जवां दिखने के लिए रोज सुबह करें ये 6 काम


Nikki Rai
2022-09-22,09:42 IST
www.herzindagi.com

    हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि सुबह आप अपने मॉर्निंग रूटीन में कुछ अच्छी आदतों को शामिल करें। ये आदतें आपको कई रोगों से बचाती है। आइए जानें हेल्दी रहने के लिए मॉर्निंग रूटीन टिप्स-

पानी पिएं-

    सुबह उठकर दो गिलास गुनगुना पानी पीने की आदत बनाएं। इससे आप कई रोगों से बच सकते हैं। इसके साथ ही ऐसा करने से दिमाग और बॉडी दोनों हाइड्रेट रहते हैं।

एक्सरसाइज करें-

    रोजाना सुबह उठकर कम से कम एक घंटा एक्सरसाइज करें। यह बॉडी का स्ट्रेस कम करने और दिमाग को तेज करने के लिए लाभकारी है। इससे पूरे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन लेवल अच्छा होता है।

मेडिटेशन करें-

    रोजाना सुबह जल्दी उठकर नहाने के बाद आप 10 मिनट के लिए मेडिटेशन जरूर करें। ऐसा करने से आपका स्ट्रेस और एंग्जायटी सब खत्म हो जाता है।

बिस्तर छोड़ें-

    अक्सर बहुत से लोग आंख खुलने के बाद भी बिस्तर से नहीं उठते, यह बहुत ही गलत आदत है। आंख खुलते ही बिस्तर से उठ जाएं और अपने हिसाब से वर्कआउट करें।

पोषण से भरपूर ब्रेकफास्ट-

    एक फिट शरीर के लिए सही आहार लेना बहुत जरूरी है। ऐसे में ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता लें। इसे बिल्कुल भी स्किप ना करें।

चाय-कॉफी ना पिएं-

    अधिकतर लोग चाय या फिर कॉफी के साथ ही अपने दिन की शुरुआत करते हैं। आपको बता दें कि इससे आपको एसिडिटी और पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। इन्हें पीना अवॉइड करें।

आप भी करें फॉलो-

    अगर आप भी हमेशा फिट और हेल्दी बनी रहना चाहती हैं, तो अपने मॉर्निंग रूटीन में हमारे बताए गए इन टिप्स को जरूर फॉलो करें। ये आपको स्वस्थ बने रहने में मदद करेंगे।

    स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें herzindagi.com