पिछले एक दशक में बड़ी हस्तियों के अलावा कई नामचीन बॉलीवुड सितारों की शादियों ने खासी सुर्खियां बटोरी। इन शादियों में से कुछ ऐसी भी शादियां थी, जो दशक की सबसे बड़ी शादियों में शुमार हुईं और जिनका ज़िक्र आज भी किया जाता है। आकाश अंबानी, ईशा अंबानी, करीना कपूर, अनुष्का शर्मा, सोनम कपूर, प्रियंका चोपड़ा जैसी कई मशहूर हस्तियों ने अपने जीवन साथी का चुनाव कर, बड़े ज़ोर-शोर से सात फेरे लिए। आज इस लेख में हम आपको इस दशक की सबसे बड़ी शादियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें से कुछ को आप सम्भवता भूल भी गयी हों। आइए शुरू करते हैं यादों के इस सफर को-  

1. लारा दत्ता-महेश भूपति 

फ़रवरी 2011 में लारा दत्ता और टेनिस प्लेयर महेश भूपति शादी के बंधन में बंधे। कहा जाता है कि लारा दत्ता को देखते ही महेश भूपति को प्यार हो गया था और बाद में उन्होंने लारा दत्ता को शादी के लिए प्रपोज किया। इसके बाद साल 2011 में दोनों ने गोवा में शादी कर ली। इन दोनों की एक बेटी भी है जिसका नाम साइरा है। हाल में ही शादी की सालगिरह पर लारा दत्ता ने क्रिश्चियन वेडिंग की तस्वीर पोस्ट की थी।

2. इमरान खान-अवंतिका मलिक 

biggest wedding celebrations of the decade imran khan inside

बॉलीवुड फिल्म अभिनेता इमरान खान और अवंतिका मलिक ने साल 2011 में शादी की थी। इमरान और अवंतिका की एक बेटी भी है जिसका नाम इमारा है। कुछ वक़्त पहले तक दोनों के बीच तलाक की सुगबुगाहट भी आई थी जिसको अवंतिका के माता-पिता ने सिरे से खारिज कर दिया था। 

इसे भी पढ़ें: Year 2020: 10 पुराने टीवी सीरियल्‍स का हुआ कमबैक

3. करीना कपूर-सैफ अली खान 

साल 2012 की सबसे चर्चित शादियों में से एक शादी करीना कपूर और सैफ अली खान की थी। कई साल से एक-दूसरे को डेट करने के बाद ये दोनों सितारे 16 अक्टूबर, 2012 को शादी के बंधन में बंधे। करीना, सैफ से 10 साल छोटी थी जिसे लेकर उस समय खूब चर्चा हो रही थी। कहा जाता है फिल्म 'टशन' के दौरान दोनों के बीच प्यार हुआ जो बहुत ही जल्द काफी सीरियस रिलेशनशिप में बदल गया। ये भी चर्चा रही कि सैफ-करीना एक लम्बे समय तक लिव-इन में साथ रहे।

4. विद्या बालन-सिद्धार्थ रॉय कपूर 

biggest wedding celebrations of the decade vidya balan inside

कहा जाता है कि इन दोनों की मुलाकात एक फिल्म समारोह में हुई थी, जिसके बाद दोनों दोस्त बने और यही दोस्ती बाद में प्यार में बदल गई और 14 दिसंबर 2012 को ये शादी के बंधन में बंध गए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिद्धार्थ रॉय कपूर एक फिल्म प्रोड्यूसर भी हैं। विद्या बालन से शादी से पहले सिद्धार्थ रॉय कपूर ने दो और शादियां की थी जो कुछ ख़ास सफल नहीं रहीं।    

5. रितेश देशमुख-जेनेलिया डिसूजा

रितेश देशमुख और जेनेलिया डिसूजा ने बॉलीवुड में करियर की शुरुआत 'तुझे मेरी कसम' के साथ की थी। कहा जाता है कि इस फिल्म के बाद ही दोनों करीब आ गए और कुछ साल तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद साल 2012 में शादी के बंधन में बंध गए। उस समय जेनेलिया की शादी से कई लोग खुश नहीं थे क्यूंकि उनका मानना था कि शादी के बाद करियर खत्म हो जाता है। 

6. ईशा देओल-भरत तख्तानी

ड्रीम गर्ल, हेमा मालिनी, और धमेद्र की बेटी ईशा देओल की साल 2012 में शादी हुई थी। आपकी जानकारी के लिए बता दें बिजनेसमैन भरत तख्तानी से शादी करने के बाद ईशा ने फिल्मी दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। हालांकि ये एक लव मैरिज थी पर दोनों परिवारों के आशीर्वाद से ईशा और भरत ने 29 जून 2012 को जुहू स्थित इस्कॉन मंदिर में सात फेरे लिए। 

