हम सभी अपनी खूबसूरती को निखारने के लिए कई जतन करते है। लेकिन खूबसूरती को निखारने के लिये हमारी स्किन का हेल्दी होना बहुत जरूरी होता है और स्किन को हेल्दी बनाने के लिए हम कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करें जिससे खूबसूरती और बढ़े। खूबसूरती को बढ़ाने में सरसों के बीज का बहुत महत्व है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि सरसों के बीज स्किन को ग्लोइंग भी बनाते हैं? और तो और  ड्राई स्किन के लिए तो सरसों के बीज बहुत उपयोगी हैं।

सरसों के बीज न केवल हमारी हेल्थ में, बल्क‍ि खूबसूरती में भी चार चांद लगाने का काम करते हैं। हेल्दी स्किन चाहिए तो सरसों के बीज का इस्तेमाल करें। सरसों के बीज कैरोटिन और लुर्टिन से भरपूर होते हैं और साथ ही इनमें विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। यह सब पोषक तत्‍व मिलकर इसे एक बेहतर एंटीऑक्‍सीडेंट बनाते हैं। जो कि चेहरे पर बढ़ती उम्र के असर को कम करते है। सरसों के बीज में एंटी फंगल गुण पाये जाते हैं जो स्किन इंफेक्शन को दूर करने के साथ ही आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करते हैं। इससे आपकी त्वचा निखरी और तरोताजा दिखाई देती है।

sarso best hair in side

सरसों के बीज स्किन को लंबे समय तक जवां बनाएं

सरसों का बीज इस्तेमाल करने से आप खुद को जवां महसूस कर सकती हैं इसके बीज में कैरोटिन,  जिक्सानथिंस, और विटामिन ए, सी और के की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इन सभी विटामिन के कारण यह एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह व्यवहार करता है, जो बढ़ती उम्र  में चेहरे की रिंकल्स को दूर करता है। साथ ही आपको लंबे समय तक जवां बनाये रखने में भी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: 500 की रेंज वाले चंदन के गुणों से युक्त ये ब्यूटी प्रॉडक्ट्स अपनाइए और नेचुरल स्किन ग्लो पाइए 

रौनक बढ़ाएं बीज स्क्रब

 

अगर आपको फेस की रौनक बढ़ानी हो तो सरसों के बीज को स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। सरसों के बीज एक तरह से नेचुरल स्‍क्रब की तरह काम करते हैं। इसमें आप लेवेंडर और गुलाब जैसे एसेंशियल तेल की कुछ बूंदे मिला दें। अब इन्‍हें मिलाकर एक स्‍क्रब तैयार कर लें और चेहरे पर मिला लें और हल्‍के हाथों से एक्सफोलिएट करके डेड स्किन को हटा सकते हैं। डेड स्किन हटते ही स्किन ग्लो करने लगती है।

फेस को हाइड्रेड करें

sarso  healthy hair inside

सरसों के बीज का पाउडर बना लें फिर पाउडर के साथ ऐलोवेरा जेल को मिलाकर चेहरे पर लगा लें। इस कॉम्‍बों से आप चेहरे को हाइड्रेड रख सकते हैं। ये कॉम्‍बों चेहरे की सारी अशुद्धियां निकाल कर आपके चेहरे को हाइड्रेड करता हैं। सरसों के बीज में अच्छी मात्रा में सल्फर पाया जाता है। इसमें एंटी-फंगल गुण पाएं जाते हैं। जो चेहरे को बाहरी इंफेक्‍शन से दूर रखने का काम करता है।

 

इसे भी पढ़ें: आपको अपनी उम्र से 10 साल जवां बना देता है हल्‍दी वाला दूध, आज से ही ट्राई करें 

 

बालों की खूबसूरती बढ़ाएं

पुराने ज़माने से ही सरसों का तेल हमारी हर जरुरत को पूरा करता रहा है फिर चाहे खाना बनाना हो, बॉडी या सिर की मालिश करनी हो, सभी में इसका इस्तेमाल अभी तक हो रहा है ऐसे में इसके बीज भी बड़े काम के होते है। सरसों के बीज से निकाला गया सरसों का तेल, विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत है। विटामिन ए बालों के विकास के लिए एक अच्छा पोषक तत्व है। इसमें बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ाने के गुण होते हैं। सरसों में फ्री रेडिकल्स और अल्ट्रावायलट रेंज से कवर रहते है।