अगर आपकी स्किन पर पिंपल बढ़ते ही जा रहे हैं और खासकर गर्मियों में पसीने से चेहरे का हाल और बेहाल हो जाता है। लाख कोशिशों के बाद भी आपके चेहरे के पिंपल कम नहीं हो रहे तो आपको इस बार फलों के राजा आम से बनने वाले इस फेस मास्क के बारे में बता रहे हैं। घरेलू नुस्खों से हालांकि किसी को कोई नुकसान नहीं होता। अगर आप आम खाती हैं तो आपको आम से एलर्जी नहीं होगी ऐसे में आप अपनी स्किन को और भी ग्लोइंग बनाने के लिए मैंगो फेसपैक इस बार चिपचिपी गर्मी में लगा सकती हैं। मैंगो फेसमास्क बेहद फायदेमंद है। आम मेमं विटामिन ए और सी होता है जो आपकी त्वचा पर पड़ने वाली उम्र की लकीरों को ना सिर्फ दूर करता है बल्कि ये आपकी स्किन को और भी ग्लोइंग बनाता है और चेहरे के दाग धब्बे भी कम करता है। इसके अलावा धूप से टेन हुई आपकी स्किन के लिए भी आम काफी फायदेमंद होता है। 

मैंगो से पिंपल के लिए ऐसे बनाएं फेस पैक 

homemade mango face mask pimple

आम को फलों का राजा यू ही नहीं कहा जाता। ये जितना टेस्टी है उतना ही फायदेमंद भी है। आप आपकी स्किन का ग्लो बढ़ाने में भी मदद करता है। आम में विटामिन ए और सी के अलावा एंटी ऑक्सिडेंट की क्वालिटी भी है जो गर्मियों में धूप से भी आपकी त्वचा को प्रोटेक्ट करते हैं। पिंपल की समस्या के लिए घर पर आम से ऐसे बनाएं फेस मास्क

  • आम का पल्प- 2 चम्मच
  • गुलाबजल- थोड़ा सा पेस्ट बनाने के लिए 
  • मुल्तानी मिट्टी- 1 चम्मच 

एक कटोरी में आम का पल्प डाले फिर आप इसमें मुल्तानी मिट्टी डालें और थोड़ा-थोड़ा गुलाबजल डालते हुए गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब आप इस फेस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। 15-20 मिनट बाद जब आपका मैंगो फेस मास्क सूख जाए तो आप उसे अपने गीले हाथों से रगड़ते हुए रब करें और साफ पानी से चेहरा धो लें। आप एक दिन छोड़कर इस फेस मास्क को लगाएं ना सिर्फ पिंपल गायब होंगे बल्कि चेहरे पर दाग- धब्बे भी नहीं रहेंगे।

एंटी-टेन मैंगो फेस पैक

homemade mango face mask de tan

आम आपकी त्वचा पर हो रहे धूप के असर को भी कम करती है। तेज धूप से आपकी स्किन टेन हो जाती है। ऐसे में मौसम के हिसाब से अगर आप अपनी त्वचा पर घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करेंगी तो त्वचा पर ग्लो बना रहेगा। आम गर्मियों में बेहद फायदेमंद होता है। धूप से खराब हो रही त्वचा के लिए आप घर पर ऐसे आम का फेस पैक बनाएं

  • मैंगो पल्प- 1 चम्मच 
  • बेसन- 2 चम्मच 
  • पीसा हुआ बादाम पाउडर- 2 चम्मच 
  • शहद 1 चम्मच

आप एक कटोरी लें और उसमें ऊपर लिखी ये सारी सामग्री डालकर मिक्स कर लें। अगर पेस्ट गाढ़ा हो तो गुलाबजल मिला लें। अब आप इसे अच्छे से मिक्स करके टेन हुई त्वचा पर लगा लें। इसे आप लगाकर तब तक बैठे जब तक ये पूरी तरह से सूख ना जाए। अब आप इसे साफ पानी से धोकर साफ कर लें।

ये दोनों ही घरेलू नुस्खे बेहद आसान हैं और उतने ही फायदेमंद भी है। इसे आप अपनी त्वचा पर लगाकर ग्लो पा सकती हैं। गर्मी में आम खाने की जगह आप एक बार लगाकर भी देखें आपको जरूर फायदा महसूस होगा।