साल 2020 में हमने पहली बार कुछ ऐसा देखा जो इससे पहले नहीं देखा था। कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया स्थिर हो गई और मॉल्स, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, थिएटर आदि सब बंद हो गए। इस दौरान हमने देखा कि किस तरह से बड़े बजट की फिल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म में रिलीज हुईं और लोगों ने थिएटर्स जाना बंद कर दिया। यकीनन बॉलीवुड के लिए ये साल काफी उथल-पुथल वाला रहा है। जिन फिल्मों से बहुत उम्मीदें थीं वो फ्लॉप हो गईं और कुछ छोटे बजट की फिल्में काफी हिट हो गईं। 

हम आज आपको साल की सबसे बड़ी हिट और सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं। यहां गौर ये कीजिएगा कि फिल्मों के हिट और फ्लॉप होने का अंदाज़ा उनके बजट के हिसाब से लगाया जाता है। इसलिए स्ट्रीट डांसर, छपाक जैसी फिल्में फ्लॉप कैटेगरी में हैं। 

नोट: सभी रिकॉर्ड्स bollymoviereviewz.com के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन से लिए गए हैं। 

साल की सबसे हिट फिल्में- 

1. तान्हाजी 

रिलीज डेट- 10 जनवरी 2020

रिजल्ट - ब्लॉकबस्टर

बॉक्स ऑफिस- 270 करोड़

साल की शुरुआत में रिलीज हुई 'तान्हाजी' फिल्म काफी सफल रही। 125 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने अपने बजट से लगभग 150 करोड़ ज्यादा कमा लिए। ये साल की पहली और आखिरी ब्लॉकबस्टर साबित हुई जो थिएटर में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में अजय देवगन और सैफ अली खान दोनों की ही एक्टिंग की काफी तारीफ हुई। 

 movie hit tanhaji

इसे जरूर पढ़ें- बॉलीवुड की इन फिल्मों से मिलते हैं यह अमेजिंग Relationship Lessons

2. गुलाबो सिताबो

रिलीज डेट-17 अप्रैल 2020

रिजल्ट - ब्लॉकबस्टर

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग/ बॉक्स ऑफिस- 65 करोड़

'गुलाबो सिताबो' वैसे तो ओटीटी प्लेटफॉर्म में रिलीज हुई थी, लेकिन अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की जबरदस्त एक्टिंग ने इसे हिट बना दिया। 45 करोड़ के बजट वाली इस फिल्म ने 65 करोड़ का कारोबार किया था। 

3. दिल बेचारा

रिलीज डेट- 24 जुलाई 2020

रिजल्ट - ब्लॉकबस्टर

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग/ बॉक्स ऑफिस- 50 करोड़

सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म 'दिल बेचारा' को बहुत प्यार मिला और साल की सबसे बड़ी ओपनिंग भी। 38 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने 50 करोड़ से ऊपर का कारोबार किया। 

4. शकुंतला देवी

रिलीज डेट- 31 जुलाई 2020

रिजल्ट - ब्लॉकबस्टर

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग/ बॉक्स ऑफिस- 35 करोड़

विद्या बालन की फिल्म 'शकुंतला देवी' को मिले जुले रिव्यूज मिले थे, लेकिन फिर भी ये फिल्म सफल हुई। ऐसा इसलिए क्योंकि ये फिल्म 25 करोड़ के कम बजट में बनी थी और अपने बजट के हिसाब से इसने काफी अच्छी कमाई कर ली। 

5. गुंजन सक्सेना

रिलीज डेट- 12 अगस्त 2020

रिजल्ट - ब्लॉकबस्टर

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग/ बॉक्स ऑफिस- 50 करोड़

कार्गिल की महिला पायलट गुंजन सक्सेना के जीवन पर आधारित ये फिल्म काफी पसंद की गई। ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई जाह्नवी कपूर की इस फिल्म का बजट 40 करोड़ था और ये अपने बजट से ज्यादा कमा पाने में सफल रही।  

6. लक्ष्मी 

रिलीज डेट- 9 नवंबर 2020

रिजल्ट- ब्लॉकबस्टर

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग/ बॉक्स ऑफिस- 150 करोड़ 

साल की तीसरी सबसे बड़ी हिट अक्षय कुमार की फिल्म 'लक्ष्मी' साबित हुई। इस फिल्म का बजट 65 करोड़ था और इसने अपने बजट के मुकाबले काफी ज्यादा कमाई कर ली है।  

