टीवी सीरियल ‘यह रिश्ता क्या कहलाता है’, ‘बिग बॉस’ और ‘कसौटी जिंदगी की 2’ में अपनी एक्टिंग का हुनर दिखा चुकी टीवी एक्ट्रेस हिना खान आजकल चर्चा में हैं। अपने फैशन सैंस, शानदार एकिटंग और फिटनेस रूटीन के कारण हिना खान काफी फेमस हो चुकी हैं। मगर, इन सब के अलावा हिना खान ने अपने लुक्स पर भी काफी महनत की है। सांवले रंग की हिना खान ने घरेलू नुस्खों की मदद से न केवल अपनी त्वचा को फ्लॉलेस बनाया है बल्कि इससे उनकी त्वचा का रंग भी निखरा है। एक मीडिया इंट्रैक्शन के दौरान जब उनसे यह पूछा गया कि उनकी ब्यूटिफुल स्किन का क्या राज है तो उन्होंने कहा, ‘मैं कॉस्मैटिक्स से ज्यादा घरेलू नुस्खों पर विश्वास रखती हूं और उन्हीं की मदद से अपनी स्किन के देखभाल करती हूं।’ हिना खान घरेलू नुस्खों से किस तरह अपनी त्वचा का ध्यान रखती हैं आई हम आपको बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: कोमोलिका के डिजाइनर ब्लाउज से टिप्स ले आप भी दिख सकती हैं स्टाइलिश

hina khan gharelu nuskhe for glowing skin

गुलाब जल 

रोज सुबह उठ कर हिना खान सबसे पहले अपने चेहरे को साफ करती हैं। इसके लिए वह पानी और साबुन का यूज नहीं करतीं बल्कि गुलाब जल से चेहरे को साफ करती हैं। आपको बता दें कि गुलाब जन में एंटीइंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह त्वचा को पूरे दिन हाइड्रेटेड रखता है। 

नारियल तेल 

एक्टिंग के प्रोफेशन में होने की वजह से हिना को रोज ही मेकअप की परत चेहरे पर चढ़ानी होती है। हालाकि जब वह कैमरा फेस नहीं करती हैं तो वह मेकअप को यूज नहीं करती हैं। मगर, मेकअप लगाने के बाद उसे अच्छे से रिमूव करने के लिए हिना नारियल के तेल को मेकअप रिमूवर की तरह इस्तेमाल करती हैं। खासतौर पर सोने से पहले वह मेकअप को अच्छी तरह नारियल के तेल से रिमूव करती हैं। यह बहुत ही अच्छा मेकअप रिमूवर है और इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं हैं। बल्कि नारियल का तेल रोज इस्तेमाल करने से स्किन ग्लोइंग हो जाती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: ‘कसौटी जिंदगी की 2’ की कोमोलिका हिना खान से जानें लिपस्टिक के कौन से शेड्स है ट्रेंडिंग

होममेड स्क्रब 

हिना त्वचा को स्क्रब करने के लिए होममेड स्क्रबर का सहारा लेती हैं। इसके लिए वह संतरे के छिलके को सुखा कर उसे पीस कर पहले पाउडर बना लेती हैं और फिर उसे दूध में मिक्स करके उससे चेहरा साफ करती हैं। इस स्क्रबर को यूज करने से डेड स्किन निकल जाती हैं और चेहरे पर अनोखा ग्लो आ जाता है। इस घर पर तैयार करना बेहद आसान होता है। 

hina khan komolika gharelu nuskhe

पानी का सेवन 

यह बात आपको अच्छी तरह पता है कि जितना ज्यादा पानी पिया जाता है सेहत और त्वचा के लिए उतना ही अच्छा होता है। हिना खान इस बात को अच्छी तरह समझती हैं और इसलिए वह दिन भर में 12 गिलास पानी पीती हैं और दिन में 2 बार नारियल पानी पीती हैं। नारियल पानी आपको हाइड्रेट रखता है और सबसे अच्छी बात यह है कि नारियल पानी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं इसके साथ ही यह आपको एजिंग की समस्या से भी बचाता है। 

घरेलू फेस पैक 

बाजार में बहुत सारे फेस पैक उपलब्ध हैं। मगर, एक भी ऐसा नहीं है जिसमें कैमिकल न मिले हों। ऐसे में हिना खान बजारू फेस पैक्स पर भरोसा करने की जगह घरेलू फेस पैक्स का यूज करती हैं। इसके लिए वह ताजे टमाटर का फेस पैक बनाती हैं। टमाटर में कई गुण होते हैं।

यह एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल होता है। इसके साथ ही यह विटामिन सी का बहुत ही अच्छा स्रोत होता है। अगर आपकी उम्र 30 से ज्यादा है तो टमाटर का फेस पैक एजिंग प्रॉब्लम्स को भी दूर करता है। 

ब्यूटी डाइट 

चेहरे पर घरेलू फेस पैक्स और फेस स्क्रबर के इस्तेमाल के साथ-साथ हिना खान ब्यूटी डाइट भी लेती हैं। वह चिकना और तला हुआ भोजन कभी नहीं खातीं। इसके अलावा वह फ्रूट्स, आंवला, हरी सब्जियां, दही और ओट्स का सेवन करती हैं। इससे उनके चेहरे पर चमक बनी रहती है। 

hina khan gharelu nuskhe for fair skin

नाइट केयर रूटीन 

हिना खान न केवल सुबह बल्कि रात में भी अपनी त्वचा की अच्छे देखभाल करती हैं। वह न केवल नारियल के तेल से अपना मेकअप रिमूव करती हैं बल्कि वह त्वचा को मॉइश्चराइजर करना भी नहीं भूलती हैं। इससे उनकी त्वचा ड्राय नहीं होती और नमी बनी रहती है। 

हेयर केयर 

त्वचा के साथ हिना खान बालों की भी अच्छी देखभाल करती हैं। वह अपने बालों को हर 3 महीने में ट्रिम करवाती रहती हैं और हफ्ते में एक बार बालों को ऑलिव ऑयल से डीप मसाज देती हैं। इसके अलावा वह विक में एक बार बालों में होममेड हेयर मास्क भी लगाती हैं। इसके लिए वह दही और अंडे के सफेद भाग का इस्तेमाल करती हैं। इससे उनके बाल मजबूत और चमकदार बने रहते हैं। 

अगर आपको भी हिना खान की तरह कॉस्मैटिक्स से परहेज है तो आप घर पर ही घरेलू नुस्खों को आजमा कर खूबसूरत दिख सकती हैं।