Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Expert Tips: होने वाली दुल्हनों को रहना चाहिए इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स से दूर

    नई दुल्हनों को शादी से पहले कुछ खास तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स ट्राई नहीं करने चाहिए। इसके बारे में बता रही हैं डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर सरू सिंह।
    author-profile
    Updated at - 2023-01-14,08:00 IST
    Next
    Article
    Skin Care tips for brides what not to do

    शादी के पहले लड़कियां अलग-अलग तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट्स करवाने की कोशिश करती हैं। ये एक तरह से सही भी है क्योंकि अपने खास दिन में सबसे अलग हर कोई दिखना चाहता है। होने वाली दुल्हनों के लिए कई तरह के ब्राइडल पैकेज भी होते हैं जो उन्हें संवार और निखार सकें। ब्यूटी पार्लर में ब्राइडल ग्लो के लिए अलग से फेशियल भी होते हैं। पर कई बार ब्यूटी ट्रीटमेंट्स उल्टे पड़ जाते हैं। ब्यूटी ट्रीटमेंट्स कुछ ऐसे हो जाते हैं कि चेहरे पर रिएक्शन करवा दें। 

    शादी के पहले जितना ताम-झाम लड़कियां करवाती हैं उससे स्किन पहले से ही सेंसिटिव होती है और ऐसे में अगर एक गलत केमिकल भी आपकी स्किन पर लग जाए तो ये बहुत ज्यादा रिएक्शन कर सकता है। 

    एस्थेटिक फिजिशियन, डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर सरू सिंह ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है। उन्होंने एक शॉर्ट वीडियो के जरिए ये बताने की कोशिश की है कि किस तरह से होने वाली दुल्हनों को केमिकल्स से दूर रहना चाहिए। 

    skin care habits for brides

    इसे जरूर पढ़ें- ब्राइडल ग्लो के लिए अपनाएं ये स्किन केयर टिप्स

    रेटिनॉइड्स के साथ ना करें एक्सपेरिमेंट

    अगर आपकी शादी को कुछ ही दिन रह गए हैं तो रेटिनॉइड्स, रेटिनॉल वाले प्रोडक्ट्स और किसी भी हार्ड एक्सफोलिएंट का इस्तेमाल अपनी स्किन पर ना करें। अगर आप पहले से ही इसे यूज करती आ रही हैं और स्किन पर किसी तरह का कोई रिएक्शन नहीं हुआ है तब तो बात अलग है, लेकिन अगर आपने इसके पहले कभी यूज ही नहीं किया है और शादी से पहले अपनी स्किन पर ये ट्राई करना चाहती हैं तो ऐसा ना करें। 

    ये स्किन को काफी इरिटेटिंग बना सकता है और ऐसा महसूस हो सकता है कि आपका चेहरा जल रहा है। इस तरह के प्रोडक्ट्स से आपको दूर रहना चाहिए क्योंकि ये प्रोडक्ट्स केमिकल बेस्ड होते हैं और सेंसिटिव स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

    bridal beauty and its benefits

    AHAs/BHAs से रहें दूर

    ये भी एक तरह के केमिकल एक्सफोलिएंट होते हैं जो स्किन को बहुत ज्यादा क्लीन दिखाने का काम करते हैं, लेकिन इसके परे इन केमिकल्स से भरे प्रोडक्ट्स से ज्यादा रिएक्शन भी हो सकता है। इससे स्किन में ड्राइनेस, रेडनेस और एक्ने की समस्या भी हो सकती है। आपकी स्किन स्मूथ होने की जगह काफी इरिटेटेड दिख सकती है। इसलिए ये जरूरी है कि आप अपनी स्किन को थोड़ा सा बेहतर बनाने के लिए नेचुरल प्रोडक्ट्स चुनें। 

     

    इसे जरूर पढ़ें- जल्द ही बनने वाली हैं दुल्हन तो स्किन केयर के लिए अपनाएं ये आसान टिप्‍स  

    क्यों ये प्रोडक्ट्स हो सकते हैं खतरनाक? 

    ये सभी प्रोडक्ट्स वाकई में खतरनाक साबित हो सकते हैं। दरअसल, इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल अगर आप पहले से नहीं करती हैं तो ये स्किन को फोटो सेंसिटिव बना सकते हैं। इससे स्किन इरिटेशन जरूरत से ज्यादा हो सकता है। अगर होने वाली दुल्हन इन प्रोडक्ट्स को अपनी स्किन टोन और टेक्सचर को बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल करना भी चाहती है तो ध्यान रखें कि आप डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह इस मामले में जरूर ले लें।  

    दुल्हनों को काफी ज्यादा मेकअप का इस्तेमाल भी करना होता है और ऐसे में अगर आपकी स्किन जरूरत से ज्यादा सेंसिटिव हो जाएगी तो समस्या ज्यादा बढ़ेगी। इस मामले में आपकी स्किन को नुकसान भी होगा और साथ ही साथ परमानेंट दाग भी पड़ सकते हैं।  

    Recommended Video

    एक्सपेरिमेंट के लिए पहले तो डर्मेटोलॉजिस्ट से बात करनी चाहिए और उसके साथ ही साथ शादी से कुछ महीने पहले से ये शुरू करना चाहिए ताकि अगर रिएक्शन भी हो तो संभाला जा सके। शादी से 8 हफ्तों पहले से ही कुछ भी नया ट्राई करने से बचना चाहिए क्योंकि स्किन ठीक होने में डेढ़ से दो महीने तक का समय ले लेती है।  

    क्या आपने भी हाल ही में कोई नया ब्यूटी ट्रीटमेंट शुरू किया है? अगर हां तो इसके बारे में हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।