7. सड़क 2 

रिलीज डेट- 28 अक्टूबर 2020

रिजल्ट- हिट

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग/ बॉक्स ऑफिस- 60 करोड़ 

हो सकता है कि इस फिल्म का नाम हिट लिस्ट में देखकर आप चौंक जाएं, लेकिन 40 करोड़ के बजट वाली इस फिल्म ने 60 करोड़ की कमाई कर ली और यही कारण है कि ये हिट लिस्ट में थी। विवादों से घिरे होने के बाद भी इस फिल्म को लोगों ने देखा, हां इसके रिव्यूज देखकर आप कह सकते हैं कि ये लोगों को पसंद नहीं आई।  

movie hit sadak

इसे जरूर पढ़ें- फिल्मों में फ्लॉप हो गए ये 6 स्टार किड्स, लेकिन चला रहे हैं सक्सेसफुल बिजनेस  

सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्में- 

साल की सबसे बड़ी हिट फिल्मों के बारे में तो आपने जान लिया, लेकिन अब आप सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्मों की लिस्ट भी जान लीजिए- 

1. छपाक 

रिलीज डेट- 10 जनवरी 2020

रिजल्ट- फ्लॉप

बॉक्स ऑफिस- 32 करोड़ 

दीपिका पादुकोण की फिल्म 'छपाक' को लेकर बहुत उम्मीदें लगाई गई थीं, लेकिन 40 करोड़ के बजट में बनी ये फिल्म सिर्फ 32 करोड़ ही कमा पाई।  

 movie flop chapak

2. पंगा 

रिलीज डेट- 24 जनवरी 2020

रिजल्ट- फ्लॉप

बॉक्स ऑफिस- 21 करोड़ 

कंगना रनौत की ये फिल्म वैसे तो 45 करोड़ के बजट वाली थी, लेकिन ये अपना बजट निकाल पाने में असमर्थ रही। ये फिल्म थिएटर में रिलीज हुई थी।   

3. स्ट्रीट डांसर 

रिलीज डेट- 24 जनवरी 2020

रिजल्ट- फ्लॉप

बॉक्स ऑफिस- 71.27 करोड़

95 करोड़ के बजट में बनी स्ट्रीट डांसर काफी जोड़-घटाने के बाद भी अपनी लागत नहीं निकाल पाई और फ्लॉप कैटेगरी में आ गई। वरुण धवन और श्रद्धा कपूर ने इस फिल्म पर बहुत मेहनत की थी, लेकिन ये सफल नहीं हुए।  

4. जवानी जानेमन 

रिलीज डेट- 31 जनवरी 2020

रिजल्ट- फ्लॉप

बॉक्स ऑफिस- 26.35 करोड़ 

40 करोड़ के बजट में बनी सैफ अली खान, तबू और आलिया एफ की फिल्म 'जवानी जानेमन' भी फ्लॉप कैटेगरी में गई। इस फिल्म की लागत भी नहीं निकल पाई। ये फिल्म भी थिएटर में ही रिलीज हुई थी।  

Recommended Video

5. लव आज कल 2 

रिलीज डेट- 14 फरवरी 2020

रिजल्ट- फ्लॉप

बॉक्स ऑफिस- 34.35 करोड़ 

सारा अली खान और कार्तिक आर्यन की 'लव आज कल 2' तो बहुत बड़ी फ्लॉप साबित हुई। 65 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने 34.35 करोड़ ही कमाए।  

 movie flop love aajkal

6. अंग्रेजी मीडियम

रिलीज डेट- 12 मार्च 2020

रिजल्ट- फ्लॉप

बॉक्स ऑफिस- 9.36 करोड़ 

इरफान खान, करीना कपूर, दीपक डोबरियाल और राधिका मदन द्वारा अभिनित फिल्म 'अंग्रेजी मीडियम' भी फ्लॉप कैटेगरी में ही रही। 35 करोड़ के बजट के बाद भी इस फिल्म ने औसत से बहुत कम कमाई की।  

 movie flop angrezi medium

7. थप्पड़ 

रिलीज डेट- 28 फरवरी 2020

रिजल्ट- फ्लॉप

बॉक्स ऑफिस- 30 करोड़ 

तापसी पन्नू की फिल्म थप्पड़ बहुत बड़ी हिट साबित हो सकती थी, लेकिन ये फ्लॉप ही रही। इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन और इसकी लागत में बहुत अंतर नहीं है। 35 करोड़ के बजट वाली ये फिल्म अपनी लागत नहीं निकाल पाई।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।