किसी शादी या फंक्शन के लिए दूसरे शहर आयी हैं? यहाँ आस पास कोई पार्लर है या नहीं, किसे पता? और टाइम भी तो कम है। फेशियल करवाने जाने का मौका नहीं मिलेगा। पर इसका ये मतलब तो नहीं की आप फंक्शन में किसी के कम दिखेंगी! हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप खुद ही पूरा फेशियल कर सकती हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि इसके लिए आपको कुछ ताम झाम नहीं चाहिए। ना कोई प्रोडक्ट्स, ना कुछ ख़ास तैयारी। देखिये ज़रा, आपके होटल के कमरे में ज़रूर एक केतली और चाय बनाने का सामान होगा। मिल गया? हाँ, तो इसमें आपको मिलेगा

1) एक इलेक्ट्रिक केतली

2) चीनी के सैशे

3) कॉफी के सैशे

4) टी बैग्स

5)ग्रीन टी बैग्स

और

6) मिल्क पाउडर सैशे

तो बस यही है आपका ब्यूटी स्पा, और अब शुरू होगा आपका ट्रीटमेंट।

Tea facial in hotel

तैयारी...

चेहरा धो लें। शुरू करने से पहले क्यों ना आराम से बैठ कर ग्रीन टी की चुस्कियां ली जाएं? ग्रीन टी आपको अंदर से तरावट देगी, तो बनाइये ग्रीन टी 4 टी बैग्स की- कप से निकाल कर दो टी बैग्स होटल रूम के मिनी बार फ्रिज में रख दीजिये।

स्क्रब : ग्रीन टी बैग...

आप तो ग्रीन टी के फायदे जानती ही हैं, पर क्या आप जानती हैं कि इन टी बैग्स को फेकने के बजाये इसका स्क्रब बनाया जा सकता है? तो देर किस बात की? बैग को कप से निकालिये, उसे हल्का सा निचोड़ कर खोल लीजिये। अब ट्रे से चीनी का एक सैशे उठाइये और थोड़ी सी चीनी ग्रीन टी बैग से निकली हुई चाय पत्ती में मिला लीजिये। ये बन गया आपका स्क्रब। चेहरे को हल्का गीला कीजिये और स्क्रब को चेहरे पर लगाइये। ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए बहुत ही बढ़िया है। ये फाइन लाइन्स और झुर्रियों की रोकथाम करता है। चीनी का स्क्रब आपकी डेड स्किन को हटाता है, और चेहरे में चमक लाता है। इस स्क्रब को हलके हाथों से चेहरे पर मलें।

green tea scrub

इसे भी पढ़ें- Makeup Tips: स्‍टेप-बाई-स्‍टेप मेकअप करेंगी तो नहीं होगी कोई भी चूक

स्टीम...

ये स्टेप आपको बहुत ध्यान से करना है। इलेक्ट्रिक केतली में थोड़ा पानी भर लें, और फिर स्विच ऑन कर दें। केतली का मुंह अपनी तरफ रखते हुए ये ज़रूर ध्यान दें कि उसे आप अपने चेहरे के बहुत पास ना ले आये। कम से कम 6 इंच की दूरी बनके रखिये नहीं तो स्टीम या पानी के छीटों से चेहरा जल सकता है। स्टीम चेहरे पर लें, इससे आपको बहुत आराम मिलेगा। मुफ्त में स्पा जैसा मज़ा! स्टीम से डेड स्किन सेल्स भी ढीले हो जाते हैं जिससे आप उन्हें आराम से निकाल सकती हैं, त्वचा पर जमा हुआ तेल, धूल और गंदगी भी स्टीम से आराम से निकल जाती है। चेहरे पर जो स्क्रब लगा है उससे चेहरे की हलकी मसाज करें। ठोडी, माथा, नाक को तवज्जो देते हुए डेड स्किन को एक्सफोलिएट करें। इसके बाद चेहरा धो लें।

 

मास्क...

मिल्क पाउडर के दो सैशे खोल लें और उसमें साफ़ पानी की 6-7 बूदें मिलायें। याद रखिये ये मिक्स ज़्यादा पतला नहीं होना चाहिये। इससे क्रीम जैसा रखें, अब अपनी उंगलियों से चेहरे पर लगा दें। यकीन मानिये, इससे मुलायम कोई प्रोडक्ट आपने अपने चेहरे पर नहीं लगाया होगा! पूरे फेस पर इस मास्क को अच्छी तरह लगा दें और फिर सूखने का इंतज़ार करें। जब मास्क सूख जाए तो हलके हाथों से इसे धो लीजिये। अब अगले स्टेप पे जाने से पहले एक बार अपने चेहरे की त्वचा को महसूस कीजिये- हैं ना एकदम बेबी सॉफ्ट?

face mask tea facial

फेस पैक...

चाय की ट्रे में रखे कॉफ़ी के सैशे को खोल लीजिये। कई होटल नींबू और शहद भी चाय की ट्रे में देते हैं, अगर आपके होटल रूम में भी ये हैं तो 4 बूँद नींबू और एक चम्मच शहद कॉफी पाउडर में मिला लीजिये। नींबू और शहद के कई फायदे हैं। अब शुरू में जो दो टी बैग आपने फ्रिज में रखे थे उन्हें निकाल लीजिये और ठन्डे-ठन्डे ग्रीन टी बैग्स अपनी आखों पर रख दीजिये। 15 - 20 मिनट तक इसी तरह रहिये, ताकि पैक अच्छे से सूख जाए। इस वख्त आप के ब्यूटी पावर नेप ले सकती हैं। कॉफ़ी को अपना काम करने दीजिये। कॉफी त्वचा पे इंस्टेंट ग्लो लाती है, रंग निखरती है। आप कॉफी पैक को अपने हाथों और पैरों पर भी लगा सकती हैं। नींबू एक्सेस ऑयल को रोकता है और नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है, शहद स्किन को मॉइस्टराइज़ करके जवां रखता है। जब पैक सूख जाए तो हलके गर्म पानी से इसे धो लीजिये।

इसे भी पढ़ें- Homemade Shampoo: घर में बने इस हनी शैंपू से पाएं सिल्‍की और शाइनी बाल

अपने आपको देखिये, ये नया निखार, ये चमचमाता रूप आपको मिला है एकदम - मुफ्त, मुफ्त, मुफ्त! अब चेहरे पर अपनी पसंदीदा मॉइस्चराइजिंग क्रीम लगाइये। इसके बाद चेहरे पर ना तो कोई साबुन ना ही कोई फेसवाश लगाइये। पार्टी में जाने से एक घंटा पहले ये फेशियल कर लीजिये और फिर मेकअप करिये। हमारे स्टेप बाई स्टेप मेकअप गाइड से आप कभी मेकअप में चूक नहीं करेंगी। लोग आपकी ग्लोइंग स्किन की तारीफ करते नहीं थकेंगे।