एलोवेरा एक साथ ही कई तरह की बालों की समस्याोओं को दूर कर सकता है और इसकी सबसे खास बात ये है कि ये बहुत सस्ताल होता है। आप केवल 20 रुपये में एक महीने का एलोवेरा शैम्पू घर पर तैयार कर सकती हैं। ऐसा कहा जाता है कि एलोवेरा के पौधे में 100 से भी ज्यालदा पोषक तत्वब पाए जाते हैं। ऐलोवरा बालों पर ऐसा असर करता है इससे बालों की सारी मुश्किलें ही दूर हो जाती हैं। खूबसूरत स्किन के लिए आपने एलोवेरा का इस्तेमाल किया होगा लेकिन आपके बालों के लिए भी यह किसी वरदान से कम नहीं है। ज्यादतर लेडीज़ खूबसूरत और लंबे घने बालों की चाह रखती हैं। गर्मियों के मौसम में अगर आप भी बालों के झड़ने से परेशान है और आपको लगता है कि आपके बाल घीरे-धीरे अपनी चमक खो रहे हैं तो आप घर में एलोवेरा शैम्पू बनाकर अपने बालों की चमक फिर से ला सकती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप किन आसान तरीकों से घर में एलोवेरा शैम्पू बना सकती हैं। 

homemade aloe  vera shampoo

ऐसे बनाएं घर में एलोवेरा शैम्पू 

आप घर पर एलोवेरा शैम्पू बेहद ही आसान तरीके से बना सकती हैं। इसके लिए आप एक बाउल में एक चम्मच एलोवेरा जूस लीजिए और अब इसके अंदर एक चम्मच पर्ली कंसंट्रेट शैंपू मिला लीजिए। ऐसा करने के बाद आप इसमें 1 से 2 विटामिन ई के कैप्सूल को कट कर मिला लीजिए। अगर आपके बाल बहुत ज्यादा ड्राई हैं तो आप इस शैम्पू में एक छोटा चम्मच बादाम का तेल डालकर उसे अच्छे से मिला सकती हैं। इस शैम्पू से बाल धोने के बाद आपको बालों पर अलग से कुछ लगाने की जरूरत महसूस नहीं होगी। 

इसे जरूर पढ़ें:  एलोवेरा का सही तरह से करेंगी इस्तेमाल तो बढ़ जाएगी बालों की शाइनिंग और ग्रोथ

homemade aloe  vera shampoo

जरूरी टिप्स: आप इस तरीके से भी एलोवेरा शैम्पू बना सकती हैं, एलोवीरा जेल और किसी भी हर्बल शैम्पू को 1 कप पानी में मिलाकर 1 घंटे तक रहने दीजिए। इस मिश्रण को बालों में जड़ से शुरू करते हुए सिरे तक लगाएं और थोड़ी देर बाद बालों को धो लीजिए। ऐसा करने से बाल झड़ने रुक जाते हैं। एलोवेरा जेल एक तरह का कंडीशनर है। इसके इस्तेमाल से बाल रेशम से मुलायम बनते हैं और चमकीले नजर आते हैं। 

homemade aloe  vera shampoo

कैमिकल युक्त कंडीशनर के बजाय आप एलोवेरा को कंडीशनर के तौर पर इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको शैम्पू करने के बाद एलोवेरा जेल से अपने बालों में मसाज करनी है और कुछ देर के बाद अपने बालों को पानी से धो लेना है। यह आपके बालों को चमकदार बनाने में मदद करेगा।  रूसी की परेशानी से भी एलोवेरा जेल आपको निजात दिला सकता है। 

Note: अगर आपको एलोवेरा से एलर्जी है तो इस शैम्पू का इस्तेमाल ना करें।