7. रानी मुखर्जी-आदित्य चोपड़ा 

biggest wedding celebrations of the decade rani mukharji inside

रानी मुखर्जी ने 21 अप्रैल 2014 को फिल्ममेकर आदित्य चोपड़ा से शादी की थी। यह शादी एक बेहद ही प्राइवेट सेरेमनी में की गई जिसकी सूचना यशराज फिल्म्स के सोशल मीडिया द्वारा दी गई। हालांकि शादी से पहले आदित्य और रानी के रिश्ते की चर्चा तो होती थी पर बंद ज़ुबानों से, इसीलिए ये शादी उस दौर की सबसे चर्चित शादियों में रही जिसका खुलासा अपने आप में बहुत बड़ी खबर थी।

इसे भी पढ़ें: Year 2020: इन सेलिब्रिटीज ने साल 2020 में सुनाई अपनी प्रेग्नेंसी की खबर

8. अर्पिता खान-आयुष शर्मा

 

बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान की बहन अर्पिता ने 18 नवंबर 2014 को आयुष शर्मा के साथ बड़ी ही धूम-धाम से शादी कर ली। ये शादी हैदराबाद के फलकनुमा पैलेस में हुई थी जिसमे बॉलीवुड के सभी नामचीन सितारों ने शिरकत की। शादी अच्छी-खासी चर्चा का विषय इसलिए भी रही क्यूंकि 6 सालों के मनमुटाव के बाद शाहरुख़ और सलमान आपस की रंजिश भुला, फिर एक साथ आये। अर्पिता को प्यार करते हुए दोनों स्टार्स की तस्वीर भी खूब वायरल हुई और इस दोस्ती ने फिर से एक नयी शुरआत की।

Recommended Video

9. शाहिद कपूर-मीरा राजपूत

शाहिद कपूर और मीरा राजपूत बॉलीवुड में एक परफेक्ट कपल माने जाते हैं। दोनों की शादी 7 जुलाई 2015 को दिल्ली के छतरपुर में हुई थी। मीरा राजपूत ने दिल्ली के लेडी श्री राम कॉलेज से ग्रेजुएशन की है। शाहिद का नाम एक लम्बे अरसे तक करीना कपूर से जुड़ा रहा क्यूंकि दोनों बहुत ही सीरियस रिलेशनशिप में थे। मगर फिर ब्रेक-अप और अफवाहों का दौर गरम हुआ और शाहिद का नाम अपनी हर दूसरी को-स्टार से साथ जुड़ने लगा। ये सिलसिला तब रुका जब अचानक ये खबर आई कि शहीद दिल्ली की एक लड़की, मीरा राजपूत, से अरेंज मैरिज करने वाले हैं। आज दो बच्चों के होने के बाद, शहीद-मीरा का परिवार पूरा हो चूका है और दोनों ही इस शादी में बेहद खुश हैं।  

10. प्रीति जिंटा-जीन गुडइनफ

biggest wedding celebrations of the decade priti zinta inside

साल 2016 में हुई प्रीति जिंटा की शादी काफी चर्चित शादी थी। उन्होंने अपने अमेरिकी ब्वॉयफ्रेंड, जीन गुडइनफ, के साथ 29 फरवरी 2016 को शादी की। लॉस एंजिल्स से एक्ट्रेस की अचानक शादी की खबरें आई जिनको सुन उस समय सभी चौक गए थे।

11. बिपाशा बासु-करण सिंह ग्रोवर

बॉलीवुड की सबसे पॉपुलर जोड़ी में से एक बिपाशा बासु और करण सिंह ग्रोवर की शादी 30 अप्रैल 2016 हुई थी। बंगाली रीति-रिवाज में हुई ये शादी उस समय काफी चर्चा में थी। आपकी जानकारी के लिए बता दें करण सिंह ग्रोवर का इससे पहले दो बार तलाक हो चूका था। 

12. असिन थोट्टूमकल-राहुल शर्मा   

असिन थोट्टूमकल ने 19 जनवरी 2016 को बिजनेसमैन राहुल शर्मा के साथ पहले ईसाई और फिर हिंदू रीति-रिवाज से शादी की थी। राहुल शर्मा माइक्रोमैक्स के संस्थापक भी हैं जिन्हें कुछ समय डेट करने के बाद असिन ने शादी कर, बॉलीवुड छोड़ने का फैसला किया। साल 2017 में असिन ने एक बेटी को जन्म दिया और आज वो एक रियल-लाइफ मां का किरदार निभा बेहद खुश हैं। 

