क्‍या इन दिनों आपकी स्किन बहुत ज्‍यादा ड्राई हो गई हैं? तो आपको बॉडी स्‍क्रब का इस्‍तेमाल करना चाहिए। ये ना केवल आपकी स्किन की बनावट मे सुधार करता है बल्‍कि इसे मॉइस्चराइज रखने में भी हेल्‍प करता है। जी हां आपके ब्‍यूटी रुटीन में बॉडी स्क्रब भी शामिल होना चाहिए, जो त्वचा की विभिन्न समस्याओं जैसे सनटैन, ड्राई स्किन, ब्रेकआउट्स, एक्‍स्‍ट्रा ऑयल से छुटकारा दिला सकता है। ऐसे में महिलाएं स्‍क्रब करवाने के लिए पार्लर जाकर काफी पैसा खर्च करती हैं जो उनके लिए काफी महंगा साबित होता है। ऐसे में आप घरेलू उपायों की हेल्‍प ले सकती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू बॉडी स्क्रब लेकर आए हैं जो कम खर्चे में ही आपको खूबसूरत त्वचा देंगे। आइए ऐसे ही कुछ घरेलू बॉडी स्क्रब के बारे में जानें जो नेचुरल चीजों से तैयार है और ये स्क्रब पोर्स को बंद करके आपकी त्वचा को मुलायम तथा चमकदार बनाए रखने के लिए आपकी स्किन से गंदगी और टॉक्सिन को बाहर निकाल देंगे।

इसे जरूर पढ़ें: इस होममेड एलोवेरा बॉडी स्‍क्रब से त्‍वचा हो जाएगी स्‍मूद और शाइनी

स्ट्रॉबेरी बॉडी स्क्रब

strawberry scrub for dry skin inside

स्‍ट्रॉबेरी जितनी हमारी हेल्‍थ के लिए अच्‍छी होती है उससे भी ज्‍यादा हमारी स्किन के लिए अच्‍छी होती है। इसमें मौजूद विटामिन सी स्किन की ड्राईनेस को दूर करके त्‍वचा को निखारने में हेल्‍प करता है। इसे बनाने के लिए 4-5 स्ट्रॉबेरी लेकर इसका पल्प बना लें। फिर इसमें चीनी मिला लें। इसे अच्‍छी तरह से तब तक मिक्‍स करें जब तक कि चीनी अच्‍छे से घुल नहीं जाती है। चेहरे पर 8-10 मिनट तक स्क्रब करें और फिर हल्के गुनगुने पानी से नहा लें।

सेंधा नमक बॉडी स्क्रब

sedha namak scrub inside

सेंधा नमक भी आपकी हेल्‍थ के साथ-साथ आपको सुंदर बनाने में भी मदद करता है। जी हां इसके पानी से नहाने से मसल्‍स रिलैक्‍स होती है और आपको ताजगी का अहसास होता है। साथ ही त्वचा के डेड सेल्स को साफ करने में भी हेल्‍प करता है। सेंधा नमक बॉडी स्क्रब बनाने के लिए जोजोबा ऑयल में सेंधा नमक मिलाकर त्वचा पर 5-10 मिनट तक स्क्रब करें और फिर हल्के गुनगुने पानी से नहा लें।

कॉफी स्क्रब

coffee scrub for dry skin inside

कॉफी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो डेड सेल्‍स और सेल्यूलाइट को दूर करने में हेल्‍प करते हैं। इसका बना स्‍क्रब स्किन में ड्राईनेस दूर कर सकती हैं। कॉफी स्क्रब बनाने के लिए 1 कटोरी में कॉफी पाउडर, शुगर, ऑलिव ऑयल, विटामिन ई कैप्सूल मिला कर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट से त्वचा पर 5-6 मिनट तक स्क्रब करें और फिर हल्के गर्म पानी से नहा लें।

हल्दी स्क्रब

turmeric scrub for dry skin inside

सब्जियों को सुंदर पीला रंग देने वाली हल्‍दी में एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत ही गुणकारी होते हैं। आपने देखा होगा कि कई तरह के उबटन में हल्‍दी का इस्‍तेमाल होता है क्‍योंकि इससे त्‍वचा पर नेचुरल ग्‍लो आता है। हल्दी स्क्रब बनाने के लिए 1 कटोरी में 2 चम्मच हल्दी और नारियल का तेल मिलाकर स्क्रब बना लें फिर त्वचा पर 8-10 मिनट तक स्क्रब करें और फिर हल्के गुनगुने पानी से नहा लें।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों के दिनों में चाहती हैं त्वचा पर निखार तो घर पर बनाइए ये स्क्रब

नारियल तेल का स्क्रब

coconut scrub for dry skin inside

नारियल तेल आपके बालों के साथ-साथ त्‍वचा के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। यह त्वचा को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ मॉइश्चराइज भी करता है। ड्राई स्किन के लिए नारियल का स्‍क्रब बहुत ही अच्‍छा होता है। नारियल तेल का स्क्रब बनाने के लिए नारियल तेल में दो चम्मच चीनी मिलाकर 8-10 मिनट तक बॉडी पर स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से नहा लें।

इन नेचुरल स्क्रब का प्रयोग करके आपकी त्वचा पर जादुई चमक आ जाएगी। तो देर किस बात आप भी इन स्‍क्रब को ट्राई करें और ड्राईनेस को दूर भगाएं और ग्‍लोइंग स्किन पाएं।