• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Dadasaheb Phalke IFF Awards 2022: रणवीर सिंह को मिला बेस्ट एक्टर का खिताब, देखें दादासाहेब फाल्के अवार्ड की तस्वीरें

दादासाहेब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवार्ड 2022 के विजेताओं की घोषणा कर दी गयी है। आप भी देख सकते हैं विजेताओं की तस्वीरें।   
author-profile
Next
Article
siddharth malhotra kiara lara

दादा साहब फाल्के पुरस्कार सिनेमा के क्षेत्र में भारत के सर्वोच्च पुरस्कारों में से हैं। ये अवार्ड फिल्म समारोह निदेशालय द्वारा राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में प्रतिवर्ष प्रदान किए जाते हैं। दादासाहेब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवार्ड को जी 5 पर लाइव स्ट्रीम किया गया था। इस साल, इन सभी पुरस्कारों ने भारतीय सिनेमा की भव्यता का जश्न मनाया और आजादी के 75 साल का जश्न मनाया गया।

दादासाहेब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवार्ड 2022 की घोषणा 20 फरवरी, रविवार की रात को मुंबई में एक स्टार-स्टडेड समारोह के दौरान की गई। इन पुरस्कारों में रणवीर सिंह को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ताज पहनाया गया जबकि सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में चर्चित फिल्म शेरशाह सबसे ऊपर रही। आइए जानें इस साल कौन से स्टार्स रहे सबसे ऊपर और कौन सी फ़िल्में सबसे ऊपर रहीं। 

कहां आयोजित हुआ था दादा साहेब फाल्के अवार्ड 2022 

dada sahab award

यह कार्यक्रम हाल ही में यानी 20 फरवरी को मुंबई के ताज लैंड्स एंड में आयोजित किया गया था और रणवीर सिंह, कियारा आडवाणी, लारा दत्ता, सिद्धार्थ मल्होत्रा, आशा पारेख, सान्या मल्होत्रा, सतीश कौशिक सहित कई हस्तियों ने रेड कार्पेट पर शिरकत की। गायक लकी अली ने इस कार्यक्रम में प्रस्तुति दी और अपना सदाबहार गीत 'ओ सनम' गाया। इस बार के कार्यक्रम में पिछले साल के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों को सम्मानित किया गया है। 

दादासाहेब फाल्के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव पुरस्कार 2022 के विजेताओं की लिस्ट

सर्वश्रेष्ठ फिल्म-शेरशाह 

दादासाहेब फाल्के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी अभिनीत फिल्म शेरशाह ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता। यह फिल्म शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन पर बनी है। 

इसे जरूर पढ़ें:सच्ची मोहब्बत की मिसाल हैं डिंपल चीमा, शादी के बिना ही खुद को मानती हैं विक्रम बत्रा की विधवा

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता-रणवीर सिंह

ranveer singh winner best actor

रणवीर सिंह ने अपनी फिल्म 83 के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता, जहां उन्होंने पूर्व क्रिकेटर कपिल देव की भूमिका निभाई।

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री-कृति सैनॉन

कृति सैनॉन को उनकी फिल्म मिमी के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला। फिल्म में, उन्होंने एक सरोगेट मां की भूमिका निभाई है और उनकी भूमिका की सराहना की गई है।

क्रिटिक्स बेस्ट एक्ट्रेस - कियारा आडवाणी

कियारा आडवाणी को फिल्म शेरशाह के लिए आलोचकों का सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री यानी क्रिटिक्स बेस्ट एक्ट्रेस का पुरस्कार मिला। फिल्म में कियारा आडवाणी ने कप्तान विक्रम बत्रा की प्रेमिका डिंपल चीमा की भूमिका निभाई थी।

पीपुल्स च्वाइस बेस्ट एक्टर - अभिमन्यु दसानी

फिल्म मर्द को दर्द नहीं होता से डेब्यू करने वाले अभिमन्यु दसानी को आखिरी बार नेटफ्लिक्स फिल्म मीनाक्षी सुंदरेश्वर में देखा गया था। उन्हें इस साल पीपुल्स च्वाइस बेस्ट एक्टर अवार्ड से नवाजा गया है। 

क्रिटिक्स बेस्ट एक्टर - सिद्धार्थ मल्होत्रा

siddarth malhotra dada sahab award

शेरशाह में विक्रम बत्रा की भूमिका निभाने वाले सिद्धार्थ मल्होत्रा को क्रिटिक्स बेस्ट एक्टर के अवार्ड से सम्मानित किया गया।

पीपुल्स च्वाइस बेस्ट एक्ट्रेस - राधिका मदान 

राधिका मदान को आखिरी बार सनी कौशल के साथ शिद्दत में देखा गया था। वह अगली बार अर्जुन कपूर के साथ कुट्टी में दिखाई देंगी।

