बहुत जल्द ये दशक समाप्त होने वाला है। ऐसे में दशक के कुछ विशेष तथ्यों पर ध्यान को आकर्षित करना बेहद ज़रूरी है। आज इस लेख में हम इस दशक के कुछ ऐसे फिल्मों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जो महिलाओं के कई रूप को परिभाषित करता है। एक समय था जब इस पुरुष प्रधान कार्य में महिलाओं को अधिक काम नहीं मिलते थे लेकिन, आज उसी फ़िल्मी दुनिया में बॉलीवुड एक्ट्रेस ने ऐसे-ऐसे पात्र का अभिनय करके साबित कर दिखाया कि कई वर्षों तक उस फिल्म के बारे में लोगों को सोचने पर मजबूर हो गए।

पिछले कुछ वर्षों में महिला केंद्रित ऐसे कई फिल्म बड़े पर्दें पर आई जिसे देखकर बोला जा सकता है कि अब महिला किरदार भी पुरुष किरदार से कंधा से कंधा मिलाकर चल रही है। आज इस लेख में हम आपको इस दशक के कुछ वूमेन सेंट्रिक फिल्म्स के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इन फिल्मों के बारे में-

1-क्वीन 

women centric qween movies that past decade inside

कंगना रनौत के करियर को सबसे अधिक ऊंचाई पर लेकर जाने वाला कोई फिल्म था तो उसका नाम है क्वीन। क्वीन फिल्म एक ऐसी महिला की कहानी है, जो अपनी शादी टूटने के बाद किस तरह से निराश होकर विदेश घूमने जाती है और जब वो घर वापिस आती है, तो उसका रंग-रूप और मिजाज़ ही एकदम बदला हुआ नज़र आता है। एक तरह से 'टूट' कर 'संभलने' की कहानी को इस महिला केंद्रित फिल्म में महिला को दर्शया गया है। इस फिल्म के लिए कंगना को राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।

2-द डर्टी पिक्चर

women centric movies past decade inside

शायद बहुत कम लोग ही होंगे जिन्हें इस फिल्म के बारे में जानकारी न हो। विद्या बालन ने जिस दमदार और बोल्ड अंदाज में इस फिल्म में अभिनय किया है, उसे देखकर यह बोला जा सकता है इस फिल्म में सिर्फ और सिर्फ विद्या बालन ही चर्चा में रही होंगी। जब ये फिल्म रिलीज हुई थी तब ये फिल्म सबसे अधिक कमाई करने वाली भी फिल्मों में से एक थी। इस फिल्म में विद्या बालन के साथ नसीरुद्दीन शाह ने भी दमदार अभिनय का परिचय दिया है। इस फिल्म में जिस तरह से एक महिला किरदार को फिल्माया गया, यक़ीनन इस दशक की सबसे चर्चित और वूमेन सेंट्रिक फिल्म है।    

3-इंग्लिश विंग्लिश

women centric movies that stood out in the past decade inside

दिवंगत स्टार श्रीदेवी के लिए बड़े पर्दें पर एक वापसी फिल्म थी इंग्लिश विंग्लिश, जिसे गौरी शिंदे द्वारा निर्देशित किया गया था। इस फिल्म में एक ऐसी महिला के किरदार को दिखाया गया है, जो विदेश में रहती है लेकिन, सही से इंग्लिश नहीं बोल सकती है। बाद में वो इंग्लिश सिखने के लिए अंग्रेजी भाषी पाठ्यक्रम में दाखिला लेती है। कहा जाता है कि 15 साल बाद इस फिल्म के जरिए श्रीदेवी ने फिल्मों में वापिसी की थी।

इसे भी पढ़ें: Year Ender: 2020 की वो वेब सीरीज जो सबसे अधिक चर्चा में रही

4-मैरी कॉम

women centric movies mary com decade inside

इस दशक की एक और दमदार महिला केंद्रित फिल्म। प्रियंका चोपड़ा ने इस फिल्म में जान फूक दी थी। उमंग कुमार द्वारा निर्देशित फिल्म मैरी कॉम की विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में उनकी जीत पर आधारित इस फिल्म ने खूब तारीफे बटोरी। एक महिला मां होने के बाद भी कई मुश्किलों का सामना करते हुए विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप का ख़िताब अपने नाम करती हैं, इस फिल्म में बखूबी तरीके से दर्शया गया है।

