शादी के पहले दुल्हन के मन में कई चीज़ों को लेकर कन्फ्यूजन रहता है, उनमें से एक है ब्राइडल लुक। लुक की बात करें तो यहां सिर्फ कपड़े और गहने ही मायने नहीं रखते बल्कि यहां हेयरस्टाइल भी बहुत मायने रखती है। इन दिनों कोविड 19 के कारण पार्लर जाकर तैयार होना शायद थोड़ा मुश्किल हो ऐसे में आप अपने घर पर ही कुछ खास ब्राइडल हेयरस्टाइल्स बना सकती हैं। जानिए ऐसी ही आसान हेयरस्टाइल्स के बारे में। 

1. बंगाली ब्राइडल बन-

बंगाली ब्राइडल बन बनाना बहुत आसान है और अगर आपका माथा चौड़ा है और दुपट्टा कुछ इस तरह से लेना चाहती हैं ताकि आपकी हेयरस्टाइल भी थोड़ी दिखे तो आप बंगाली ब्राइडल हेयरस्टाइल बन ट्राई कर सकती हैं। 

क्योंकि बंगाली ब्राइड्स के सिर पर मुकुट (टापोर) होता है इसलिए उनके सिर पर मिडिल पार्टिंग के साथ हाई बन बना होता है। कई बार इसे पफ के साथ बनाया जाता है और कई बार नहीं। 

bengali bride bridal hairstyle

कैसे बनाते हैं-

1. सबसे पहले मिडिल पार्टिंग कर बालों को अच्छे से कॉम्ब कर लें। इसके बाद आगे और पीछे के बालों को डिवाइड करना है। सिर के सामने के हिस्से के बालों को अभी खुला छोड़ दें और पीछे के हिस्से के बालों को देखें।

2. पीछे के बालों को थोड़ा बैक कॉम्ब करते हुए पफ वाला लुक दें। ध्यान रहे कि अभी आगे के बालों को छेड़ना नहीं है। आप इसी स्टेप में मांग टीका लगा दें और पीछे बॉबी पिन से इसे सेट कर दें। 

3. अब अगर एक्स्ट्रा पफ लगाना है तो उसे बैक साइड के बालों के अंदर लगाएं। जब आप बालों को सेट कर लें तो बॉबी पिन से पिन अप कर लें। इसके बाद सामने के बालों का कुछ हिस्सा अच्छे से कॉम्ब करके आप पीछे की ओर ले जाएं। 

4. सामने के बालों के साथ आप एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं। इसे सीधे पीछे ले जाकर बन में बांधा जा सकता है। इसके अलावा, सामने कोई हेयरस्टाइल बनाई जा सकती है, फ्रेंच ब्रेड्स को बनाकर इसे पीछे बन में बांधा जा सकता है। आप अपने हेयरस्टाइलिस्ट से इसके बारे में पूछ सकती हैं।

5. पीछे के हिस्से पर मेसी बन बनाएं और अब सामने के बचे हुए बालों को भी लेयर बाई लेयर इसमें ले लें। 

इसे जरूर पढ़ें- लॉन्ग हेयर पर जरूर बनाएं यह हेयरस्टाइल्स, आपको मिलेगा एलीगेंट लुक 

2. साउथ इंडियन ब्राइडल हेयरस्टाइल- 

साउथ इंडियन हेयरस्टाइल को बनाते समय ये ध्यान रखें कि इस तरह की हेयरस्टाइल में भले ही आप जूड़ा चुनें या चोटी सभी में हेयर एक्सेसरीज और गजरे का अहम रोल होता है।  

south indian bridal hairstyle

कैसे बनाते हैं- 

1. आप नॉर्मल चोटी को भी स्टाइलिश लुक दे सकती हैं। अगर आपके पास जूड़ा बन है (रेडीमेड जूड़ा बन चाहिए) तो उसे चोटी की शुरुआत में लगाया जा सकता है।  

2. इसके साथ ही आप चाहे तो इस बन की मदद से जूड़ा बना लें या फिर थोड़े से बालों को इस बन के इर्द गिर्द लपेटें और बीच के बालों को चोटी में रहने दें।  

3. अब आपको अपने बालों को हेयर एक्सरेसरीज से सजाना है। अपने गेटअप के हिसाब से हेयर एक्सेसरीज चुनें।  

3. फ्लोरल बन- 

अगर आप उन ब्राइड्स में से एक हैं जिन्हें या तो नेट का दुपट्टा बालों में लगाना है या फिर सिर नहीं ढकने वालीं तो आपके लिए फ्लोरल हेयरस्टाइल बेस्ट हो सकती है। अनुष्का शर्मा ने अपनी शादी में ऐसा ही फ्लोरल जूड़ा हेयरस्टाइल बनाया था।  

floral bun hairstyle

कैसे बनाते हैं- 

1. इसके लिए आपको ढेर सारी बॉबी पिन्स लगेंगी और आपको अपने गेटअप के हिसाब से ही फूल चुनने होंगे। 

