भारत में अगर किसी बात की जरूरत से ज्यादा चर्चा होती है तो वो है लड़कियों की शादी। शादी किस उम्र में कर लेनी चाहिए, लड़की को किस तरह का खाना बनाना आना चाहिए, किस तरह परिवार वालों का खयाल रखना चाहिए, इन सब बातों पर अक्सर लड़कियों को लंबे-चौड़े लेक्चर सुनने को मिलते हैं। लेकिन इस पर शायद ही बात होती है कि कौन सी अहम चीजों को आपको शादी से पहले एक बार आजमा कर जरूर देखना चाहिए। शादी जिंदगी का एक महत्वपूर्ण पड़ाव है, जिसके बाद जिंदगी पूरी तरह बदल जाती है और महिलाओं के ऊपर काफी जिम्मेदारियां आ जाती हैं। इसीलिए शादी से पहले अगर आप लाइफ की कुछ सबसे स्पेशल चीजों का तजुर्बा जरूर लेना चाहिए ताकि  उसकी सीख जिंदगीभर आपके साथ रहे। तो आइए जानें ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में-

नई जगह के सफर का मजा लें

before marriage inside

अकेले सफर पर निकलना आसान नहीं है, लेकिन अकेले सफर करने पर आप मुश्किलों से दो-चार होते हुए जो कुछ सीखती हैं, वह घर की चारदीवारी में कभी भी नहीं सीख सकतीं। अक्सर कहा जाता है कि महिलाओं के लिए अकेले बाहर निकलना ठीक नहीं, लेकिन अगर सफर पर निकलते हुए आप पूरी सावधानी रखें तो ऐसी कोई मुश्किल नहीं जिसे आप खुद आसान नहीं कर सकतीं। सोलो टूर न सिर्फ आपको आत्मविश्वास देता है बल्कि आपकी रोजमर्रा की लाइफ से अलग जिंदगी के नए मायने तलाशना सिखाता है। तो सोच क्या रही हैं, पैक कर लीजिए अपना बैग और निकल पड़िए एक नए सफर पर।

दोस्तों को दीजिए पार्टी 

पार्टी में शामिल होना हर किसी को अच्छा लगता है और दोस्तों के साथ कनेक्ट करने का इससे अच्छा जरिया और कोई नहीं। पार्टी में एक शानदार लुक में पूरे एटीड्यूड के साथ जब आप शिरकत करती हैं तो निजी जिंदगी के स्ट्रेस को भूल जाती हैं। अपने बेस्ट फ्रेंड्स के साथ हल्के-फुल्के माहौल में बिताए ये लम्हे आपको हमेशा पॉजिटिवटी देते हैं और आपके रिश्तों को मजबूत रखते हैं।

बच्चे की देखभाल

before marriage inside

हमारे देश में सिंगल वुमन के लिए बच्चे की केयर करना बहुत आसान नहीं है। लेकिन अगर आपकी उम्र 30 के आसपास हो रही है और आपमें मां वाली इच्छाएं बहुत स्ट्रॉन्ग हो रही हैं तो आप अपने रिलेटिव्स या दोस्तों के बच्चों की देखभाल के लिए थोड़ा वक्त दे सकती हैं। मुमकिन है कि आप शादी से कहीं ज्यादा बच्चे का खयाल रखने में दिलचस्पी रखती हों। 

लाइफ-पार्टनर के साथ गुजारिए वक्त

before marriage inside

अगर आप और आपके पार्टनर दोनों लिव-इन में दिलचस्पी रखते हैं, लेकिन शादी के बारे में कुछ सोचा नहीं है तो कुछ समय साथ रहकर देख सकते हैं। अगर आप अपने पार्टनर के साथ रहती हैं तो यह पूरी तरह स्वाभाविक है और इसे लेकर आपको किसी तरह का अपराध-बोध महसूस नहीं होना चाहिए।  

हो खुद का घर

अगर आपके पास एक आशियाना है तो वह आपको आर्थिक रूप से मजबूती देने के साथ-साथ एक सुकून भी देता है। खुद के घर का अहसास आपके आत्मविश्वास को बढ़ाता है और आपको बेतकल्लुफी के साथ अपनी तरह से रहने की स्वतंत्रता देता है। मुमकिन है कि आप अपने पेरेंट्स के साथ रह रही हों और शादी के बाद पति के घर में शिफ्ट हो जाएं लेकिन अपने घर के होने का अहसास आपको बहुत स्पेशल फील कराता है। 

before marriage inside

दूसरे शहर में रहने का तजुर्बा हासिल कीजिए

अपने शहर की हर छोटी-बड़ी चीज के बारें आप जानती हैं लेकिन नए शहर जाने पर आपको बहुत सी नई चीजों के बारे में पता चलता है। नए शहर की संस्कृति, खासियतें और वहां का खानपान आपको तभी पता चलती हैं, जब आप कुछ समय उस शहर में बिताते हैं। नए-नए शहरों के तजुर्बे हासिल करने से आपकी सोच का दायरा बढ़ता है और आपको बहुत सी नई चीजें सीखने में मदद करता है। 

बड़ा इन्वेस्टमेंट करिए

before marriage inside

अगर आपने अपनी जॉब या बिजनेस के बलबूते पूंजी इकट्ठी कर ली है तो बड़ा निवेश करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आपमें कार, बंगला या स्टॉक मार्केट में निवेश करने का सामर्थ्य है तो अपने दोस्तों से इस पर सलाह लीजिए, एक्सपर्टस से बात करिए और पूरे आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़िए। 

ड्राइविंग सीखना है महत्वपूर्ण

ड्राइविंग को लेकर ज्यादातर महिलाएं उदासीन रहती हैं, लेकिन अगर आप ड्राइविंग सीख लेती हैं तो आपको जरूरत पड़ने पर कहीं भी जाने के लिए किसी पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं होगी। ड्राइविंग सीख लेने पर आपमें एक नया आत्मविश्वास जाग जाएगा और अपने ट्रेवल टूर भी आप आसानी से प्लान कर सकेंगी।

Read More :  शादी के बारे में नेहा धूपिया हैं बहुत practical, पार्टनर में चाहती हैं ये qualities

  • Saudamini Pandey
  • Her Zindagi Editorial