किचन में अक्सर बनने वाली लौकी की सब्जी के बारे में सुनकर ज्यादातर महिलाएं बोरियत महसूस करती हैं, लेकिन यही लौकी आपकी स्किन के लिए इतनी ज्यादा फायदेमंद है कि आप इससे होने वाले फायदों के बारे में जानकर अपनी स्किन केयर रजीम में इसे शामिल कर लेंगी। गर्मियों की सीजनल सब्जी लौकी खाने से शरीर को पर्याप्त नमी और न्युट्रिशन तो मिलता ही है, साथ ही इससे खूबसूरती भी आसानी से बरकरार रखी जा सकती है। आइए जानते हैं लौकी से होने वाले ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में-

मिलता है जवां निखार

bottle gourd lauki benefit glowing skin like ananya pandey

लौकी में विटामिन सी, जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो चेहरे पर समय के साथ आने वाली फाइन लाइन्स को हल्का करने में मदद करते हैं और देते हैं यंग लुक। लौकी का जूस पीने से त्वचा लंबे समय तक जवां दिखाई देती है। आप चाहें तो लौकी को पकाकर खा सकती हैं या फिर इसका जूस निकालकर चेहरे और गर्दन पर लगाकर इससे गोरा पा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: हेयर स्टाइलिस्ट आशमीन मुंजाल के इस आजमाए हुए नुस्खे से '1 मिनट' में गोरा और चमकता हुआ चेहरा पाएं

चेहरे पर नजर आता है नेचुरल ग्लो

लौकी में कई तरह के मिनरल्स, एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन्स पाए जाते हैं, जिनके कारण यह स्किन के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। कुदरती खूबसूरती पाने के लिए आप रोज सुबह एक गिलास लौकी का जूस पी सकती हैं। इस जूस को पीने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छा रहेगा और स्किन भी ग्लो करती नजर आएगी। 

निखर जाएगी बालों की खूबसूरती

रोजमर्रा की जिंदगी में तनाव और कई तरह की समस्याओं को झेलते हुए महिलाओं के बाल समय से पहले ही सफेद होने लगते हैं। इससे बचाव के लिए लौकी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: शादी के बाद स्किन ग्लो पाने के लिए अपनाएं ये स्मार्ट टिप्स

लौकी में पाया जाने वाला विटामिन बी सिर को ठंडा रखने में मदद करता है, बालों को असमय सफेद होने से बचाता है और बालों का रूखापन कम करके उन्हें सॉफ्ट भी बनाता है। नियमित रूप से लौकी खाने से बाल झड़ने की समस्या में कमी आती है। बालों की ग्रोथ अच्छी करने के लिए लौकी को पीसकर इसमें दही और सेब का सिरका मिला लें और इसे हेयर पैक के तौर पर इस्तेमाल करें। इस पैक को नियमित रूप से बालों पर लगाने से आपको अपनी हेयर प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिल जाएगा और मिलेंगे शाइनी और हेल्दी हेयर।

मुंहासे और दाग-धब्बे हो जाएंगे गायब

लौकी का जूस चेहरे से हर तरह के डस्ट पार्टिकल दूर करने के साथ-साथ स्किन में बनने वाले ऑयल को भी कंट्रोल करता है। इसीलिए लौकी का जूस पीने और चेहरे पर लगाने से रोमछिद्रों से तेल बाहर आना कम हो जाता है और इसका नतीजा यह होता है कि पिंपल और चेहरे के दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिल जाता है।