5-कहानी 

women centric movies the past decade kahani inside

विद्या बालन की एक और फिल्म सबसे चर्चित फिल्म थी। उस फिल्म का नाम 'कहानी' है। इस फिल्म में पूर्ण रूप से एक महिला के ऊपर कहानी को दर्शाया गया जो गर्भवती है, और गर्भवती के दौरान में अपने गुमशुदा पति की तलाश में हर मुश्किल को पार करने के लिए तैयार है। जब ये फिल्म बड़े पर्दें पर रिलीज हुई थी तब इसे देख दर्शकों ने भी खूब तारीफ के पुल बांधे थे।  इस फिल्म ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सहित कई अन्य पुरस्कार भी जीते थे।

Recommended Video

6-हाईवे 

इम्तियाज अली की हाईवे में आलिया के मुख्य किरदार को खूब तारीफे मिली। इस फिल्म में एक महिला कैद है लेकिन, वो कैद होकर भी किस तरह से आजाद है, इस फिल्म में बखूबी तरीके से दिखाया गया है। एक महिला लिए कैद और आज़ादी का मतलब सिखाते हुए इस फिल्म ने वाकई सबको भावविभोर कर दिया था।

7-पिकू

women centric movies that piku decade inside

शूजित सिरकार द्वारा निर्देशित फिल्म पिकू में दीपिका पादुकोण को एक बेटी के किरदार में दिखाया गया है, जो कैसे अपने पिता का ख्याल रखती हैं। इस फिल्म से दीपिका ने साबित कर दिया की वो किसी भी किरदार के लिए एकदम परफेक्ट एक्ट्रेस हैं।

8-नीरजा

इस दशक अगर महिला सामाजिक मुद्दों पर फिल्म बने तो कई फिल्म महिला देशभक्ति से प्रेरित भी बने। नीरजा फिल्म इन्हीं फिल्मों में से एक है। जिस बहादुरी से एक एयर होस्टेज 73 अपहरण किये गए यात्री को बचाती हैं, इस फिल्म में उस किरदार को बखूबी अंदाज में दिखया गया है। सोनम कपूर ने भी इस फिल्म में बेहतरीन अभिनय का परिचय दिया है।

इसे भी पढ़ें: अंबानी से लेकर विरूष्का तक, ये थी इस दशक की सबसे बड़ी शादियां


9-राज़ी

आलिया भट्ट ने जिस तरह से फिल्म राज़ी में अपने किरदार से लोगों का दिल जीता उसे देख लगभग हर कोई तारीफ करते दिखा। खैर, इस फिल्म में भी एक ऐसी महिला की कहानी को दर्शया गया है, जो अपने देश को हिफाज़त से रखने के लिए एक पाकिस्तानी अधिकारी से शादी कर लेती है। मेघना गुलज़ार द्वारा निर्देशित यह फिल्म वाकई एक ऐसी महिला की कहानी है, जो अपने देश की सुरक्षा के लिए किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार है।

10-पिंक

women centric movies that stood out in the past decade pink inside

एक्ट्रेस तापसी पन्नू, कीर्ति कुल्हारी और एंड्रिया की ये फिल्म पूर्ण रूप में महिला आधरित फिल्म है। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन किस तरह से महिला हक़ के लिए कोट में लड़ाई लड़ते है, इस फिल्म में दर्शया गया है। महिलाओं के अधिकार, सम्मान  और अन्य संवेदनशील जैसे मुद्दों पर खुल के बहस और उन्हें न्याय दिलाने के लिए इस फिल्म के माध्यम से लोगों को प्रेरित किया गया है। कहा जाता है इस फिल्म को राष्ट्रपति भवन में और न्यूयॉर्क शहर के संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में  भी इस फिल्म का स्क्रीनिंग किया गया था।

11-लिपस्टिक अंडर माय बुर्का

इस फिल्म को कई बार वाद-विवादों का भी सामना करना पड़ा था। जिस तरह से इस फिल्म में महिला किरदार को परिभाषित किया गया उसे देखकर लगभग हर कोई सोचने पर मजबूर हो गया था। इस फिल्म में महिला पात्र अपनी इच्छाओं को खोजते हुए आगे बढ़ती रहती है। इस फिल्म के किरदार ने लाखों महिलाओं को प्रेरित किया। इस फिल्म ने कई पुरष्कार भी अपने नाम किये थे।

12-निल बट्टे सन्नाटा

women centric movies that stood out in the past decade inside

कमाल का फिल्म है ये। एक घर में काम करने वाली महिला की बेटी की तरह से पढ़ाई करके एक पुलिस अधिकारी बन जाती है, इसकी कहानी बेहतरीन तरीके से फिल्म में दिखाया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस फिल्म को एक महिला ने ही निर्देशक किया है, और उस महिला निर्माता का नाम है 'अश्विनी अय्यर तिवारी' इस फिल्म ने कई पुरष्कार भी अपने नाम किए थे।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@i.ytimg.com,img.starbiz.com,cloudfront.net,dailyvedas.com,i.redd.it)