• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Skin Cancer से बचना हैं तो आज से लें ये 5 आयुर्वेदिक herbs

आज हम अपनी health care special series में skin cancer से बचाने वाले हर्ब्‍स के बारे में बता रहे हैं।
author-profile
Published -15 Nov 2017, 14:25 ISTUpdated -15 Nov 2017, 17:45 IST
herbs for skin cancer main

हर हफ्ते बुधवार के दिन अपनी special series में हम आपको कैंसर से बचाने वाले हर्ब्‍स से रूबरू कराते हैं। इस हफ्ते हम आपको skin cancer से बचाने वाले हर्ब्‍स के बारे में बता रहे हैं। उम्‍मीद है हर बार की तरह यह special series भी आपको पसंद आएगी।
 
जब skin के सेल्स एब्नॉर्मल तरीके से बढ़ना शुरू कर देते हैं तो skin cancer होता है। Skin cancer का बड़ा कारण आपके द्वारा इस्‍तेमाल होने वाले beauty product, खासकर sunscreen हो सकता हैं। Sunscreen में धूप से बचने के लिए कई टॉक्सिक केमीकल भरे होते हैं जो skin को जरूरी विटामिन डी भी नहीं लेने देते है। कई बार nutritional defficiency भी skin cancer का कारण होती है।

Skin cancer हर तरह के skin टोन वाले ladies को हो सकती है। चाहे ड्राई स्किन हो या ऑयली, सेंसेटिव स्किन हो या नार्मल। Skin के रंग या skin पर पाए जाने वाले तिल का आकार या रंग बदलने लगे तो यह skin cancer के लक्षण हैं। लेकिन परेशान ना हो क्‍योंकि कुछ हर्ब्‍स को अपनी डाइट में शामिल कर आप skin cancer के खतरे से बच सकती हैं। स्‍वामी परमानंद प्राकृतिक चिकित्‍सालय योग एवं अनुसंधान केन्‍द्र के नेचुरोपैथ डॉक्‍टर प्रमोद बाजपाई (RMO) हमें इससे बचने वाले कुछ हर्ब्‍स के बारे में बता रहे हैं। 

1हल्दी (Turmeric)

Image Courtesy: Shutterstock.com
herbs turmeric skin cancer inside  ()

हल्‍दी एक ऐसा हर्ब या मसाला है जिसके फायदेमंद गुणों के कारण इसका इस्‍तेमाल कई श‍ताब्दियों से हर्बल दवा में किया जा रहा है। यूं तो हल्‍दी हर तरह के कैंसर से बचाने में हेल्‍प करती हैं। खासतौर पर breast cancer, पेट का कैंसर और skin cancer हल्दी अधिक प्रभावी है। हल्‍दी में मौजूद करक्यूमिन (Curcumin) नामक तत्‍व पाया जाता है जो एक शक्तिशाली antioxidant है और यह कैंसर सेल्‍स को मारने में प्रभावी होता है। साथ ही cancer होने से भी रोकता है। आप हल्‍दी को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं या हल्‍दी वाला दूध बनाकर भी पी सकती हैं।

Read more: ओरल कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का रास्‍ता रोकते हैं ये 5 हर्ब्‍स

2ब्‍लैक रस्पबेरी सीड्स ऑयल (Black Raspberry Seed Oil)

Image Courtesy: Shutterstock.com
herbs black skin cancer inside  ()

डॉक्‍टर प्रमोद बाजपाई के अनुसार, ''रस्पबेरी के बीज antioxidant गुणों से भरपूर होते हैं, जिससे इनमें cancer से बचाव की ताकत होती है। काली रस्पबेरी न केवल cancer को रोकती है बल्कि यह सीधे तौर पर cancer पैदा करने वाली जड़ पर प्रभाव डालती है। साथ ही cancer से लड़ने के लिए आपकी इम्यूनिटी (immunity) भी बढ़ाती है।''

3अलसी के बीज (Flax seeds)

Image Courtesy: Shutterstock.com
herbs flaxseed skin cancer inside  ()

Flax seeds ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक शक्तिशाली स्रोत है जो skin के नुकसान को रोकने में help करता हैं। ये फैटी एसिड एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं जब skin को sun की यूवी radiations से बचाते हैं। इसे अलावा इसमें फाइबर, lignans और micronutrients भी पाए जाते हैं। Lignans कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में हेल्‍प करता है। इसके health benefits पाने के लिए आप इसका इस्‍तेमाल कई तरह के recipes में कर सकते हैं या इसको आप ऐसे भी चबाकर खा सकती हैं।

Read more : ये 5 हर्ब्‍स ओवेरियन कैंसर को आप तक पहुंचने ही नहीं देंगे

4ग्रीन टी (Green Tea)

Image Courtesy: Shutterstock.com
herbs green tea skin cancer inside  ()

डॉक्‍टर प्रमोद बाजपाई के अनुसार, ''ग्रीन टी अब antioxidants का एक popular source है। नवंबर 2010 में Archives और Biochemistry और Biophysics issue में प्रकाशित लेख के अनुसार, ग्रीन टी डीएनए की मरम्‍मत में सुधार लाती है और नॉन मेलेनोमा skin cancer को होने से रोकती है। Skin cancer के इलाज के अलावा इसके कई अन्‍य हेल्‍थ benefits भी है। रोजाना दो कम ग्रीन टी पीने से आपकी हेल्‍थ अच्‍छी रहती हैं और skin cancer से बचने में हेल्‍प मिलती है।''

5मिल्‍क थीस्‍ल (Milk Thistle)

Image Courtesy: Shutterstock.com
herbs milk skin cancer inside  ()

मिल्‍क थीस्‍ल में पाया जाने वाला silibinin नामक केमिकल बॉडी को ultraviolet rays से होने वाले harmful effects से बचाता है और आपकी बॉडी में बढ़ते cancer cells को भी दबाता है। यह एक एंटीऑक्‍सीडेंट के तरह काम करता है और बॉडी की detoxification को बढ़ावा देता है। Silibinin, मिल्क थीस्ल में पाया गया एक फ्लेवोनॉइड, healthy cells को संक्रमित होने से बचाता है। इसकी antioxident गुण बॉडी को फ्री रेडिकल्स से होने वाली ऑक्सीडेटिव क्षति का मुकाबले में हेल्‍प करती है।

Read more: ब्रेस्‍ट कैंसर को मात देते हैं किचन में मौजूद ये 5 हर्ब्‍स