 2. आपको ध्यान ये रखना है कि किसी भी हालत में जूड़ा इतना टाइट नहीं होना चाहिए कि बाद में बालों में फूलों को लगाने में दिक्कत हो।  

3. आप चाहें तो जूड़े के ऊपर नेटकवर लगाकर हेयर ग्लू का इस्तेमाल कर फूल लगा सकती हैं।   

अगर आपको इतनी मेहनत नहीं करनी तो फैंसी फ्लोरल जूड़ा बन मार्केट से खरीद कर आप सिर्फ इसे अपने जूड़े के ऊपर लगा सकती हैं।  

4. फिश टेल और गजरा- 

अगर आपको जूड़ा नहीं बनाना है और अपनी सिंपल हेयरस्टाइल को थोड़ा मॉर्डन लुक देना चाहती हैं तो आप सोनम कपूर का ये लुक भी अपना सकती हैं। सिंपल फिशटेल हेयरस्टाइल और उसके साथ गजरा।  

fishtale and gajra hairsty;e

कैसे बनाते हैं- 

1. यहां भी उसी तरह से अपने सामने के थोड़े से बाल मिडिल पार्टिंग कर अलग छोड़ दें जैसा हमने पहले हेयरस्टाइल में बताया था। 

 2. अब बचे हुए बालों से फिश टेल ब्रेड गूंथने लगें। सामने के बालों को सॉफ्ट कर्ल कर फिश टेल ब्रेड की शुरुआत जहां से हो रही है वहां पर रोल करना है और एक मिनी बन बनाना है।  

3. इसी मिनी बन से गजरा लगाना शुरू कीजिए और इसे बॉबी पिन से सिक्योर कर लीजिए। अब इसे पूरी चोटी में लपेट दीजिए। अगर आपको जरूरत महसूस हो रही है तो नीचे तक ले जाते हुए एक आध बॉबी पिन बालों में छुपाकर लगा दीजिए ताकि गजरा अपनी जगह से हिले नहीं।  

4. इस हेयरस्टाइल के लिए बहुत सारी बॉबी पिन्स नहीं चाहिए तो अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें ज्यादा टाइट हेयरस्टाइल से सिरदर्द होता है तो ये आपके लिए उपयुक्त हो सकती है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- पोनीटेल लुक को बनाना है और भी स्टाइलिश तो इन एसेसरीज की लें मदद 

5. फ्रेंच बन विद फ्लावर्स- 

अगर आप इससे भी आसान हेयरस्टाइल चाहती हैं जिसे बिना हेयर ड्रेसर की मदद से बना लिया जाए तो आप फ्रेंच बन चुन सकती हैं। इसे आप कुछ ही मिनटों में बना सकती हैं और इसके लिए कोई भी अच्छी हेयर एक्सेसरी या फ्लावर्स को चुना जा सकता है।  

french bun bridal hairstyle

कैसे बनाते हैं- 

1. सबसे पहले बालों को बिना पार्टिंग के पीछे की तरफ अच्छे से कॉम्ब करें और उसके बाद इन्हें एक तरफ कर दें (राइट या लेफ्ट साइड, सारे बाल एक ही तरफ जाएंगे)। ध्यान रहे बाल बिलकुल भी उलझे हुए नहीं होने चाहिए।  

2. अब गर्दन की तरफ से (नीचे की ओर से) ऊपर की ओर जाते हुए बॉबी पिन्स लगानी हैं, ध्यान रहे ये बॉबी पिन्स वर्टिकल लगेंगी और बिलकुल मिडिल में लगेंगी। क्योंकि हमें लंबा जूड़ा बनाना है इसलिए आपको अपने सिर में वर्टिकल तीन-चार बॉबी पिन्स लगानी होंगी जिससे बालों को ट्विस्ट करते समय वो हिले नहीं।  

3. अब आप सभी बालों को फिर से कॉम्ब कीजिए और अच्छे से ट्विस्ट करते हुए सिलेंड्रिकल शेप बनाइए। बालों की टिप को अच्छी तरह से कवर कर लीजिए और जूड़ा पिन की मदद से इस जूड़े को सेट कर लीजिए।  

4. अब हेयर एक्सेसरीज की मदद से इसे सजाइए और आपका फ्रेंच बन तैयार है।  

इन हेयरस्टाइल्स को जरूर ट्राई करें और अपना एक्सपीरियंस हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।