेसपैक में भी तिल के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। इसकेलिए आप मुल्तानी मिट्टी, हल्दी और तिल के तेल का फेस पैक तैयार कर सकती हैं। इस फेस पैक को आपको केवल ½ घंटे चेहरे पर लगाना है और फिर चेहरे को पानी से साफ कर लेना है। ऐसा करने से आपके चेहरे गजब का निखार आ जाएगा। मुंहासों को तुरंत सही करते हैं ये 4 फेस मास्क