बालों की केयर करने के लिए हमेशा उन्हें नेचुरल चीज़ें दी जाती हैं। लेकिन अक्सर डाई आदि के इस्तेमाल से बालों में रफनेस और ड्राईनेस आने लगती है। बालों के सफेद होने पर हम सबसे पहले डाई का ऑप्शन खोजते हैं या फिर उनमें केमिकल्स वाले कलर करवा लेते हैं, लेकिन मैं आपको बता दूं कि ये काफी नुकसानदेह हो सकते हैं। ऐसे में कुछ देसी तरीके कारगर हैं। 

आज हम आपको 5 ऐसे देसी नुस्खे बताने जा रहे हैं तो समय से पहले सफेद होते बालों के लिए हैं। अगर समय से पहले आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो आप इनमें से कोई भी नुस्खा ट्राई कर सकती हैं जिससे बालों का सफेद होना रुक जाएगा। 25 साल की उम्र तक ही अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो उसका कारण विटामिन बी12 की कमी भी हो सकता है। बैलेंस डाइट इसमें फायदेमंद साबित हो सकती है। 

1. आंवला और मेथी से बना हेयर मास्क लगाएं-

अगर आपको लग रहा है कि बालों की कंडीशनिंग ठीक तरह से नहीं हुई है और बाल जल्दी सफेद हो रहे हैं तो अपने हेयर केयर रूटीन में आंवले और मेथी से बना ये हेयर मास्क लगाएं। 

आंवला पाउडर और मेथी पाउडर को अच्छे से मिक्स करें और पानी मिलाकर थोड़ी थिक कंसिस्टेंसी बनाएं। इसे बालों में लगाएं और कम से कम 2 घंटे तक इसे ऐसे ही छोड़ दें। आप अगर पतली कंसिस्टेंसी वाला पैक बना रही हैं तो इसे ओवरनाइट भी रख सकती हैं, बस अपने बालों को शावर कैप से ढक लें। इसे माइल्ड शैम्पू से धोना है। आंवले का विटामिन सी और मेथी का प्रोटीन दोनों ही बालों के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें- अगर चाहिए जैकलीन फर्नांडिस जैसे बाल तो आजमाएं ये 3 बियर हेयर मास्क

hair mask without hair dye

2. करी पत्ते और नारियल का तेल साबित होगा फायदेमंद- 

करी पत्ते और नारियल के तेल को मिलाकर आप अपने लिए एक DIY तेल बना सकती हैं। करी पत्ते को नारियल के तेल में तब तक उबालना है जब तक ये काले न पड़ जाएं। इसके बाद इसे ठंडा कीजिए, छानिए और फिर अपने बालों में लगा लीजिए। इसे आप रात भर छोड़ सकती हैं और सुबह किसी माइल्ड शैम्पू से बाल धो सकती हैं।

hair care tips without oil

3. काली चाय करेगी कमाल-

बालों को काला बनाने के लिए काली चाय भी कमाल कर सकती है। हमें बस 1 ग्लास पानी में काली चाय की पत्तियों को उबालना है और उसमें 1 छोटा चम्मच नमक मिलाना है। इस मिक्सचर को छानकर आप अपने बालों में लगाएं, ध्यान रखने वाली बात ये है कि इस मिक्सचर को आपको धुले हुए बालों में लगाना है। ये बालों को डाई करने का नेचुरल तरीका है जिसमें केमिकल्स का इस्तेमाल नहीं होता है। 

Recommended Video

4. बीटरूट से बनाएं हेयर डाई-

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा सफेद हो गए हैं और आप चाहती हैं कि कोई नेचुरल डाई इस्तेमाल करें तो आप बीटरूट से बना डाई लगा सकती हैं। चुकंदर वैसे भी नेचुरल कलर बनाने के लिए बहुत अच्छा इंग्रीडियंट होता है। इसलिए आप इसे हेयर डाई की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

बीटरूट को पीसकर इसका जूस निकाल लीजिए और गुनगुने तेल में मिला लीजिए। इसे थोड़ा ठंडा कीजिए और फिर बालों में लगाएं। ध्यान रहे कि इसे लगाने के बाद बालों को शावर कैप से लपेट लें क्योंकि हो सकता है कि आपके बालों से ये टपके और आपके कपड़ों में भी रंग लग सकता है। ध्यान रहे कि बीटरूट का जूस जितना हो उससे आधा ही तेल लें।  

इसे जरूर पढ़ें- घर पर ऐसे करें महंगा वाला हेयर स्पा, बालों को मिलेगी शाइन और होंगे मजबूत 

5. मेहंदी और कॉफी से बना हेयर मास्क- 

बालों को रंगने का सबसे अच्छा तरीका मेहंदी और कॉफी से बना हेयर मास्क भी हो सकता है। बस दो-तीन कप पानी में दो चम्मच कॉफी को उबालें और उसी पानी से आप मेहंदी घोलें। इसे रात भर के लिए रख दें और सुबह जब इसे लगाना हो तो उसमें एक अंडा फोड़कर डाल दें। अगर आपको डैंड्रफ है तो अंडे की जगह आप इसमें नींबू भी निचोड़ सकती हैं।  

ध्यान रहे कि डाई वाली महंदी नहीं लगानी है और अगर आपके घर के आस-पास कोई मेहंदी का पेड़ हो तो उससे ताज़ी मेहंदी (बीज) तोड़कर उसे पीसकर लगाएं। इस पेस्ट को कम से कम 2 घंटे लगे रहने दें और फिर माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें। 

ये पांचों देसी नुस्खे बहुत काम के साबित हो सकते हैं। इन्हें ट्राई करें और अपने एक्सपीरियंस हमें हरजिंदगी के फेसबुक पर बताएं। ऐसी ही अन्य खबरों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।