13. सामंथा अक्किनेनी-नागा चैतन्य

biggest wedding celebrations of the decade nag samantha inside

दक्षिण की सबसे फेमस एक्ट्रेसेस में शामिल, सामंथा अक्किनेनी, ने साउथ के सुपर स्टार अभिनेता अक्किनेनी नागार्जुन के बड़े बेटे नागा चैतन्य से 7 अक्टूबर 2017 को शादी कर ली। इस शादी ने खूब चर्चा बटोरी क्यूंकि सामंथा और नागा एक लम्बे समय से रिलेशनशिप में थे। साथ ही अक्किनेनी परिवार के वर्चस्व के चलते इस शादी को बेहद ख़ास माना गया। 

14. अनुष्का शर्मा-विराट कोहली 

अगर साल 2017 की सबसे चर्चित शादी कोई कही जाएगी तो वो होगी बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा और भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की शादी। दोनों ने इटली में बेहद ही प्राइवेट तरीके से सात फेरे लिए जिसकी खबर उनके फैंस को उनके सोशल मीडिया हैंडल्स द्वारा मिली। शादी की तस्वीरों ने हर तरफ तहलका मचा दिया और रिसेप्शन होने तक ख़बरों का सिलसिला जारी रहा। आपको याद दिला दें कि इनकी रिसेप्शन में भारत के प्रधान मंत्री नरेद्र मोदी ने भी शिरकत की थी। 2020 में अनुष्का और विराट ने जल्द माता-पिता बनने की खबर शेयर कर फिर से सबको आश्चर्यचकित कर दिया।   

15. ईशा अंबानी-आनंद पिरामल

देश के सबसे अमीर बिजनसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी और आनंद पिरामल 12 दिसंबर 2018 को शादी के बंधन में बंधे। कहा जाता है कि इस शादी में लगभग 800 करोड़ से अधिक रुपय खर्च हुए थे।

    

16. दीपिका पादुकोण-रणवीर सिंह 

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Deepika Padukone (@deepikapadukone)

साल 2018 में बॉलीवुड की सबसे चर्चित शादियों में से एक रही दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह की शादी। इन दोनों ने 14 नवंबर 2018 को इटली में एक प्राइवेट वेडिंग की। बॉलीवुड में यह शादी कई दिनों तक खूब खबरों में छाई रही। तक़रीबन छह साल तक एक-दूसरे के साथ रिलेशनशिप में रहने के बाद रणवीर-दीपिका ने शादी के बंधन में बंधने का फैसला लिया और एक के बाद एक 4 वेडिंग रेसप्शन्स भी होस्ट की।

18. सोनम कपूर-आनंद आहूजा 

साल 2018 में बॉलीवुड की एक और चर्चित शादी रही सोनम कपूर और आनंद आहूजा की। सोनम कपूर 8 मई 2018 दिल्ली बेस्ड बिजनेसमैन आनंद आहूजा के साथ शादी के बंधन में बंधी। कहा जाता है सोनम की शादी में सजावट के लिए लंदन से कैंडल मंगवाई गई थी। उस समय उनकी शादी की डेकोरेशन की थीम भी काफी चर्चित हुई थी।

19. प्रियंका चोपड़ा-निक जोनस 

biggest wedding celebrations of the decade priyanka inside

प्रियंका चोपड़ा और हॉलीवुड सिंगर निक जोनस 1 दिसंबर 2018 को शादी के बंधन में बंधे। उदयपुर में बेहद शाही अंदाज़ में हुई ये रॉयल वेडिंग काफी चर्चित भी रही। विदेशी बारात ने जब देसी गानों पर ठुमके मारे तो सब का ध्यान इनकी ओर ही गया। ये शादी क्रिश्‍चियन और हिंदू, दो रीति रिवाज से हुई थी।  

16. आकाश अंबानी-श्लोका मेहता 

ईशा अंबानी की शादी के बाद मार्च 2019 को अंबानी परिवार में एक और शादी हुई थी, आकाश अंबानी और श्लोक मेहता की। एक अनुमान के मुताबिक बिजनसमैन मुकेश अंबानी के बड़े बेटे की शादी में लगभग नौ सौ करोड़ से भी अधिक रुपये खर्च हुए थे। आपकी जानकारी के लिए बात दें कि श्लोक मेहता हीरा कारोबारी रसेल मेहता की बेटी हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@deepikapadukone,bipashabasu,mymarriagewebsite.com,samantharuthprabhuoffl)