महिलाएं निखरी त्‍वचा को पाने के लिए केमिकल युक्‍त चीजों का इस्‍तेमाल करती हैं लेकिन जरूरी नहीं कि हर प्रोडक्‍ट हर किसी की स्किन को सूट करें। ऐसे में आप घरेलू उपायों को अपना सकती हैं। यह ना सिर्फ हर किसी की स्किन को सूट करता है बल्कि नेचुरल होने के कारण इसका कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं है। जी हां हम मलाई के बारे में बात कर रहे हैं। मलाई एक ऐसा घटक है जो आपकी बॉडी के लिए बहुत अच्‍छा होता है। हालांकि बहुत सारी महिलाएं इसका लेना  पसंद नहीं करती हैं और बेकार समझकर इसे फेंक देती है, क्‍योंकि उन्‍हें एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी का डर सताता है। लेकिन मलाई फेंकने की बजाय, इसका इस्‍तेमाल आप खुद को सुंदर बनाने के लिए कर सकती हैं। जी हां आप इसका इस्‍तेमाल अपने त्‍वचा को निखारने के साथ-साथ बालों से जुड़ी समस्‍याओं को भी दूर करता है। क्‍योंकि इसमें दूध की सारे गुणों के साथ-साथ मॉइस्‍चराइजिंग गुणों के लिए भी जाना जाता है। आज हम आपको मलाई के 2 देसी नुस्खे बताएगे जो आपकी त्वचा को ग्‍लोइंग बनाने के साथ बालों को भी सिल्की बनाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: बढ़ती उम्र में भी खूबसूरती चाहती हैं तो अपनाएं एवरग्रीन रेखा के ये 4 ब्‍यूटी सीक्रेट्स

मलाई के ब्‍यूटी बेनिफिट्स

मलाई के हमारे स्किन के लिए कैसे फायदेमंद हो सकती हैं जब हर जिंदगी ने शहनाज हुसैन ब्‍यूटी अकादमी द्वारा प्रशिक्षित ब्‍यूटी थेरेपिस्‍ट दीक्षा डी मुखर्जी से बात की तब उन्‍होंने हमें बताया, ''ड्राई स्किन और स्किन की कई समस्‍याओं का एक बहुत अच्‍छा उपाय मलाई है। आधा चम्‍मच मलाई में 2 रेशे केसर को डालकर अच्‍छी तरह से तब तक फेंटे जब तक केसर उसमें पूरी तरह से घुल और मलाई का रंग बदल नहीं जाता है। मलाई का रंग पूरी तरह से बदलने पर आपकी केसर मलाई क्रीम तैयार हो जाती है। इसे अपने फेशियल रुटीन में क्रीम की जगह इस्‍तेमाल करें। इससे अच्‍छे से मसाज करें फिर एक कॉटन के टुकड़े  को भिगोकर और निचोड़कर इससे अपने चेहरे को साफ करें। टोनिंग की आवश्‍यकता ड्राई स्किन वालों को भी है। इससे त्‍वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं।''  

milk cream for skin inside

एंटी-एजिंग

यह आपकी स्किन को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में मदद करती है। जी हां मलाई में मौजूद प्रोटीन और विटामिन स्किन में कोलेजन के प्रोडक्‍शन को बढ़ाकर फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों को कम करता है और आप एंटी-एजिंग समस्याओं से बची रहती हैं।

सबसे अच्‍छा मॉइस्चराइजर

मलाई त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करती है। यह ड्राई स्किन पैच से छुटकारा पाने और त्वचा को फिर से जीवंत करने में हेल्‍प करता है। इसके लिए अपने चेहरे पर मलाई से सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें और फिर साफ पानी से धो लें। इससे स्किन के डैमेज टिश्‍यु रिपयेर होकर स्किन हेल्‍दी बनती है।

इसे जरूर पढ़ें: बेसन और दही के हेयर पैक से बढ़ जाएगी आपके बालों की चमक

स्किन की रंगत निखारे

मलाई में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन से टैनिंग को दूर करता है, जिससे डार्क स्किन लाइट होती है। इतना ही नहीं, रोजाना मलाई लगाने से त्वचा हेल्दी भी रहती है। जी हां यह टैन से छुटकारा पाने में हेल्‍प करता है और त्वचा पर मुंहासों को हल्का करता है।

milk cream for skin inside

बालों के लिए भी अमृत

यह कंडीशनर की तरह काम करके ड्राई और अनकंट्रोल बालों को बांधने में हेल्‍प करता है। यह आंखों के चारों ओर डार्क सर्कल को कम करता है इतना ही नहीं यह आंखों के आस-पास होने वाले पफीपन से भी छुटकारा दिलाता है।

मलाई फेस पैक

2 चम्मच मलाई लें। इसमें हल्दी और बेसन मिलाएं। अच्छी तरह से मिक्‍स करके इसे अपने चेहरे पर लगा लें। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। आपका चेहरा ग्‍लोइंग हो जाएगा। आप इस पैक का इस्‍तेमाल हफ्ते में दो बार करें।

malai pack for hair inside

बालों के लिए मलाई का पैक

चूंकि दूध की मलाई हैवी होती है, इसलिए इसे स्कैल्प से दूर रखना बेहतर होता है क्योंकि इसे धोना मुश्किल हो जाता है। इसकी जगह, इसे अपने बालों पर रगड़ें, क्योंकि यह ड्राई बालों के लिए एक अच्‍छे कंडीशनर के रूप में काम करता है। या आप अपने बालों के लंबाई के हिसाब से मलाई लें। इसमें थोड़ा सा केला मिलाकर इसे अच्‍छी तरह से स्‍कैल्‍प पर 20 मिनट के लिए लगाएं। फिर ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार हेयर पैक का इस्तेमाल करें। इससे बालों को सही पोषण मिलेगा और वह काले और घने हो जाएंगे।


तो देर किस बात की आप भी मलाई को बेकार समझकर फेंके नहीं बल्कि इससे अपने बालों और चेहरे को सुंदर बनाएं।

स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन के अवसर पर HerZindagi महिलाओं के लिए एक exclusive वर्कशॉप प्रस्‍तुत कर रहा है। हमारे #BandhanNahiAzaadi अभियान का हिस्सा बनने के लिए आज ही फ्री रजिस्ट्रेशन करें। सभी प्रतिभागियों को मिलेगा आकर्षक इनाम।