बारिश का मौसम शुरू हो चुका है। तेज गरमी के बाद बारिश की ठंडी बूंदें मन को तरोताजा कर देती हैं। मगर, यह मौसम जितना सुहावना है उतना ही त्वचा और बालों की सेहत के लिहाज से खराब भी है। सबसे ज्यादा संक्रमण इसी मौसम में होते हैं। बारिश मौसम में तरावट के साथ उमस भी लाती है। इसका सीधा असर त्वचा और बालों की सेहत पर पड़ता है। मगर, कुछ बातों को ध्यान रखा जाए तो इससे बचा जा सकता है। तो चलिए हम आपको बालों और स्किन को इस मौसम में सुरक्षित रखने के कुछ खास टिप्स देते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:मानसून में हो रही है स्किन एलर्जी तो पढ़े यह टिप्‍स

dry skin during rainy season

मॉनसून हेयर केयर 

  •  बारिश के मौसम में बालों में ऑलिव ऑयल लगाना अच्छा साबित हो सकता है। दरअसल, ऑलिव ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लामेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं। अगर आप बालों में यह तेल लगाती हैं तो इस मौसम में बालों में होने वाली फ्रीजीनेस खत्म हो जाती है। ऑलिव ऑयल बालों को मॉइस्चराइज करता है और स्कैल्प को हाइड्रेटेड भी रखता है। 
  • क्या आपको पता है कि इस मौसम में स्कैल्प से नेचुरल ऑयल निकलता है?  अगर नहीं, तो यह सत्य है। इससे बाल ड्राय और फ्रीजी हो जाते हैं। अब सवाल यह उठता है कि जब बाल बहुत झड़ने लग जाए तों क्या करना चाहिए? ऐसे में बेस्ट ऑप्शन है कि आप जब भी बालों में शैंपू लगाएं वॉश करने के बाद उनमें ढेर सारा कंडीशनर लगाएं। इससे आपके बाल ड्राय नहीं होंगे। इस बात की भी कोशिश करें की इस मौसम में हाइड्रेटिंग कंडीशनर का इस्तेमाल करें। 
  • इस मौसम में बालों की चमक खो जाती हैं। बालों के चमक बरकरार कैसे रखी जा सकती है? क्या आप जानती हैं। आप बीयर से इस मौसम में अपने बालों की चमक को बरकरार रख सकती हैं। इसमे गुड एसिड्स और एक्टिव एंजाइम्स होते हैं। यह बालों को हाइड्रेटेड रखते हैं। 
  • इस मौसम में बालों में ब्लो ड्रायर का यूज न करें। इससे बाल फ्रीजी हो जाते हैं। वैसे केवल ब्लो ड्रायर ही नहीं आपको इस मौसम में किसी भी तरह की स्टाइलिंग प्रोडक्ट का यूज नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करेंगी तो आपको इस मौसम में हेयर फॉल की प्रॉब्लम भी हो सकती है। 
  • आप बालों में स्पेशल मॉनसून हेयर मास्क भी लगा सकती हैं। इसके लिए आप केले और ऑलिव ऑयल को मिक्स करके हेयर मास्क तैयार कर लें। केले में नेचुरल हाइड्रेटिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। वहीं ऑलिव ऑयल एंटीऑक्सिडेंट्स का खजाना होता है, यह बालों को ड्राय होने से बचाता है। 
 
rainy day skin care

मॉनसून स्किन केयर 

  • यह मौसम त्वचा के लिए भी अच्छा नहीं होता है। खासतौर पर इस मौसम से त्वचा से भी नैचुरल ऑयल निकलता है। इससे त्वचा में पिंपल और एक्ने होने का डर होता है। अगर आप इस मौसम में सही तरह से अपनी स्किन को साफ नहीं करती तो आप किसी संक्रमण की शिकार हो सकती हैं। 
  • इस मोसम में भी आपको अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखना है। इसलिए आपको 8 ग्लास पानी के अलावा इस मौसम में कोकोनट वॉटर भी पीते रहना चाहिए। दरअसल, यह मौसम अपने साथ ढेर सारी बीमारियां लेकर आता है। इससे बॉडी की इम्यूनिटी कम हो जाती है। इसका असर त्वचा पर भी पड़ता है। कोकोनट वॉटर पीने से आपकी त्वचा में चमक बनी रहेगी। 
  • गर्मी नहीं है तो इसका मतलब यह नहीं कि आप बाहर बिना सनस्क्रीन लगाए निकाल जाएं। मौसम कोई भी हो सनस्क्रीन लगाना कभी न छोड़ें। एक ऐसी सनस्क्रीन चुनें जो इस मौसम में आपकी स्किन को धूल के कणों और यूवी रेज़ दोनों से बचा सके। 
  • मानसून सीजन में सॉफ्ट और क्लीन स्किन पाने के लिए नियमित तौर पर स्किन को एक्सफोलिएट करना चाहिए। क्योंकि इस चिपचिपे मौसम में धूल के कण रोमछिद्रों में घुस जाते हैं जिन्हें साफ करना बहुत जरूरी होता है। इससे आप संक्रमण से भी बच पाएंगी और डेड सेल्स भी आपकी स्किन पर जमा नहीं होंगे।  
  • ऑयली स्किन वाली महिलाओं को मानसून के मौसम में ज्यादा परेशानी होती है। मानसून में उमस बढ़ जाती है जिससे पसीना बार-बार आता है और त्वचा चिपचिपी हो जाती है। ऐसे में अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो फिर पिंपल आने में ज्यादा समय नहीं लगता। इतना ही नहीं कई महिलाओं को मानसून में ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की प्रॉब्लम भी होने लगती है। आपको इस मौसम में अल्कोहल फ्री टोनर का यूज करना चाहिए।