बेस्ट डेब्यू-अहान शेट्टी

इस साल सुनील शेट्टी के बेटे अहान शेट्टी ने अपनी फिल्म तड़प के लिए सर्वश्रेष्ठ डेब्यू का पुरस्कार जीता है।

फिल्म ऑफ द ईयर- पुष्पा: द राइज

अल्लू अर्जुन और रश्मिका मंदाना अभिनीत फिल्म पुष्पा: द राइज, ने वर्ष की सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता। लाल चंदन की तस्करी के इर्द-गिर्द घूमती यह फिल्म रिलीज होने के बाद से ही वैश्विक स्तर पर हिट और ट्रेंड में है।

टेलीविज़न सीरीज़ ऑफ़ द ईयर - अनुपमा

आज के सबसे पसंदीदा टीवी धारावाहिकों में से एक, अनुपमा ने टेलीविज़न सीरीज़ ऑफ़ द ईयर का अवार्ड जीता है। शो में रूपाली गांगुली, गौरव खन्ना और सुधांशु पांडे मुख्य भूमिका में हैं।

इसे जरूर पढ़ें:ये 6 एक्ट्रेसेस ठुकरा चुकी हैं 'अनुपमा' का किरदार 

सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री - लारा दत्ता

lara dutta award

लारा दत्ता को उनकी फिल्म बेल बॉटम के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार मिला है। फिल्म में लारा दत्ता ने दिवंगत भारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की भूमिका निभाई थी। उनके ट्रांसफॉर्मेशन ने इस फिल्म में खूब सुर्खियां बटोरी हैं।

बेस्ट एक्टर इन नेगेटिव रोल - आयुष शर्मा

महेश मांजरेकर की फिल्म एंटीम: द फाइनल ट्रुथ के लिए आयुष शर्मा ने नकारात्मक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता। राहुल के रूप में आयुष शर्मा दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रहे। 

वेब सीरीज में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता - मनोज बाजपेयी

मनोज बाजपेयी ने अपनी वेब श्रृंखला, द फैमिली मैन 2 के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता। जासूसी थ्रिलर श्रृंखला एक मध्यमवर्गीय व्यक्ति के जीवन के इर्द-गिर्द घूमती है, जो गुप्त रूप से एक खुफिया अधिकारी के रूप में काम करता है।

वेब सीरीज में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री - रवीना टंडन

ravina tandan dada shaeb award

रवीना टंडन ने अपनी वेब सीरीज 'अरण्यक' के लिए अवॉर्ड जीता। श्रृंखला में, वह एक पुलिस वाले की भूमिका निभाती है जो एक विदेशी किशोर पर्यटक की तलाश में है जो एक हिमालयी शहर में गायब हो गया।

इसे जरूर पढ़ें:National Film Awards 2019: जानें किसे मिले अवॉर्ड, देखें लिस्ट

Recommended Video


अन्य पुरस्कार 

  • फिल्मों में उत्कृष्ट योगदान : आशा पारेख
  • सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार: फिल्म कागज के लिए सतीश कौशिक
  • सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायक पुरुष पुरस्कार - विशाल मिश्रा
  • सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका महिला पुरस्कार - कनिका कपूर
  • क्रिटिक्स सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार: सरदार उधम सिंह
  • सर्वश्रेष्ठ निर्देशक पुरस्कार - केन घोष फिल्म स्टेट ऑफ सीज: टेंपल अटैक के लिए
  • सर्वश्रेष्ठ छायाकार पुरस्कार - जयकृष्ण गुमड़ी फिल्म हसीना दिलरुबा के लिए
  • सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म पुरस्कार: एक और दौर
  • सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म पुरस्कार- पाउलिक
  • सर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज पुरस्कार - कैंडी
  • टेलीविजन सीरीज  पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता - कुछ रंग प्यार के ऐसे भी के लिए शाहीर शेख
  • टेलीविज़न सीरीज़ में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार - कुंडली भाग्य के लिए श्रद्धा आर्य
  • टेलीविज़न सीरीज़ अवार्ड में मोस्ट प्रॉमिसिंग एक्टर - कुंडली भाग्य के लिए धीरज धूपर
  • टेलीविज़न सीरीज़ अवार्ड में मोस्ट प्रॉमिसिंग एक्ट्रेस - अनुपमा के लिए रूपाली गांगुली

वास्तव में इस अवार्ड के लिए सम्मानित सभी लोगों के लिए यह बेहद ख़ुशी का पल है और हर जिंदगी की पूरी टीम की तरफ से आप सभी को बधाई। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

image creadit -Pallav Paliwal and instagram.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।