शादी के बाद नए घर में सेटल होने में थोड़ा समय लगता है, क्योंकि घर परिवार के सदस्यों के साथ तालमेल बिठाने में समय लगता है। खासतौर पर सासू मां, चचिया सास, ननद, देवरानी और जेठानी के तौर-तरीकों को समझने और उनके साथ बैलेंस बनाने में थोड़ी-बहुत मुश्किल आती है। लेकिन इसमें सबसे अहम हैं सासू मां। अगर आपने अपनी सास को खुश कर दिया तो समझ लीजिए कि आपकी आपकी शादी-शुदा जिंदगी बहुत कूल रहेगी। एक मां अपने बेटे के लिए बहुत केयरिंग होती है और वह अपने हिसाब से गृहस्थी चलाती है। मां का वर्षों का अनुभव उसे कई चीजों में हुनरमंद बना देता है, लेकिन जब घर में नई बहू आती है तो चीजों में काफी बदलाव आ जाता है। जरूरी नहीं कि बहू के तौर-तरीके अपनी सास से मिलते हों। सास अपनी तरह से काम करना पसंद करती हैं और बहू को अपने काम करने का तरीका बेहतर लगता है, इसमें दोनों के बीच खटपट हो सकती है। अगर आप भी ऐसी ही चुनौती का सामना कर रही हैं तो परेशान ना हों। 

शादी के बाद अगर घर-गृहस्थी में खुशियां लानी हैं तो सासू मां को खुश करना सबसे अहम है। सासू मां ना सिर्फ आपको घर-गृहस्थी अच्छी तरह से चलाने में सहयोग दे सकती हैं, बल्कि उनका साथ मिलने से आपके लिए आने वाली समय की चुनौतियों का सामना करना भी आसान हो जाता है। अगर सासू मां आपसे खुश हैं तो आपके पति और ससुर भी आपसे बहुत खुश रहेंगे। चाहें आपकी नई-नई शादी हुई यो या शादी को कुछ वक्त गुजर गया हो, सासू मां को प्रेम और स्नेह से बना लीजिए अपना। तो आइए जानें कि आप कैसे जीत सकती हैं अपनी सासू मां का दिल-

सासू मां से लें सलाह

mother daughter kareena kapoor sharmila tagore

अगर आपसे कोई नई डिश बनाने की बात कही जा रही है, जिसके बारे में आपको जानकारी नहीं है तो यू-ट्यूब पर उसके वीडियो देखने के बजाय उसे बनाने के बारे में अपनी सासू मां से पूछें। जब आप सासू मां से सलाह लेंगी तो वह ना सिर्फ आपको खुशी-खुशी डिश की रेसिपी बताएंगी बल्कि इससे आप दोनों के बीच संबंध भी बेहतर होंगे। इसी तरह घर में किसी भी तरह के नए काम के लिए सासू मां से राय लें। हो सकता है कि वह कुछ ऐसी चीजें कहें, जो आपको पसंद ना आएं, लेकिन आप उनकी बातों को एकदम से खारिज नहीं करें। 

इसे जरूर पढ़ेंइन तरीकों से इशारों-इशारों में जाहिर करें अपना प्यार

सास का करें सम्मान

mother daughter neelima azim mira rajput

जब भी आपको मौका मिले, अपनी सास के लिए आदर और सम्मान की भावना दिखाने में पीछे नहीं रहें। सास के साथ आपके संबंध तभी मजबूत हो सकते हैं, जब आप उसने अपना प्रेम जाहिर करें। आप गिफ्ट में अपनी सास के लिए साड़ी, गहने या उनकी जरूरत का कोई भी सामान दे सकती हैं। उन्हें किसी तरह की तकलीफ हो तो उनकी केयर करें। अगर उनका इलाज चल रहा है तो उनकी दवाओं का ध्यान रखें। खान-पान से जुड़ी चीजों के लिए केयर करने से भी सासू मां आपके साथ आत्मीयता महसूस करती हैं और कनेक्टेड फील करती हैं।  

तीज-त्योहारों को मनाने का तरीका पूछें

हर सासू मां चाहती है कि बहू घर की परंपराओं का सम्मान करे और तीज-त्योहार में किसी तरह की कमी ना रहे। रोजमर्रा की जिंदगी में आप चाहें कितनी ही व्यस्त क्यों ना रहती हैं, तीज-त्योहार को लेकर अपनी सासू मां से चर्चा जरूर करें। त्योहार के लिए किस तरह की खरीदारी करनी है, पूजा की विधि क्या होनी चाहिए। त्योहार के दिन क्या-क्या बनना है, कैसे बनना है, हर छोटी से छोटी बात अपनी सासू मां से पूछें और उसका ध्यान रखें। जब घर में त्योहार उल्लास के साथ मनाए जाते हैं और सास-ससुर का आशीर्वाद भी मिलता है तो बहू के लिए सोने पर सुहागा हो जाता है। 

Recommended Video

सासू मां के साथ करें एंजॉय

mother daughter aishwarya jaya

सासू मां चाहें उम्र में आपसे कितनी ही बड़ी क्यों ना हों, वह भी खुश रहना चाहती हैं। आपको जब भी मौका मिले, उनके साथ हंसी-खुशी से वक्त बिताएं। कोई भी अच्छी खबर सबसे पहले उनसे साझा करें, अगर कोई मजाकिया बात हो तो भी उनसे जरूर शेयर करें। अगर आपका कहीं घूमने जाने का मन है या भी पार्टी करना चाहती हैं तो सासू मां से सलाह लें। अगर वह शामिल होने से मना करें तो उन्हें प्यार से मनाएं। मुमकिन है कि आपके प्यार से कहने पर वह 'हां' कर दें। कोशिश करें कि अपने हैप्पी मोमेंट्स में उन्हें जरूर शामिल करें। 

सासू मां ने ना करें पति की बुराई

पति के साथ किसी ना किसी चीज पर एडजस्टमेंड में परेशानी आती ही है। कई महिलाएं शांति से उसे संभाल लेती हैं तो कई बुरी तरह रिएक्ट करने लगती हैं। अगर आप सास के सामने पति की बुराई करेंगी तो कहीं ना कहीं आप उनकी परवरिश पर ही सवाल उठाती नजर आएंगी। इससे आपको बचना चाहिए। अगर आप किसी बात से परेशान है तो समझदारी से काम लें। पहले माहौल शांत होने दें, इसके बाद पति से उस पर तसल्ली से बैठकर बात करें। सासू मां से अगर आप इस पर सलाह लेना चाहती हैं तो पति को खरी-खोटी सुनाने से बचें। हो सकता है कि सास आपकी समस्या सुलझाने के लिए कोई कारगर तरीका बता दें।